Wednesday, May 29, 2024
Homeएजुकेशनटॉम क्रूज बायोग्राफी इन हिंदी और 11 मोटिवेशनल कोट्स , टॉम क्रूज़...

टॉम क्रूज बायोग्राफी इन हिंदी और 11 मोटिवेशनल कोट्स , टॉम क्रूज़ नेट वर्थ

टॉम क्रूज बायोग्राफी इन हिंदी और 11 मोटिवेशनल कोट्स , टॉम क्रूज़ नेट वर्थ, टॉम क्रूज़, जिनका जन्म 3 जुलाई 1962 को थॉमस क्रूज़ मैपोदर IV में हुआ, एक अमेरिकी अभिनेता और निर्माता हैं। वह हॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध और सफल अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया है। क्रूज़ को कई प्रशंसाएँ मिली हैं, जिनमें तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और तीन अकादमी पुरस्कार नामांकन शामिल हैं।




टॉम क्रूज बायोग्राफी इन हिंदी और 11 मोटिवेशनल कोट्स

क्रूज़ का जन्म सिरैक्यूज़, न्यूयॉर्क में हुआ था और वह एक श्रमिक वर्ग के परिवार में पले-बढ़े थे। उन्हें कम उम्र में ही अभिनय का शौक हो गया और 1980 के दशक की शुरुआत में लॉस एंजिल्स जाकर उन्होंने अपने सपनों को पूरा किया। शुरुआत में उन्हें हॉलीवुड में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन फिल्म “रिस्की बिजनेस” (1983) में अपनी ब्रेकआउट भूमिका से उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

1986 में, क्रूज़ ने एक्शन ड्रामा “टॉप गन” की रिलीज़ के साथ एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की, जहाँ उन्होंने एक प्रतिभाशाली नौसेना पायलट, मेवरिक की भूमिका निभाई। यह फिल्म जबरदस्त हिट हुई और इसने क्रूज़ की स्टार पावर को मजबूत किया। उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में कई सफल फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें “रेन मैन” (1988), “ए फ्यू गुड मेन” (1992), और “जेरी मैगुइरे” (1996) शामिल हैं, जिसके लिए उन्हें पुरस्कार मिला। पहला अकादमी पुरस्कार नामांकन.

Tom Cruise Celebrates 'Top Gun: Maverick' Success By Jumping Out of a Plane | Entertainment Tonight

क्रूज़ को एक अभिनेता के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा और शारीरिक रूप से कठिन भूमिकाएँ निभाने की इच्छा के लिए जाना जाता है। वह “मिशन: इम्पॉसिबल” श्रृंखला जैसी फिल्मों में एक प्रमुख एक्शन स्टार बन गए, जिसका उन्होंने निर्माण भी किया। फ्रैंचाइज़ बेहद सफल रही है, जिसमें क्रूज़ ने अपने कई स्टंट खुद किए हैं, जिनमें इमारतों के किनारे से लटकना और चलते हवाई जहाज से चिपकना शामिल है।




अपने अभिनय करियर के अलावा, क्रूज़ एक विवादास्पद धार्मिक आंदोलन, साइंटोलॉजी के मुखर समर्थक हैं। वह 1990 के दशक की शुरुआत से ही संगठन से जुड़े हुए हैं और उन्होंने व्यक्तिगत संघर्षों से उबरने में मदद करने का श्रेय इसकी शिक्षाओं को दिया है।

अपनी सफलता के बावजूद, क्रूज़ का निजी जीवन अक्सर लोगों की नज़रों में रहा है। उन्होंने तीन बार शादी की है, पहले अभिनेत्री मिमी रोजर्स से, फिर अभिनेत्री निकोल किडमैन से और बाद में अभिनेत्री केटी होम्स से। क्रूज़ के तीन बच्चे हैं, जिनमें से दो को किडमैन से उनकी शादी के दौरान गोद लिया गया था।

टॉम क्रूज़ एक अत्यधिक मांग वाले अभिनेता बने हुए हैं और मनोरंजन उद्योग में एक प्रभावशाली व्यक्ति बने हुए हैं। अपनी कला के प्रति उनका समर्पण, स्क्रीन पर गहन उपस्थिति और अपने स्टंट स्वयं करने की प्रतिबद्धता ने उन्हें हॉलीवुड में एक प्रिय और प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया है।

टॉम क्रूज मोटिवेशनल कोट्स

“मैं अपने viewrs के प्रति जिम्मेदारी feel करता हूं और मैं अपने दर्शकों के प्रति loyal हूं।”

“सफलता खुशी की कुंजी नहीं है। खुशी सफलता की कुंजी है। यदि आप जो कर रहे हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप सफल होंगे।”

“मैं जो करता हूं उससे love करता हूं। मैं जो करता हूं उस पर मुझे बहुत proud है। और मैं कुछ भी आधा, तीन-चौथाई, नौ-दसवां नहीं कर सकता। अगर मैं कुछ करने जा रहा हूं, तो मैं पूरा करता हूं।”

“इतने वर्षों में मैंने सीखा है कि एक अभिनेता के रूप में मेरे लिए सबसे important बात काम करते रहना है… अपनी कला को निखारते रहना और इसे कभी भी हल्के में नहीं लेना।”

“किसी भी चीज़ का अंत अच्छा नहीं होता, इसीलिए उसका अंत होता है।”

“मुझे सीखने का शौक है। मुझे जीवन का शौक है।”

“मैंने कभी ऐसी फिल्म नहीं बनाई जिस पर मुझे विश्वास नहीं था, आप जानते हैं? तस्वीर कैसी भी हो, मैंने हमेशा इसमें सब कुछ दिया है। मैं जीवन को इसी तरह देखता हूं।”

“जब आप सफल हो जाते हैं, तो आभारी होना और उस सफलता की सराहना करना महत्वपूर्ण है। यह क्षणभंगुर हो सकता है, इसलिए जब तक यह कायम है तब तक आपको इसका आनंद लेना होगा।”

“मुझे बच्चे बहुत पसंद हैं। मैं खुद भी एक समय बच्चा था।”

Top Gun,' Tom Cruise just broke another box office record - Los Angeles Times

“दूसरे लोग जो मानते हैं उसके लिए मेरे मन में सम्मान है। मैं अपने जीवन में जो विश्वास करता हूं वह यह है कि यह एक खोज है कि मैं चीजों को बेहतर तरीके से कैसे कर सकता हूं, चाहे वह एक बेहतर इंसान बनना हो या एक बेहतर पिता बनना हो या चीजों को करने के नए तरीके ढूंढना हो।”





“मैं कैमरों से नहीं छिपता; मैं लोगों से नहीं छिपता। मुझे लगता है कि एक व्यक्ति के रूप में मेरी ताकत का एक हिस्सा मेरी परवरिश से है, एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा हूं जहां आपको अपना और दूसरों का सम्मान करना सिखाया जाता है।”

“कभी-कभी जीवन एक अंधेरी सुरंग की तरह होता है, आप हमेशा सुरंग के अंत में प्रकाश नहीं देख सकते हैं, लेकिन अगर आप बस चलते रहेंगे, तो आप एक बेहतर जगह पर आ जाएंगे।”

टॉम क्रूज की पहली फिल्म। First Film Of Tom Cruise In Hindi

1981 में Tom ने Endless Love में एक छोटा सा करैक्टर प्ले किया था, जिसके बाद उन्होंने फिल्म Taps का ऑडिशन दिया था। Tom Cruise को उस वक्त काम की बोहत जरूरत थी, क्योंकि उस वक्त उन्हें वेटर के जॉब से निकाल दिया गया था।



unfortunately Tom का audition makers को पसंद आया और उन्हें Taps में millitery caddets के role के लिए select कर लिया गया। Taps में उनके acting को देखने के बाद उनको साइड करैक्टर में कास्ट किया जाने लगा था।

किस फिल्म से टॉम क्रूज इतने फेमस हुए। Tom Cruise Famous Film In Hindi

Tom को इंडस्ट्री में सुपरस्टार स्टेटस 1986 की फिल्म Top Gun से मिला जिसमे वो U.S. Navy pilot का role प्ले करते है। Top Gun को पहले mix reviews मिले थे, पर फिल्म commercially बोहत success रही थी। Tom की fan following इस फिल्म के बाद इतनी बढ़ गयी थी की उन्हें as a lead actor cast किया जाने लगा था। Top Gun एक cult film मानी जाती है, जिससे बोहत कोई inspiration लेते है।

टॉम क्रूज को आयरन मैन फिल्म करने के आये थे ऑफर

फिल्म में आयरन मैन की भूमिका के लिए टॉम क्रूज से संपर्क किया गया था। टॉम 1980 से फिल्म उद्योग में काम कर रहे हैं और उन्होंने दर्शकों के सामने कई प्रतिष्ठित भूमिकाएँ निभाई हैं। उनकी मांग इतनी अधिक थी कि हर बड़ा स्टूडियो उन्हें अपनी फिल्मों में लेना चाहता था। 1990 में, जब मार्वल आयरन मैन बनाने की योजना बना रहा था, तो टोनी स्टार्क की भूमिका के लिए टॉम से संपर्क किया गया था।

टॉम को फिल्म में दिलचस्पी थी, लेकिन वह हमेशा रचनात्मक नियंत्रण चाहते थे, जिससे स्टूडियो सहमत नहीं था। बाद में स्टूडियो ने आयरन मैन बनाने का विचार रोक दिया। 2008 में, उन्होंने आरडीजे के साथ फ्रेंचाइजी शुरू की। आज आरडीजे को आयरन मैन के नाम से जाना जाता है।

 

टॉम क्रूज़ नेट वर्थ

सितंबर 2021 में मेरी जानकारी के अनुसार, टॉम क्रूज़ की कुल संपत्ति लगभग $600 मिलियन होने का अनुमान है। हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि निवेश, कमाई और खर्च जैसे विभिन्न कारकों के कारण निवल मूल्य के आंकड़ों में समय के साथ उतार-चढ़ाव हो सकता है।

किसी सेलिब्रिटी की कुल संपत्ति पर सबसे सटीक और नवीनतम जानकारी के लिए नवीनतम स्रोतों या वित्तीय रिपोर्टों का संदर्भ लेना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Read Also : सभी 6 मिशन इम्पॉसिबल फिल्मों को सबसे खराब से सर्वश्रेष्ठ की श्रेणी में रखा गया



RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular