Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyFax Machine क्या है ?

Fax Machine क्या है ?

Fax Machine क्या है-आइये दोस्तों आज हम Fax Machine क्या है इसके बारें में बताएँगे। Fax मशीन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो डॉक्यूमेंट को स्कैन करता है और इसे एक दूसरी Fax मशीन पर भेजने के लिए तैयार करता है।

Fax क्या है ?

Fax (Fax) एक संचार माध्यम है जो दो या अधिक स्थानों के बीच तत्काल संदेश भेजने की अनुमति देता है। यह संदेश तक पहुंचाने के लिए Fax मशीन का उपयोग करता है, जो एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो पेपर डॉक्यूमेंट को स्कैन करता है और फिर उसे दूसरे स्थान पर एक दूसरी Fax मशीन पर प्रिंट करता है।

Fax Machine क्या है ?

Fax Machine क्या है-Fax मशीन एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो दो या दो से अधिक स्थानों के बीच दस्तावेज़ों और संदेशों को भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। यह टेलीफोन लाइन के माध्यम से काम करता है और संदेशों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर तुरंत भेज देता है।

Fax का फ़ुल फ़ोरम क्या है?

Fax का पूरा नाम “facsimile” होता है। Facsimile एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा दस्तावेजों, चित्रों और अन्य वस्तुओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किया जाता है और उन्हें टेलीफ़ोन लाइन के जरिए एक दूसरे के पास भेजा जाता है। इस प्रक्रिया को “faxing” कहा जाता है।




Fax मशीन का आविष्कार कब हुआ था?

Fax Machine क्या है-Fax मशीन का आविष्कार 1843 में अमेरिकी आविष्कारक समुएल मोर्स द्वारा किया गया था। इसमें एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिस्टम शामिल था जो चित्रों को दूसरे स्थान पर भेजने की अनुमति देता था। यह सिस्टम बाद में Fax मशीन के रूप में विकसित हुआ।

कुछ समय बाद, 1960 में, Xerox Corporation ने एक फ़ाक्स मशीन का विकास किया, जो बहुत ज्यादा सफलता प्राप्त कर लिया। उस समय से लेकर Fax मशीन ने तेजी से विकास किया और आज भी कई व्यवसायों और सरकारी संस्थाओं में इसका उपयोग होता है।

Fax कैसे किया जाता है ?

Fax करने के लिए आपको एक Fax मशीन और एक Fax नंबर की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित चरणों का पालन करें जो Fax करने की प्रक्रिया का विवरण है:

  • Fax मशीन को शुरू करें और दस्तावेज को Fax मशीन के ऊपरी भाग में रखें।
  • Fax मशीन में Fax नंबर डायल करें जहां आप दस्तावेज भेजना चाहते हैं।
  • एक Fax पेज दबाएं या “Fax भेजें” बटन दबाएं।
  • Fax मशीन अब आपके दस्तावेज को स्कैन करने लगेगा और उसे Fax नंबर पर भेज देगा।
  • Fax भेजने के बाद, Fax मशीन आपको एक पुष्टि संदेश देगा जो बताएगा कि आपका Fax सफलतापूर्वक भेजा गया है या नहीं।

Business की दृष्टि से FAX मशीन का उपयोग

Business के क्षेत्र में, Fax मशीन एक महत्वपूर्ण साधन है जो आपको दूरस्थ संबंधों के साथ जल्दी से संवाद करने में मदद करता है। यह उपकरण आपको दस्तावेजों, संदेशों और अन्य सामग्री को तुरंत दूसरे स्थानों पर भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

यह कुछ Business द्वारा Fax मशीन का उपयोग किया जाता है:

  • आपातकालीन संदेश: अगर आपको आपातकालीन संदेश भेजना होता है, तो Fax मशीन एक तुरंत संचार विधि होती है। इसे आप अपने संपर्कों के साथ संवाद करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अनुबंध समझौते: जब आप अनुबंध समझौतों को तैयार करना चाहते हैं तो Fax मशीन एक अहम साधन होता है। आप डेटा, संदेश और अन्य सामग्री को Fax मशीन के माध्यम से तुरंत भेज सकते हैं।
  • दस्तावेजों का संचार: Fax मशीन आपको दस्तावेजों, नोटिस और अन्य संदेशों को तुरंत भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

FAX मशीन के Advantage

Fax मशीन के कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं:

  • त्वरित संदेश: Fax मशीन एक त्वरित संदेश प्रदान करता है जो आपको अपने संपर्कों के साथ बेहद आसानी से संवाद करने में मदद करता है। आप अपने व्यवसायिक संपर्कों के साथ अपने विविध विवरणों, दस्तावेजों, संदेशों और अन्य सामग्री को तुरंत भेज सकते हैं।
  • सुरक्षित संदेश: Fax मशीन आपके संदेशों को सुरक्षित रखता है, क्योंकि यह संदेशों को बैंक के समान एक एन्क्रिप्टेड संचार माध्यम के माध्यम से भेजता है। इसलिए, आपके संदेशों का सुरक्षा और गोपनीयता बना रहता है।
  • आसानी से उपयोग: Fax मशीन बहुत सरल है और आसानी से उपयोग किया जा सकता है। आप एक उपयोगकर्ता नाम और फोन नंबर के माध्यम से Fax मशीन के साथ एक जोड़ी बना सकते हैं, और फिर संदेशों को आसानी से भेज सकते हैं।
  • संदेश की उपलब्धता: Fax मशीन आपको आपके संदेशों की उपलब्धता देता है।

FAX मशीन के Disadvantage

Fax मशीन के कुछ महत्वपूर्ण हानि शामिल हैं:

  • गुणवत्ता कम: Fax मशीन से भेजे गए संदेशों की गुणवत्ता अन्य संचार माध्यमों जैसे ईमेल या वेब पोर्टल की तुलना में कम होती है। संदेश में छिपी सूचनाओं को अस्पष्ट कर देने वाले प्रणालियों का उपयोग करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • संदेश विलीन हो सकते हैं: संदेश जो Fax मशीन से भेजे जाते हैं, अक्सर पते तक पहुंचने में समय लेते हैं। अन्य कारणों में अपवादी नेटवर्क संबंधित समस्याएं और Fax मशीन में होने वाली कोई तकनीकी समस्या भी हो सकती है।
  • केवल पेपर में उपलब्ध: Fax मशीन संदेशों को केवल पेपर में उपलब्ध कराता है, जो कि बढ़ती कागज की उपयोगिता के मुद्दे को बढ़ाता है। Fax मशीन से भेजे गए संदेशों को संग्रहीत रखने के लिए अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता होती है।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular