Wednesday, May 29, 2024
Homeपरिचयसतीश कुशवाहा का जीवन परिचय Satish Kushwaha biography in Hindi

सतीश कुशवाहा का जीवन परिचय Satish Kushwaha biography in Hindi




 सतीश कुशवाहा का जीवन परिचय-ये स्टोरी एक Youtuber की है जो की २८ साल की उम्र सतीश कुशवाहा ने यूटुब से लाखो पैसे कमाते है यूटुब के अंदर अपना व्लॉग और ब्लॉगर बनाते है सतीश Kushwaha  उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर देवरिया से निकलकर आज यूट्यूब में काफी छाए हुए हैं, साथ ही अपने एक फेमस Dialogues ‘Machate Raho’ के लिए भी जाने जाते है. सतीश कुशवाहा कहते हैं (सोचने से कहा मिलते है तमनाओ से शहर चलना भी पड़ता है मंजिल पाने के लिए ) ये लाइन में जब भी पड़ता हु तो अगल सी मोटिवेशन मिलता है

Satish Kushwaha Favorites 

पसंदीदा अभिनेता सलमान खान
पसंदीदा अभिनेत्री करीना कपूर
पसंदीदा स्थान Update Soon
पसंदीदा मूवी 3 Idiot’s
पसंदीदा फूड पनीर टिक्का
पसंदीदा रंग ब्लू

दोस्तों बोलते है ना कि जो आप कुछ भी करना चाहते हैं, तो उसे अपना तुम लक्ष्ये बन लो और उसको रोज याद करके उस के ऊपर काम करो क्युकी जितने भी बड़े आमिर इंसान है उनसब ने किया है और सतीश कुशवाहा ने भी यही किया था। अपनी लाइफ को ड्रीम्स बना के काम किया हमेशा अपने Dreams को फॉलो करो है,जिससे उन्होंने अपने ऊपर अपनी पूरी Success स्टोरी बताई सतीश अपने सभी Struggles को आने वाली सारी रूकावट को हराकर आज एक Town Entrepreneur यूटूबर,ब्लॉगर, Content Creator भी हैं।



 सतीश कुशवाहा का जीवन परिचय-सतीश का जन्म एक छोटे से क्षैत्र उतर प्रदेश में देवरिया के गांव के रहते उनका जन्म 27 सितंबर 1994 को एक साधारण भारतीय परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम हरगोविंद कुशवाहा है जो कि अपना मेडिकल स्टोर चलाते हैं। ये घर में चार भाई है जयप्रकाश कुशवाह, मोंटू, किशन। सतीश एक यूटूबर है। अपनी Satish k Videos यूट्यूब चैनल के माध्यम से मोटिवेशनल इंटरव्यू के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 2016 में एक्सिस कॉलेज कानपुर में कंप्यूटर साइंस में एडमिशन ले लिया। कॉलेज में ही वाईफाई के बारे में जाना और वही से उन्हें ऑनलाइन कैसे पैसा कमाए यह सब जानकारी लेने लगे और यूट्यूब और ब्लॉग लिखना शुरू किया। बाद में उन्हें मालूम चला कि कंटेंट राइटिंग से 1 दिन में भी पैसे कमा सकते हैं तो उन्होंने एक ब्लॉगर के लिए 200 से ₹300 पर आर्टिकल लिखना शुरू किया ।

Satish Kushwaha Journey of Dreams Success Story

कॉलेज पूरा करने के बाद उन्हें मालूम चला कि मुंबई में Youtube Space करके कुछ लांच हुआ है, जहां यूट्यूब से रिलेटिव सारी जानकारी दी जाती है। तो उन्होंने घरवालों से झूठ बोलकर कि मुंबई में उनकी 12000 की जॉब लगी है मुंबई चले गए।

 सतीश कुशवाहा का जीवन परिचय-घर वालों से तो झूठ बोल दिया ही था परंतु मुंबई पहुंचते ही उनकी Success and Struggle Journey से भरी लाइफ शुरु हो चुकी थी। उन दिनों इनकम का कोई Source नहीं था तो उन्होंने 6 लोगों के साथ मिलकर एक 10*12 साइज के चोल में एक कमरा किराए पर लिया और रहने लगे।




सतीश कुशवाहा का जीवन परिचय

पूरा नाम सतीश कुशवाहा
अन्य नाम सतीश
जन्म तिथि 27 सितंबर 1994
माताजी का नाम Next Update
पिताजी का नाम हरिगोविंद कुशवाहा
जन्म स्थान देवरिया, उत्तरप्रदेश, इंडिया
निवास स्थान देवरिया, उत्तरप्रदेश, इंडिया
आयु 26 वर्ष (2022 तक)
गर्लफ्रेंड N/A
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
शैक्षिक योग्यता कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक
शौक ऑनलाइन कमाई करना
पेशा ( Profession ) YouTuber और Blogger
Net Worth 50 – 60+ लाख ( अनुमानित )
प्रसिद्धि ब्लॉगर और यूट्यूबर्

यूट्यूबर सतीश के वीडियोस स्ट्रगल सक्सेस स्टोरी

मुंबई में 6 लोग एक रूम और यूट्यूब वीडियो शूट करने में काफी दिक्कतें आती थी, गर्मी बहुत होती थी तो Videos Suit करते समय अपने पास टावर तक रखना पड़ता था।  पंखे का साउंड वीडियो में ना आ जाए तो पंखे को भी बंद करके रखना पड़ता था।  लगभग 3 साल इसी तरीके से उन्होंने स्ट्रगल करते हुए अपने जिंदगी के निकाले।

सतीश ने एक यूट्यूब चैनल “जोश Talks “को दिए गए इंटरव्यू में कहते हैं कि मैंने एक स्टोरी सुनी थी। ” एक मेढ़क  उबलते हुए पानी के बर्तन में गिर जाता है ,तो मेढ़क को काफी अच्छा लगने लगा जैसे-जैसे पानी उबलने लगता है तो वह मेंढक अपने शरीर की पूरी एनर्जी को लगा देता है गर्मी को अवशोषण करने के लिए। लेकिन जब पानी पूरी तरह गर्म होने लगा, तो मेंढक अब बाहर निकलना चाहता था। पर वह थकान के कारण बाहर नहीं निकल पाता और मर जाता है। ”

इस स्टोरी ने उनकी लाइफ को बदल दिया वह भी 10*12 के रूम में रहकर एडजस्ट कर रहे थे। वह सोचते थे कि उनका जो पोटेंशियल (क्षमता) है टैलेंट है इस 10 बाई 12 रूम में दबकर मर जाएगा । तो वहां से निकलने की सोची जहां उनका अपना खुद का स्टूडियो होगा वह अपनी मर्जी से कुछ भी करें और आ जा सकेंगे। पर उसके लिए इतना पैसा नहीं था कि उस सपने को पूरा कर सकते । पर कहते हैं ना कि अगर आप कुछ शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे मिलाने में लग जाती है उनके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ चोल से निकलने के 1 साल बाद अपने खुद के घर में रहने लगे जो कि उनकी मेहनत का फल था ।इनकी यूट्यूब की पहली कमाई 10,000,की हुई थी ,और अब आज हर महीने 6 डिजिट में इनकम होती है। पर यह हुआ कैसे ? सतीश ने यूट्यूब पर मल्टीपल चैनल बनाएं उन पर अच्छा रिस्पांस मिलने लगा। तो उन्होंने अब Satish k Videos नामक चैनल में Success Youtuber की Motivational Stories डालनी शुरू करी ,जो लोगों को बहुत पसंद आने लगी उसका अच्छा रिस्पांस मिलने लगा । परंतु इन इंटरव्यू के लिए उन्हें काफी कुछ सुनना और मेहनत करनी पड़ी।





 सतीश कुशवाहा का जीवन परिचय-उन दिनों सतीश की English Communication Skill इतनी अच्छी नहीं थी। तो बहुत सारे यूट्यूब और उनके इस कम्युनिकेशन अच्छा नहीं होने के कारण इंटरव्यू नहीं करते थे परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और देश के हर छोटे-बड़े यूट्यूब पर की सक्सेस स्टोरी को आप तक पहुंचाया है। इस इंटरव्यू सीरीज के दौरान काफी कॉन्ट्रोवर्सी भी हुई जिसके कारण उन्हें कुछ महीनों के लिए चैनल को बंद ही करना पड़ा. ।

Satish Kushwaha Physical Status

उम्र 26 वर्ष ( 2022 के अनुसार )
ऊंचाई 5’ 7” (5 फिट 7 इंच )
वजन 65 कीलो के आसपास
शरीर माप 37 – 29 – 14 इंच
छाती का आकार 38 इंच
कमर का साइज़ 30 इंच
बाइसेप्स (biceps) का साइज़ 14 इंच
जूते का साइज़ 10 इंच
आखों का कलर काला
बालों का कलर काला
त्वचा का रंग गोरा

Cannect with JUGADME TEAM

Also Read

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Ramesh
Ramesh
3 months ago

I am looking for Biography of Digital Manoj Joshi

Most Popular