Wednesday, May 29, 2024
Homeपरिचयआनंद पीरामल की जीवनी (Anand Piramal Biography In Hindi)

आनंद पीरामल की जीवनी (Anand Piramal Biography In Hindi)




 आनंद पीरामल की जीवनी-हेलो दोस्तों, में पारुल आज आपलोगो को आनंद पीरामल के बारे में बताने जारी हूँ।  आपलोगो में से शायद कुछ लोग उन्हें नहीं जानते होंगे तोह आज में आपको उनके जीवन के बारे में बताउंगी।

Cannect with JUGADME TEAM

आनंद पीरामल की जीवनी (Anand Piramal Biography In Hindi)

आनंद पीरामल की जीवनी-आनंद पीरामल का जन्म बागड़, जिला झुंझुनूं, राजस्थान के रहने वाले एक बिजनेसमैन के घर हुआ था, आनंद पीरामल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी के दामाद यानि उनके बेटी के पति है। वह एक उद्योगपति के बेटे है।  उनका परिवार भी आमिर परिवारों मेसे एक है।  इनके पिता जी का नाम अजय पीरामल है और इनके माँ का नाम स्वाति पीरामल है इनकी पत्नी का नाम ईशा अंबानी है जो मुकेश अम्बानी की बेटी है।  इनकी शादी 2018 में हुई थी।

आनंद पीरामल की जीवनी-अगर इनके शिक्षा की बात की जाये तोह आनंद पीरामल की शुरूआती शिक्षा मुम्बई में हुई थी। उसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने विदेश डिग्री हार्वर्ड में की थी। आनंद पीरामल वहाँ से वापस लौटकर health care और property के buisness में लग गए जबकि ईशा अपने भाई आकाश अम्बानी के साथ मिलकर relayence retail और jio 4 ji इंजियोफोकॉम से जुड़ गए। आनन्द पीरामल ने 2012 में अपनी एक कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम real state company piramal realty है। साल 2018 में, आनंद पीरामल को हुरुन इंडिया द्वारा ‘हूरुन रियल एस्टेट यूनिकॉर्न ऑफ द ईयर’ 2017 पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसी साल आनंद को हैलो द्वारा ‘यंग बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार भी मिला था। आनंद ने ‘पीरामल ईस्वास्थ्य‘ नामक एक ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा स्टार्ट-अप की भी स्थापना की, आज ‘पीरामल स्वास्थ्य’ भारत की सबसे बड़ी निजी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल पहल है। इसके 2,260 से अधिक कर्मचारी और 140 से अधिक डॉक्टर स्वास्थ्य हॉटलाइन, मोबाइल चिकित्सा इकाइयों और टेलीमेडिसिन केंद्रों की मदद से 28 राज्यों में प्रतिदिन लगभग 25,000 रोगियों की सेवा करते हैं। पिरामल स्वास्थ्य ने स्थापना के बाद से अब तक 129.5 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। आनंद ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की है। वह 100 साल पुराने इंडियन मर्चेंट चैंबर्स के यूथ विंग के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष भी थे।




आनंद अजय पीरामल 

नाम (Name) आनंद अजय पीरामल
उपनाम (Nickname)
जन्मदिन (Birthday) 25 अक्टूबर 1984
आयु (Age) 33 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा (Education)  एमबीए  और अर्थशास्त्र में स्नातक
जाति (Caste) मारवाड़ी
धर्म (Religion) हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation , Career) व्यापारी 
लंबाई (Height) 6 फीट
वजन (Weight) 85 किलो
राशि (Zodiac Sign) वृश्चिक

अब हम बात करते है इनके पसंदीदा चीज़ो की जैसे की भोजन में आनंद पीरामल को पनीर मखनी बहुत पसंद है। ऋतिक आनंद पीरामल की जीवनी-रोशन, और वरुण धवन इनके पसंदीदा हीरो हैं। प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण इनकी पसंद की अभिनेत्री हैं। कोल्डप्ले, एरियाना ग्रांडे और पिटबुल इनके पसंद के गायक हैं। मुंबई का पा पा या, और कोबे सिज़लर इनका पसंदीदा रेस्तरां है।

आनंद पीरामल से जुडी कुछ जानकारिया:-

  • आनंद पीरामल की जीवनी-हेलो दोस्तों, में पारुल आज आपलोगो को आनंद पीरामल के बारे में बताने जारी हूँ।  आपलोगो में से शायद कुछ लोग उन्हें नहीं जानते होंगे तोह आज इनके चाचाजी दिलीप पीरामल ‘वीआईपी इंडस्ट्रीज’ के अध्यक्ष हैं।
  • साल 2011 में आनंद पीरामल को ‘पीरामल समूह’ में कार्यकारी निदेशक के रूप में चुना गया था।
  • साल 2018 मई में, आनंद ने महाराष्ट्र के महाबलेश्वर मंदिर में ईशा अंबानी को विवाह के लिए प्रपोज किया था।
  • यह एक पशु प्रेमी भी हैं इन्होने जर्मन शेफर्ड कुत्ता भी रखा है।
  • अभी यह बिज़नेस की दुनिया में हैं और मुंबई में रहते है।
  • आनंद एक प्रतिष्ठित मारवाड़ी व्यवसायिक परिवार से सम्बन्ध रखते हैं।
  • अनंत और आकाश अम्बानी इनके साले हैं।
  • आनंद भारतीय व्यापारी सदन में युवा विंग के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष रहे हैं।




आनंद पीरामल परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) अजय पिरामल
माता का नाम (Mother’s Name) स्वाती पिरामल
कुल बहने का नाम (sister’s Name) एक बहने
पत्नी (wife) कोई नहीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) ईशा अंबानी

 

Cannect with JUGADME TEAM

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular