Wednesday, May 29, 2024
Homeपरिचयजगजीत सिंह का जीवन परिचय Jagjit Singh Biography in Hindi

जगजीत सिंह का जीवन परिचय Jagjit Singh Biography in Hindi

जगजीत सिंह का जीवन परिचय-हेलो मै मेघा भाटी।  मै  आज गजलों के राजा जगजीत सिंह के जीवन परिचय, गीत, भजन, जन्म, मृत्यु, परिवार, बेटी, धर्म, जाति के बारे में बात करने वाली हूँ । जगजीत सिंह जी को उन्की भतरीन आवाज और सुरीले गजलों के लिए आज भी बहुत याद किया जाता है. उन्होंने आपने जीवन में जो गजलें और गीत गाए थे , उन सभी गीतों और गजलों को सुनकर मन को शांति सी मिल जाती है.




जगजीत सिंह का जीवन परिचय Jagjit Singh Biography in Hindi

जगजीत सिंह का जीवन परिचय-जगजीत सिंह एक अलग ही अंदाज और सुर में गायकी किया करते थे. जिसके चलते उनकी गायकी दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध थी और उनके द्वारा दुनिया में अलग -अलग जागो पर करे जाने वाले सभी संगीत के कार्यकर्मो में आदिक संख्या  लोग आया करते थे । वही अगर आपने उनके द्वारा गाए गए किसी भी गाने को कभी सुना होगा तो आप को अन्दाज़ा होगा की उनके संगीत कितने सुरीले एवं दिल को को छू जाने वाले होते थे , वहीं इस महान गायक का जीवन कई परेशानियों और दुखों से भी भरा हुआ था. लेकिन लाखो परेशानियों के बावजूद इन जैसे महान गायक ने कभी भी किसी  तहा अपनी गायकी के साथ कोई समझौता नहीं किया. और जो भी  गजल और गाने इन्होंने गाए वो आपने मन से गाए. वहीं कारन से भारत में जगजीत जी को गजलों का राजा कहा जाता ह। और उनके द्वारा लिखी और गाई गई गंजलें लोगों के दिलो में आज भी बसी हुई है।

जगजीत सिंह का जन्म और शिक्षा

जगजीत सिंह का जीवन परिचय-जगजीत सिंह का जन्म राजस्थान में हुआ था। हालांकि वो एक पंजाबी परिवार से थे. और कहा जाता है कि जन्म के वक्त उनका नाम जगमोहन रखा गया था. लेकिन उनके पिता अमर सिंह ने अपने किसी गुरू के कहने से इनके नाम में परिवर्तन कर जगजीत रख दिया था। जगजीत सिंह ने अपने जीवन के अचे और सुनहरे पल राजस्थान के  श्री गंगानगर में बिताए थे. और जगजीत सिंह ने गंगानगर के खालसा हाई स्कूल और गवर्नमेंट कॉलेज से अपनी पढ़ाई आदि की थी . और उस के बाद उन्होंने जालंधर के डीएवी कॉलेज से कला में डिग्री हासिल की थ।  वहीं हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में  उन्होंने इतिहास में स्नातकोत्तर किया था. और यह भी कहा जाता है कि जगजीत सिंह के पिता अमर सिंह चाहते थे, कि उनका बेटा इंजीनियर बने या फिर किसी उच्च पद पर कार्य करें. लेकिन जगजीत सिंह की किस्मत में गायकी करना लिखा था और उन्होंने संगीत की ही दुनिया में  ही बहुत उच्च औदा बनाय।




जगजीत सिंह का गायकी करियर

जगजीत सिंह का जीवन परिचय-जगजीत सिंह ने गायकी में आपने नाम बने के लिया  पंडित छगनलाल शर्मा और उस्ताद जमाल खान से स्वर-संगीत की शिक्षा प्राप्त की थ।  जगजीत ने ऑल इंडिया रेडियो के जालंधर स्टेशन के लिए काम भी किया था “वष १९६१” में। और उस  दौरान उन्होंने रेडिओ में कई गाने गाए और बहुत से गीतों को लिखा भी , वहीं साल १९६२ में जगजीत सिंह ने भारत के ” राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद” के स्वागत के लिए एक गाना भी लिखा थ।

जगजीत सिंह का परिवार, बेटी

जगजीत सिंह का जीवन परिचय-पंजाब के परिवार के रहने वाले जगजीत सिंह के पिता लोक निर्माण विभाग में कार्य किया करते थे. और जिसके चलते उनकी नौकरी की बदली राजस्थान में होगई थी. जबकि उनकी माता एक गृहणी थी. जगजीत सिंह ने विवहा १९६९ किया था और उनकी पत्नी का नाम चित्र था . चित्र और जगदित इन दोनों का  प्रेम विवाह थ। और चित्रा भी एक गायक कला करा थी और इन दोनों ने एक ही साथ कई गानों की एलबम में काम भी किया था. वहीं चित्रा का जगजीत सिंह से दूसरा विवाह था. जगजीत  सिंह की पहले विवाह से एक लड़की थी. वहीं जगजीत और चित्रा का एक पुत्र भी थ।  लेकिन वर्ष 1990 में कार में सफर के दौरान दुर्घटना से उनके बेटे विवेक की मृत्यु हो गई थी. और  वक्त उनके बेटे की मृत्यु हुई थी, उस वक्त उसकी आयु 18 वर्ष की थ।  इतना ही नहीं चित्रा की बेटी ने भी कुछ कारण वष खुदकुशी कर ली थी।

जगजीत सिंह के जीवन का बुरा दौर

बेटे की मौत से लगा था सदमा

जगजीत सिंह का जीवन परिचय-बेहद ही कम उम्र में अपने दोनों बच्चों को खो देने के कारन जगजीत सिंह और उनकी पत्नी  चित्र की गायकी पर भी बहुत पड़ा. और यह भी कहा जाता है कि जगजीत की  पत्नी ने अपने बेटे   की मौत के सदमे के  बाद ही  गायन करना त्याग दिया था। और जगजीत सिंह ने कई महीनों तक बोलना बंद कर दिया था लोगो से और अपनी गायकी से दुरी बना ली थी।  लेकिन वक्त के गुजरने के साथ जगजीत सिंह ने एक बार फिर अपनी गायकी को शुरू किया. और अपनी गायकी की मदद से अपने दुखों को भूलाने की कोशिश की और साथ ही आपने को को उस गाम से भर निकाल। जगजीत सिंह ने अपने जीवनकल  में करीब – करीब 90 गाने की एलबम को बनाया है




RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular