Friday, June 14, 2024
Homeपैसे कमायेंRich Dad Poor Dad के राइटर ने बताया की चांदी में इन्वेस्ट...

Rich Dad Poor Dad के राइटर ने बताया की चांदी में इन्वेस्ट करना है बेहतर

Rich Dad Poor Dad के राइटर ने बताया की चांदी में इन्वेस्ट करना है बेहतर- रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक के लेखक रॉबर्ट कियोसाकी चांदी में निवेश के मुखर समर्थक रहे हैं। उनका मानना है कि चांदी सोने की तुलना में बेहतर निवेश है क्योंकि यह अधिक सस्ती है और इसका औद्योगिक उपयोग अधिक है। उनका यह भी मानना है कि चांदी का मूल्य कम है और आने वाले वर्षों में इसमें बड़ी तेजी आने की संभावना है।

कियोसाकी का चांदी में निवेश करने का तर्क

चाँदी एक दुर्लभ संसाधन है। विश्व में चाँदी का भंडार लगभग 500,000 मीट्रिक टन होने का अनुमान है, जबकि वार्षिक उत्पादन केवल लगभग 80,000 मीट्रिक टन है। इसका मतलब यह है कि मांग के मुकाबले चांदी की आपूर्ति कम हो रही है। चांदी का उपयोग विभिन्न औद्योगिक अनुप्रयोगों में किया जाता है। चांदी का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स, सौर पैनल और अन्य उत्पादों में किया जाता है। चांदी की इस मांग से लंबी अवधि में इसकी कीमत को समर्थन देने में मदद मिलेगी।
चांदी का मूल्य कम है। हाल के वर्षों में चांदी की कीमत अपेक्षाकृत कम रही है, लेकिन कियोसाकी का मानना है कि यह एक बड़ी तेजी के लिए तैयार है। वह इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि चांदी की कीमत ऐतिहासिक रूप से सोने की कीमत से संबंधित रही है, और सोना इस समय तेजी के बाजार में है। बेशक, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि चांदी के लिए कियोसाकी की निवेश थीसिस सही होगी। चांदी की कीमत नीचे भी जा सकती है और ऊपर भी। हालाँकि, कियोसाकी के तर्क ठोस आर्थिक सिद्धांतों पर आधारित हैं, और वह एक सम्मानित वित्तीय विशेषज्ञ हैं। यदि आप चांदी में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपना स्वयं का शोध करना और अपना निर्णय स्वयं लेना महत्वपूर्ण है।

चांदी में निवेश करने से पहले की कुछ जरुरी बाते

Rich Dad Poor Dad के राइटर ने बताया की चांदी में इन्वेस्ट करना है बेहतर- चांदी एक अस्थिर संपत्ति है और इसकी कीमत में बेतहाशा उतार-चढ़ाव हो सकता है।
चांदी एक तरल संपत्ति नहीं है, और यदि आपको पैसे की आवश्यकता है तो इसे तुरंत बेचना मुश्किल हो सकता है।

  • चांदी का FDIC या किसी अन्य सरकारी एजेंसी द्वारा बीमा नहीं किया जाता है।
  • यदि आप चांदी में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो इसमें शामिल जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है।
  • आपको भी अपना शोध करना चाहिए और एक प्रतिष्ठित डीलर चुनना चाहिए।

चांदी में कैसे करे इन्वेस्ट

चांदी के सिक्के या बार खरीदें। यह चांदी में निवेश करने का सबसे पारंपरिक तरीका है। चांदी के सिक्के और बार कई आकारों और मूल्यों में उपलब्ध हैं। आप उन्हें एक प्रतिष्ठित डीलर से खरीद सकते हैं। चांदी के ईटीएफ में निवेश करें। ईटीएफ एक प्रकार का निवेश फंड है जो एक विशिष्ट संपत्ति में निवेश करता है, जैसे चांदी। चांदी के ईटीएफ को शेयर बाजार में खरीदा और बेचा जा सकता है।

Rich Dad Poor Dad के राइटर ने बताया की चांदी में इन्वेस्ट करना है बेहतर- चांदी के म्यूचुअल फंड में निवेश करें। म्यूचुअल फंड भी एक प्रकार का निवेश फंड है जो एक विशिष्ट संपत्ति में निवेश करता है, जैसे चांदी। चांदी के म्यूचुअल फंड को आमतौर पर एक फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित किया जाता है। चांदी के वायदा अनुबंध खरीदें। वायदा अनुबंध एक अनुबंध है जो एक विशिष्ट संपत्ति को एक विशिष्ट समय पर और एक विशिष्ट मूल्य पर खरीदने या बेचने के लिए सहमत होता है। चांदी के वायदा अनुबंधों का उपयोग निवेशकों द्वारा चांदी की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव से लाभ या हानि उठाने के लिए किया जा सकता है।

Q: रिच डैड पुअर डैड में कितने अध्याय हैं?

10 अध्याय और एक उपसंहार है

Q: क्रिप्टो क्रैश क्यों हो रहा है?

2023 में क्रिप्टो बाजार में बड़ी गिरावट आई है। बिटकॉइन की कीमत 2022 के नवंबर में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 70% से अधिक गिर गई है। अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी भी इसी तरह की गिरावट का सामना कर रही हैं।

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular