Saturday, February 24, 2024
HomeComputer & Technologyमैग्नेटिक टेप क्या है ?

मैग्नेटिक टेप क्या है ?

Magnetic tape क्या है-आइये दोस्तों आज हम Magnetic tape क्या होता है इसके बारें में जानेंगे यह एक टेप होती है जो डेटा को रिकॉर्ड और संग्रहित करती है।

Magnetic tape क्या है ?

Magnetic tape क्या है-Magnetic tape एक प्रकार का टेप है जो एक तरफ से मैग्नेट होता है। इसे आमतौर पर एक थिन फ्लेक्सिबल प्लास्टिक फिल्म पर लगाया जाता है जो बहुत छोटे-छोटे रेखांकित मैग्नेटों से बना होता है। Magnetic tape को आसानी से काटा और आकार के अनुसार उपयोग किया जा सकता है। यह उन जगहों पर लगाया जा सकता है जहां आम तौर पर दो पृष्ठों को जोड़ने के लिए टेप का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह टेप ज्यादातर उन स्थानों के लिए उपयोगी होता है जहां आपको अपनी चीजों को आसानी से हटाने और स्थान बदलने की आवश्यकता होती है, जैसे फोटोफ्रेम्स, रिफ्रिजरेटर और ऑफिस सप्लाइज जैसे स्थानों पर।



Magnetic tape का इतिहास

Magnetic tape क्या है-Magnetic tape का विकास वैज्ञानिक अनुसंधान और उद्योग के माध्यम से हुआ है। पहली बार इसे 1930 के दशक में अमेरिका के इंजीनियर जॉन टैटर द्वारा बनाया गया था, जो इसे अपनी अध्ययन और संशोधन के लिए उपयोग करता था। जॉन टैटर के बाद इसमें सुधार करने के लिए कई वैज्ञानिकों ने अपने अभियोग जोड़े और Magnetic tape को व्यापक उपयोग के लिए उपलब्ध कराने में मदद की।

1960 के दशक में, सुपरहेटरोजी की खोज के बाद, एक नया विधि विकसित की गई जिसमें एक बार Magnetic tape पर जानकारी लिखी जा सकती थी और फिर उसे पुनरावृत्ति किया जा सकता था। यह बहुत ही महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे कंप्यूटर विज्ञान में उभरते हुए कंप्यूटरों में डाटा को सहेजने के लिए उपयोग किया जाता था।

Magnetic tape कब बनी

Magnetic tape का विकास 1930 के दशक में शुरू हुआ था और इसे 1935 में विकसित किया गया था । इसका उपयोग ऑडियो रिकॉर्डिंग और वीडियो रिकॉर्डिंग में किया था।

Magnetic tape किसने बनाई
वर्ष 1928 में, अमेरिकी वैज्ञानिक फ्रेडरिक एवरेट टर्नर (Frederick Everett Turner) ने Magnetic tape को बनाया।

Magnetic tape की विशेषताएं

Magnetic tape के कुछ मुख्य विशेषताएं हैं:

  • डाटा संग्रह क्षमता: Magnetic tape बड़ी मात्रा में डेटा संग्रह करने की क्षमता रखती है। इसे लंबे समय तक संभाला जा सकता है और संग्रहीत डेटा को पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।
  • सुविधा: Magnetic tape संग्रहण और ट्रांसफर के लिए बहुत सुविधाजनक होता है। यह न केवल संग्रह करने के लिए सस्ता है, बल्कि इसका उपयोग बहुत आसान है।
  • लंबी उम्र: Magnetic tape बहुत लंबी उम्र की होती है और इसे धूप और गर्मी से संरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही, इसे धूल और धुएं से बचाकर संभाला जा सकता है।
  • गुणवत्ता: Magnetic tape उच्च गुणवत्ता के साथ आती है। इसे उच्च गुणवत्ता वाले बनाने के लिए उत्पादों का उपयोग किया जाता है जिससे यह बहुत ही प्रभावी होती है।
  • सुरक्षा: Magnetic tape डेटा संग्रह के लिए एक सुरक्षित विकल्प है।

Magnetic tape के Advantage

Magnetic tape के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

  • बड़ी संग्रहण क्षमता: Magnetic tape बहुत बड़ी संग्रहण क्षमता वाली होती है जिससे इसे बड़े और विस्तृत डेटा संग्रह के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • संग्रह के लिए सस्ता: Magnetic tape संग्रह के लिए सस्ता उपकरण होता है। यह डिजिटल संग्रहण की तुलना में कम खर्च वाला अवसर होता है।
  • सुरक्षित संग्रहण: Magnetic tape डेटा के सुरक्षित संग्रहण के लिए एक अच्छा विकल्प होता है। इसे निजी वायदा और सार्वजनिक संस्थाओं में संग्रहित डेटा के लिए उपयोग किया जाता है।
  • संग्रहण और पुनर्प्राप्त करने में आसानी: Magnetic tape संग्रहण और उसे पुनः प्राप्त करने में आसान होती है। इसे उपयोग करके आप आसानी से डेटा को संग्रहित कर सकते हैं और उसे उपयोग करने के लिए उपलब्ध करा सकते हैं।

Magnetic tape के Disadvantage

Magnetic tape के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं:

  • नकारात्मक प्रभाव: Magnetic tape बहुत आसानी से मैग्नेटिक क्षेत्रों के नकारात्मक प्रभावों से प्रभावित होता है। इससे डेटा का नुकसान हो सकता है और संग्रहण किए गए डेटा का स्थायित्व प्रभावित हो सकता है।
  • शीघ्र हार: Magnetic tape में डेटा को बड़े विस्तार में संग्रह किया जाता है, लेकिन इससे उसकी खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। यह शीघ्र हार का कारण बनता है जो संग्रहित डेटा को प्रभावित कर सकता है।
  • कम स्थान: Magnetic tape में बड़ी संग्रहण क्षमता तो होती है, लेकिन यह कम स्थान लेती है। यह बड़े विस्तार में संग्रहण के लिए अधिक जगह की आवश्यकता होती है, जिससे उपयोगकर्ता इसे संग्रहित करने और संग्रहित डेटा को संपादित करने के लिए अधिक संसाधनों का उपयोग करता है।
  • संग्रहण के लिए समय: Magnetic tape संग्रहण के लिए समय लेती है।

Magnetic tape और मैग्नेटिक डिस्क में अंतर

Magnetic tape और मैग्नेटिक डिस्क दोनों इलेक्ट्रॉनिक डेटा संग्रहण के लिए उपयोग होने वाली उपकरण हैं। इन दोनों में कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • संग्रहण विधि: Magnetic tape में डेटा को एक लंबी टेप पर संग्रहित किया जाता है, जबकि मैग्नेटिक डिस्क में डेटा एक फ्लैट डिस्क पर संग्रहित किया जाता है।
  • डेटा की खोज और एक्सेस: Magnetic tape में डेटा की खोज और एक्सेस समय अधिक लगता है जबकि मैग्नेटिक डिस्क में डेटा की खोज और एक्सेस बहुत त्वरित होती है।
  • संग्रहण की योग्यता: मैग्नेटिक डिस्क एक बड़ी संग्रहण क्षमता वाला डिस्क होता है जबकि Magnetic tape की संग्रहण क्षमता अधिक होती है।
  • आवृत्ति क्षमता: मैग्नेटिक डिस्क आवृत्ति क्षमता के अनुसार तैयार किए जाते हैं, जो बहुत उच्च होती है। Magnetic tape की आवृत्ति क्षमता अधिक नहीं होती है।

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular