Friday, May 3, 2024
Homeतीज त्यौहाररंगों का त्यौहार होली क्यों मनाया जाता है- Holi Kyu Manayi Jati...

रंगों का त्यौहार होली क्यों मनाया जाता है- Holi Kyu Manayi Jati Hai

होली क्यों मनाया जाता है नमस्कार दोस्तों आज में आपको होली के बारे में बताने वाली हूँ कई लोग होली के कुछ जरुरी तथ्य के बारे नहीं जानते है तो यदि आप जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले है आइए जानते है होली क्यों मनाई जाती है।

होली का त्योहार क्यों मनाते हैं?

होली क्यों मनाया जाता है होली भारत में एक प्रसिद्ध त्योहार है जो वर्षा ऋतु के शुरू होने के समय मनाया जाता है। यह त्योहार उत्सव, संस्कृति, संगीत, नृत्य, रंग और खानपान के साथ मनाया जाता है। इससे सम्बंधित कई पौराणिक कथाएं हैं जैसे कि कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है।
होली समारोह होली के दिन के समय किए जाने वाले सम्मेलन होते हैं। यह समारोह अधिकांश स्थानों पर स्थानों पर किए जाते हैं, जैसे कि स्थानों, स्कूलों, कॉलेजों, समुदाय स्थानों और समूह स्थानों में। यह समारोह धूमधाम, नृत्य, संगीत, खानपान, रंग और अन्य उत्सव के साथ मनाया जाता है। यह समारोह कुछ स्थानों पर समूचे समूचे नगर के साथ भी मनाया जाता है। यह समारोह लोगों को सामूहिकता के साथ सम्बंधित करता है और समूचे समूचे रंगों के साथ सम्बंधित करता है। 

होली का त्योहार

होली का त्योहार भारत और नेपाल में प्रसिद्ध है। यह वर्षा ऋतु के शुरू होने के समय मनाया जाता है। यह त्योहार उत्सव, संस्कृति, संगीत, नृत्य, रंग और खानपान के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार को कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य पर भी मनाया जाता है। यह त्योहार कई दिनों तक मनाया जाता है, जो कि परंपरागत रूप से पर्व के दौरान किया जाता है रंग होली का एक प्रसिद्ध भाग है। होली के दिन, लोग अपने घरों, सड़कों, स्थानों और बच्चों को रंग से सजाते हैं। यह रंग के प्रसिद्ध प्रतीक हैं जो सभी त्योहार के समय सजाये जाते हैं। होली के दिन लोग सभी प्रकार के रंगों को सजाते हैं, जैसे कि पीला, हरा, सफेद, नीला और कई अन्य रंग। रंग होली के दिन कुछ स्थानों पर स्वयं के हाथ से बने रंग को उपयोग किया जाता है, जैसे कि सूखे हुए फल और सब्जियों से बने रंग। होली क्यों मनाया जाता है 

होलिका दहन पूजा विधि

फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को सुबह नहाकर होलिका व्रत का संकल्प करें। दोपहर में होलिका दहन स्थान को पवित्र जल से शुद्ध कर लें। उसमें लकड़ी, सूखे उपले और सूखे कांटे डालें। शाम के समय उसकी पूजा करें। होलिका के पास और किसी मंदिर में दीपक जलाएं। होलिका में कपूर भी डालना चाहिए। इससे होली जलते समय कपूर का धुआं वातावरण की पवित्रता बढ़ता है। शुद्ध जल सहित अन्य पूजा सामग्रियों को एक-एक कर होलिका को अर्पित करें। होलिका दहन के समय परिवार के सभी सदस्यों को होलिका की तीन या सात परिक्रमा करनी चाहिए। इसके बाद घर से लाए हुए जौ, गेहूं, चने की बालों को होली की ज्वाला में डाल दें। होली की अग्नि और भस्म लेकर घर आएं और पूजा वाली जगह रखें।

होलिका दहन पूजा मंत्र 

असृक्पाभयसंत्रस्तै: कृता त्वं होलि बालिषै:। अतस्तवां पूजायिष्यामि भूते भूतिप्रदा भव।।’ इस मंत्र का उच्चारण करते हुए होलिका की सात परिक्रमा करें। इसी मंत्र के साथ होलिका कोअर्ध्य भी दें।

होली व्रत कथा हिंदी में 

Holi Kyu Manayi Jati Hai

होली कहा कहा मनाई जाती है

  • वृन्दावन और मथुरा, उत्तर प्रदेश: वृन्दावन और मथुरा होली के लिए खास प्रसिद्ध हैं। वृन्दावन में लोग रासलीला और ब्रज की परंपरागत धार्मिक कथाओं के साथ होली मनाते हैं।
  • बरसाने, उत्तर प्रदेश: बरसाने में राधा-कृष्ण की परंपरागत रासलीला के साथ होली का उत्सव मनाया जाता है।
  • दिल्ली: दिल्ली में होली का उत्सव बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यहां लोग रंगों से खेलते हैं, आपसी मिलनसर और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।
  • उज्जैन, मध्य प्रदेश: उज्जैन में होली को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। यहां पर कालीडास द्वारा लिखी गई ‘मेघदूत’ कविता की यात्रा भी होती है।
  • जैसलमेर, राजस्थान: जैसलमेर में होली का उत्सव राजस्थानी संस्कृति और लोकगीतों के साथ मनाया जाता है।
  • शंकरपुर, गुजरात: शंकरपुर में होली को गरबा नृत्य और खेलों के साथ मनाया जाता है।
  • मनाली, हिमाचल प्रदेश: मनाली में होली का उत्सव शीतलहरि और रंगों के साथ मनाया जाता है।
  • पुरी, ओडिशा: पुरी में होली को ‘दोल यात्रा’ नामक धार्मिक प्रक्रिया के साथ मनाया जाता है।

Q: 2024 में होली कितने मार्च की है?

25 मार्च दिन सोमवार को मनाई जाएगी

Q: होली के आविष्कारक कौन थे?

श्रीकृष्ण

Q: होलिका किसकी बेटी थी?

महर्षि कश्यप और दिति की कन्या थी।

Q: होली कौन से भगवान की है?

भगवान विष्णु

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular