Sunday, February 25, 2024
Homeएजुकेशनअमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम (America War of Independence)

अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम (America War of Independence)

अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम (America’s War of Independence)- स्वतंत्रता दिवस, जिसे आमतौर पर जुलाई की चौथी तारीख के रूप में जाना जाता है




 

अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संघीय अवकाश है जो 4 जुलाई, 1776 को स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने की याद दिलाता है। इस दस्तावेज़ ने अमेरिकी उपनिवेशों को ग्रेट ब्रिटेन से अलग करने और एक के गठन की घोषणा की नया राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमेरिका। इस दिन, अमेरिकी अपनी स्वतंत्रता और स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सिद्धांतों का जश्न मनाते हैं, जिस पर उनके देश की स्थापना हुई थी। यह राष्ट्रीय गौरव और देशभक्ति का दिन है, जिसे पूरे देश में विभिन्न उत्सवों, परंपराओं और समारोहों द्वारा चिह्नित किया जाता है।

आतिशबाज़ी का प्रदर्शन: आतिशबाज़ी जुलाई के चौथे उत्सव का एक अनिवार्य हिस्सा है। देश भर के कई शहरों और कस्बों में शानदार आतिशबाजी शो आयोजित किए जाते हैं, जो बड़ी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

परेड: कई शहरों और कस्बों में मार्चिंग बैंड, झांकियां और विभिन्न सामुदायिक समूहों की रंगीन परेड होती हैं। ये परेड अक्सर स्थानीय संस्कृति, इतिहास और देशभक्ति को दर्शाते हैं।




 

बारबेक्यू और पिकनिक: कई लोग परिवार और दोस्तों के साथ पिछवाड़े में बारबेक्यू और पिकनिक की मेजबानी करके या उसमें भाग लेकर स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। बर्गर, हॉट डॉग पकाना और पारंपरिक अमेरिकी व्यंजनों का आनंद लेना इस अवसर को मनाने का एक आम तरीका है।

बाहरी गतिविधियाँ: जुलाई की चौथी तारीख बाहरी मनोरंजन का एक अवसर है। लोग तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, कैम्पिंग और खेल खेलने जैसी गतिविधियों में संलग्न होते हैं। कई लोग गर्मी के मौसम का आनंद लेने के लिए समुद्र तटों, झीलों या पार्कों की ओर भी जाते हैं।

ध्वज प्रदर्शन: इस दिन अमेरिकी झंडे प्रमुखता से प्रदर्शित किये जाते हैं। कई घर, व्यवसाय और सार्वजनिक भवन अपने परिसरों को झंडों, झालरों और अन्य देशभक्तिपूर्ण सजावटों से सजाते हैं।

भाषण और वाचन: कुछ समुदाय दिन के महत्व को प्रतिबिंबित करने और देश के इतिहास का सम्मान करने के लिए सार्वजनिक भाषण, स्वतंत्रता की घोषणा का वाचन, या देशभक्ति संगीत कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

हालाँकि स्वतंत्रता दिवस पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक रूप से मनाया जाता है, लेकिन विशिष्ट रीति-रिवाज और परंपराएँ अलग-अलग जगहों पर भिन्न हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, यह एक ऐसा समय भी है जब कई अमेरिकी स्वतंत्रता, स्वतंत्रता के मूल्यों और एक अधिक परिपूर्ण संघ की चल रही खोज पर विचार करते हैं।

अमेरिका में स्वतंत्रता की लड़ाई कब हुई

अमेरिका में स्वतंत्रता की लड़ाई 1775 से 1783 तक चली। यह लड़ाई अमेरिकी क्रांति के दौरान हुई, जिसका मुख्य उद्देश्य था अमेरिकी कोलोनियों को ब्रिटिश शासन से आज़ादी प्राप्त करना। इस संघर्ष के पश्चात्, 1783 में वायणिंगटन संधि (Treaty of Paris) के माध्यम से ब्रिटेन ने अमेरिकी कोलोनियों की स्वतंत्रता को मान्यता दी।




 

यह लड़ाई विभिन्न घटनाओं और संघर्षों का परिणाम था, जिनमें समरियों का संगठित विद्रोह, आंदोलन, वापसी की योजना और युद्धाभ्यास शामिल थे। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, ब्रिटिश सेना और अमेरिकी राष्ट्रीय सेना के बीच कई महत्वपूर्ण युद्ध हुए, जिनमें शहीद और गंभीर घायलों की संख्या थी।

सबसे प्रमुख घटनाओं में से एक है बंकर हिल की लड़ाई, जो 1775 के अप्रैल और मई के बीच हुई। इसमें ब्रिटिश और अमेरिकी सेनाओं के बीच एक महत्वपूर्ण युद्ध हुआ, जिसमें अमेरिकी सेना ने विजय प्राप्त की।

अमेरिकी स्वतंत्रता के कारण अंग्रेजी उपमहाद्वीप के कोलोनियल समय में हुई विभाजन और ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ एक राष्ट्रीय आंदोलन था. यह आंदोलन उद्भव हुआ था क्योंकि कई कारणों से अमेरिकी कोलोनियों के निवासियों में आराम नहीं था और उन्हें अंग्रेज सरकार की नीतियों और कार्यवाही में नापसंदीदा महसूस हो रही थी अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम

ब्रिटिश सरकार द्वारा व्यापारिक नियमों के माध्यम से अमेरिकी कोलोनियों की व्यापारिक गतिविधियों पर नियंत्रण बढ़ाया गया, जिससे व्यापारियों और उद्योगपतियों को नुकसान हुआ और व्यापारिक मुकाबले में प्रतिबंध लगा दिया गया.अमेरिकी कोलोनियों में ब्रिटिश सरकार द्वारा करों का बढ़ाया गया और उपहारों का दबाव डाला गया, जिससे कोलोनियों के निवासी अत्याधिक आर्थिक दबाव महसूस करने लगे.अमेरिकी कोलोनियों को विधायिका के माध्यम से प्रतिनिधित्व की अवहेलना महसूस होती थी, और उन्हें अपने स्थानीय मामलों और मुद्दों पर प्रभाव डालने का पूरा अधिकार नहीं था. अमेरिकी कोलोनियों के निवासी में व्यक्तिगत स्वतंत्रता की मांग थी, जिसमें वे अपने अधिकारों की सुरक्षा की मांग कर रहे थे.

इन सभी कारणों के परिणामस्वरूप, अमेरिकी कोलोनियों के निवासी स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ने के लिए संगठित हो गए और 1775 में अमेरिकी आंदोलन की शुरुआत हुई. इसके बाद कई युद्ध हुए, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण हैं विश्वयुद्ध (अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम) जिसमें अमेरिकी सेना ने अंग्रेजों के खिलाफ जीत हासिल की और 1783 में पैरिस संधि सम्पन्न हुई, जिससे अमेरिका की स्वतंत्रता पुष्टि हुई.




 

उपनिवेशों के लिए संघर्ष

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, उपनिवेश और उनके मुद्दों का समर्पित संघर्ष एक महत्वपूर्ण अंश था। अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम में, कई उपनिवेशों ने अपने स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया और अंग्रेजी साम्राज्य के खिलाफ युद्ध में भाग लिया।

बोस्टन: बोस्टन कोलोनी ने स्वतंत्रता संग्राम के प्रारंभिक दौर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1773 में उनके प्रमुखतम घटना “बोस्टन चाय पार्टी” के द्वारा अंग्रेज सरकार के टी एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। इसके पश्चात उपनिवेश ने अंग्रेज सेना के साथ युद्ध में भाग लिया।

वाइर्माउथ: वाइर्माउथ कोलोनी में भी स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में भूमिका थी। वहां की लोगों ने अंग्रेजों के अनुचित कर और उपहारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और ब्रिटिश सेना के खिलाफ संघर्ष किया।

वार्मिंटन: वार्मिंटन कोलोनी में भी एक उग्र स्वतंत्रता आंदोलन था। वहां के निवासियों ने अपने अधिकारों की सुरक्षा की मांग की और स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी।

इसके अलावा अन्य कोलोनियों में भी उपनिवेशों ने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया, जैसे की फिलाडेल्फिया, न्यूयॉर्क, विर्जीनिया, कारोलाइना, और साउथ कैरोलाइना आदि। अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम

उपनिवेशों के संघर्ष ने स्वतंत्रता संग्राम की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अमेरिकी स्वतंत्रता के मार्ग में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अमेरिकी क्रांति का सबसे प्रसिद्ध नारा क्या है?

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular