Wednesday, May 29, 2024
Homeपरिचयश्लोका मेहता का जीवन परिचय Shloka Mehta Ambani Biography in Hindi

श्लोका मेहता का जीवन परिचय Shloka Mehta Ambani Biography in Hindi

श्लोका मेहता जीवन परिचय-हेल्लो दोस्तों मैं रेनू बघेल तो आप सभी कैसे है आशा करती हु की आप सभी अच्छे होंगे तो मैं आज आप लोगो को श्लोका  मेहता के जीवन के बारे में बताउंगी। तो आइए जानते है।



श्लोका मेहता का जीवन परिचय  Shloka Mehta Ambani Biography in Hindi

श्लोका मेहता जीवन 

Cannect with JUGADME TEAM

पूरा नाम (Full Name) श्लोका मेहता

 

जन्म स्थान (Birth place) मुंबई महाराष्ट्र
जन्म तारीख (Date of birth) 11 जुलाई, साल 1990
पेशा (Occupation) बिजनेस वुमन
शिक्षा (Education) न्यायशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट
माता का नाम (Mother’s name) मोना मेहता
पिता का नाम (Father’s name) रसेल मेहता

 

कुल भाई बहन (Total siblings) दो, एक भाई और एक बहन
लंबाई (Height) 5’6
वजन (Weight) 55 किलो
आंखो का रंग (Eye color) काला
बालों का रंग (Hair color) काला

 

श्लोका मेहता जीवन परिचयश्लोका का जन्म 11 जुलाई 1990 को मुंबई में भारत के शीर्ष हीरे के व्यापारी रसेल मेहता के घर में  हुआ था।शायद आप लोग  जानते ही होंगे की श्लोका मेहता एक प्रसिद्व  भारतीय हीरा व्यापारी रसेल मेहता की सबसे छोटी बेटी है। श्लोका की  मां का नाम मोना मेहता है, जो रिपोर्ट के मुताबिक 2018 पीएनबी धोखाधड़ी निर्वाचित  मोदी के रिश्तेदार हैं। श्लोका के एक बड़े भाई विराज मेहता और एक बड़ी बहन दीया मेहता हैं। उसके भाई और बहन दोनों शादीशुदा हैं।

शायद आप जानते होंगे की मार्च  2018 के पहले सप्ताह में, युवा व्यवसायी और मुकेश अंबानी के पुत्र आकाश अंबानी के साथ उनकी शादी के बारे में चर्चा हुई। हालांकि उन्होंने खबरों से इंकार कर दिया कि कुछ भी तय नहीं है, लेकिन कुछ  स्रोतो  के मुताबिक, दोनों मार्च 2018 के आखिरी सप्ताह में व्यस्त होने जा रहे हैं और शादी 2018 के शुरुआती दिसंबर में हो सकती है। तो हम श्लोका मेहता के प्रारंभिक जीवन के बारे में जानेगे।

श्लोका मेहता का जीवन परिचय-श्लोका अपने स्कूल में एक उज्ज्वल छात्र रही है और यह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी है। यह कनेक्टफोर की सह-संस्थापक हैं, जो स्वयंसेवकों की सहायता करती हैं जो कुछ क्षेत्रों में मदद करना चाहती हैं, जिसमें नवाचार और विशिष्ट गैर सरकारी संगठनों तक पहुंचने के प्रयास हैं। श्लोक मेहता भी 2014 के बाद से कंपनी के निदेशक के रूप में अपने पिता की कंपनी की सेवा कर रही हैं।



श्लोका मेहता से जुड़ी जानकारी-

इंस्टाग्राम की जानकारी (Instagram account) https://www.instagram.com/shloka11/

 

 

 

फेसबुक की जानकारी (Facebook information)
ट्विटर की जानकारी (Twitter information)
इनकी कंपनी से जुड़ी वेबसाइट (Company Website) https://medium.com/@ConnectFor/2-years-of-connectfor-b28537fee3ac

 

कुल संपत्ति  (Total assets) कोई जानकारी नहीं

श्लोका मेहता रोचक तथ्य

  1. श्लोका मेहता अपने स्कूल  और  स्नातक ( ग्रेजुएट ) होने के कुछ  दिनों  बाद, आकाश ने उन्हें प्रस्तावित किया और वे नौ साल तक डेटिंग कर रहे हैं। उनकी शादी दिसंबर 2018 में एक भव्य संबंध में होने की संभावना है
  2.  वह कनेक्टफोर की सह-संस्थापक हैं, एक ऐसा संगठन जो एनजीओ को विभिन्न कारणों से स्वयंसेवक प्राप्त करने में मदद करता है।
  3.  वह एक उग्र पशु प्रेमी है।
  4.  श्लोका के पिता रसेल मेहता रोज़ी ब्लू डायमंड्स के प्रबंध निदेशक हैं, जिनकी उपस्थिति बेल्जियम, इज़राइल, जापान, अमेरिका और चीन सहित 12 देशों में हुई है।
  5. श्लोका और आकाश अंबानी दोनों ने मुंबई में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में एक साथ अध्ययन किया और कई वर्षों से एक दूसरे को जानते हैं।
  6.   जुलाई 2014 में श्लोका अपने पिता की हीरे की कंपनी रोज़ी ब्लू फाउंडेशन के निदेशक बन गयी।
  7.  उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय, न्यू जर्सी, संयुक्त राज्य अमेरिका से Anthropology में डिग्री की है।
  8.  उन्हें सामाजिक कार्य करना बहुत पसंद है। जिसके चलते उन्होंने कनेक्ट फॉर नामक एक कंपनी की स्थापना भी की है। जो विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों के लिए वित्तीय और स्वैच्छिक सहायता को प्रोत्साहित करती है।
  9.  श्लोका मेहता एक  फ़िटनेस प्रेमी भी है।
  10. अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वह वर्ष 2014 में अपने पिता की कंपनी में एक निदेशक के रूप में शामिल हुईं।
  11. मार्च 2018 में, श्लोका मेहता की सगाई शीर्ष व्यापारी मुकेश अंबानी के पुत्र आकाश अंबानी से हुई।



श्लोका मेहता का प्रारम्भिक जीवन/शिक्षा (Shloka Mehta Birth Education)

श्लोका मेहता  जीवन परिचय- श्लोका ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा मुंबई में ही धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की थी। जिसके बाद अपनी आगे की उच्च शिक्षा के लिए वह अमेरिका चली गई प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। इस विश्वविद्यालय से श्लोका ने एंथ्रोपोलोजी (मानवविज्ञान) विषय से से डिग्री प्राप्त की। इसके बाद श्लोका ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिक्ल साइंस में एडमिशन लिया और यहाँ से न्यायशास्त्र की पढाई की। पढाई पूरी करने के बाद वह भारत वापस भारत आ कर अपने पिता जी के व्यवसाय में सहायता करने लगी।

Shloka Mehta Family (श्लोका मेहता का परिवार)

श्लोका मेहता  जीवन परिचय- क्या आप जानते है की श्लोका अपने ससुराल पक्ष से भारत के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट में दूसरे नंबर के अम्बानी परिवार की बहु तो हैं, ही लेकिन श्लोका के पिता जी भी भारत के अमीर परिवारों में से एक हैं। इनके पिताजी रसेल मेहता डायमंड(हीरे) के व्यापारी हैं। और इनकी माँ मोना मेहता भी एक काम करने वाली स्त्री हैं। और इनके (श्लोका  मेहता ) परिवार में एक भाई और एक बहन और भी हैं। इनके भाई का नाम विराज मेहता है। और बहन का नाम दिया मेहता है।

श्लोका मेहता  जीवन परिचय-वर्तमान समय में इनके भाई विराज अपने पिता जी के हीरे के व्यापार में उनकी सहायता करते हैं, और अपने व्यवसाय को संभाल रहे हैं। रसेल मेहता यानि श्लोका मेहता के पिताजी की खुद का एक हीरे और खुदरे गहनों के व्यपार से संबंधित ब्रांड है। जिसका नाम Orra (ओररा) है। और इनकी माताजी और बहन दोनों ही गहनों की डिजाइनिंग का काम करती हैं। और श्लोका अपने परिवार में सबसे छोटी हैं।

जहाँ श्लोका का जन्म 1990 में हुआ वही आकाश का जन्म 1991 में हुआ है। यानि आकाश एक साल छोटे हैं अपनी पत्नी से। और ये भी कहा जाता है, कि इस दोनों की शादी इनकी खुद की पसंद (लवमैरिज) से हुई थी। यह भी कहा जाता है कि आकाश और श्लोका एक दूसरे को पारिवारिक मैत्री के अलावा दूसरे तरिके से भी जानते थे। श्लोका और आकाश ने एक ही स्कूल से यानि की आकाश के दादा जी के स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटनेशनल स्कूल से पढाई के समय से ही एक दूसरे को जानते थे। और जिसके बाद इनका दोस्ती का रिश्ता बढ़ता गया और आज दोनों शादीशुदा जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। और साल 10 दिसंबर श्लोका मेहता का जीवन परिचय- 2021 में इनके परिवार में एक और नन्हा मेहमान जुड़ गया। 10 दिसंबर 2021 को श्लोका ने अंबानी परिवार के पोते को जन्म दिया। क्या आप जानते है की आज  जून २०२३ में श्लोका मेहता बेटा कितने साल का है? दंपति श्लोका मेहता  का  दो साल का एक बेटा है जिसका नाम पृथ्वी आकाश अंबानी है। क्या आप लोग जानते है की श्लोक मेहता कहां रहती है?

इंडिया टीवी न्यूज़ के मुताबिक श्लोका मेहता अपने पारिवारिक हवेली में, आकाश और श्लोका अंबानी के पितामह मुकेश द्वारा निर्मित 27 मंजिला मुंबई हवेली एंटीलिया में रहते हैं।

धन्यवाद

Cannect with JUGADME TEAM

Also Read

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular