Wednesday, May 29, 2024
HomeजानकारियाँIAS के एग्जाम कितने प्रकार के होते है

IAS के एग्जाम कितने प्रकार के होते है

IAS क्या होता है

IAS के एग्जाम कितने प्रकार के होते है-IAS का पूर्ण रूप Indian Administrative Service होता है जो भारत सरकार की चुनौतीपूर्ण सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Examination) के माध्यम से भर्ती की जाने वाली भारतीय प्रशासनिक सेवा होती है। IAS भारत सरकार के अधिकारी होते हैं जो संचालन, नियंत्रण और प्रशासन की विभिन्न विभागों में काम करते हैं। वे नौकरी, शिक्षा, स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल संसाधन, पर्यावरण, कृषि और वित्तीय विभाग जैसे कई क्षेत्रों में काम करते हैं। IAS का मुख्य उद्देश्य देश के विकास और सामाजिक कल्याण को बढ़ाना होता है।




IAS के एग्जाम कितने प्रकार के होते है

IAS एग्जाम कई चरणों में आयोजित किया जाता है, जो निम्नलिखित हैं:

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam): प्रारंभिक परीक्षा एक ऑनलाइन या कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है जो वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होती है। इस परीक्षा के पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam): मुख्य परीक्षा एक लिखित परीक्षा होती है जिसमें विषयवस्तुनिष्ठ पेपर होते हैं। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद, उम्मीदवारों को व्यक्तिगतिग परीक्षण (Personality Test) के लिए बुलाया जाता है।
  • व्यक्तिगतिग परीक्षण (Personality Test): इस परीक्षा में, उम्मीदवारों की व्यक्तिगतिक क्षमता, समझ, व्यक्तिगत व्यवहार और सामाजिक कौशल आदि की जांच की जाती है।

इन सभी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास करने के बाद, उम्मीदवारों को IAS अधिकारी के रूप में भारत सरकार के विभिन्न विभागों में नियुक्ति के लिए चयन किया जाता है।

RELATED ARTICLES
5 8 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular