Tuesday, July 23, 2024
HomeComputer & Technologyसिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है और इसके प्रकार

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है और इसके प्रकार

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है –सिस्टम सॉफ्टवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यह सॉफ्टवेयर संचालन सिस्टम, ड्राइवर, सुरक्षा सॉफ्टवेयर और अन्य संबंधित सॉफ्टवेयर को सम्मिलित करता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिस्टम की निरंतरता, सुरक्षा और सुगमता को सुनिश्चित करता है। इसे एक संगठित तरीके से उपयोग किया जाता है ताकि संचालन सिस्टम और उपयोगकर्ताओं के बीच सुगम संवाद सुनिश्चित हो सके।

उदाहरण के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows, MacOS, Linux आदि) सिस्टम सॉफ्टवेयर का एक उदाहरण है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर को संचालित करने में मदद करता है और अन्य सॉफ्टवेयर को संचालित करता है।




सिस्टम सॉफ्टवेयर की परिभाषा

सिस्टम सॉफ्टवेयर को उन सॉफ्टवेयर का समूह कहा जाता है जो कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के नियंत्रण, संचालन, और प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम, ड्राइवर, सुरक्षा सॉफ्टवेयर, जैसे उपकरणों को नियंत्रित करने वाला सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं।

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के तर्कसंगत उपयोग और इंटरफेस की सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। इसे कंप्यूटर सिस्टम की संचालन और निरंतरता को सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया जाता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर एक महत्वपूर्ण संघटक है, जिसके बिना कंप्यूटर सिस्टम कार्य नहीं कर सकता।

सिस्टम सॉफ्टवेयर के कार्य

सिस्टम सॉफ्टवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम के स्तर पर काम करता है। इसका उद्देश्य विभिन्न होता है, जैसे संचार, संगठन और प्रबंधन के लिए सिस्टम को सुगठित करना। यह कंप्यूटर सिस्टम को नियंत्रित करता है और उपयोगकर्ताओं को तकनीकी समस्याओं को समाधान करने में मदद करता है।



सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है –कुछ मुख्य सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार निम्नलिखित हैं:

  • ऑपरेटिंग सिस्टम: यह कंप्यूटर के स्तर पर काम करता है और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को नियंत्रित करता है। इसमें विंडोज, मैकओएस और लिनक्स जैसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं।
  • ड्राइवर सॉफ्टवेयर: यह सिस्टम सॉफ्टवेयर डिवाइसों के साथ कंप्यूटर को संचालित करता है जैसे कि प्रिंटर, माउस, कुंजीपटल आदि।
  • व्यवस्था संचालन सॉफ्टवेयर: इस सॉफ्टवेयर का उद्देश्य सिस्टम संचालन और प्रबंधन का सुनिश्चय करना है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए सिस्टम की सुविधा को सुनिश्चित करने में मदद करता है।
  • सुरक्षा सॉफ्टवेयर: इसका उद्देश्य सिस्टम को सुरक्षित रखना होता है। इसमें एंटीवायरस, फायरवॉल, मलवेयर रिमूवल टूल्स, डिस्क एनक्रिप्शन सॉफ्टवेयर शामिल हैं।
  • डेटाबेस सॉफ्टवेयर: यह सॉफ्टवेयर डेटाबेस का संचालन करता है और डेटा को संग्रहित करता है।

RELATED ARTICLES
5 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular