Thursday, April 25, 2024
Homeपरिचयअमृतपाल सिंह का जीवन परिचय | Amritpal Singh Biography In Hindi

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय | Amritpal Singh Biography In Hindi

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-हेलो दोस्तो मेरा नाम मोहित है आज आपको अमृतपाल सिंह के बारे में बताने जा रहा हु। अमृतपाल सिंह एक ऊर्जावान युवा सिख एवं पंजाब के एक सामाजिक कार्यकर्ता है। अमृतपाल सिंह सिख धर्म के प्रचारक हैं और उन्हें ‘वारिस पंजाब’ के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि वह दीप सिद्धू की मृत्यु के बाद बारिश पंजाब दे ग्रुप का संचालन कर रहे हैं।




अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-वह सुर्खियों में तब आए जब उन्होंने पंजाब के कई लोगों से आनंदपुर साहिब की यात्रा में शामिल होने की अपील की वह किसान विरोध के दिनों में दीप सिद्धू के संपर्क में आए थे एवं दीप सिद्धू की मृत्यु के बाद वह है पंजाब दे ग्रुप का नेतृत्व करने के लिए दुबई से भारत वापस आए।

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय | Amritpal Singh Biography In Hindi

नाम (Name) अमृतपाल सिंह संधू
अन्य नाम (Other Name) अमृतपाल सिंह बांकेवाला
अमृतपाल सिंह खालसा
भाई अमृतपाल सिंह
पेशा (Profession) एक्टिविस्ट
प्रसिद्ध (Famous for) पंजाब दे ऑर्गनाइजेशन के नेतृत्व कर्ता के रूप में
जन्म (Date Of Birth) 18 जनवरी 1993
जन्म स्थान (Birth Place) जालूपुर खेड़ा, अमृतसर (पंजाब)
उम्र (Age) 30 वर्ष (2023)
राशि (Zodiac Sine) ज्ञात नहीं
धर्म (Religion) सिक्खिज्म
नागरिकता (Nationality) भारतीय
शिक्षा (Education) दसवीं पास
स्कूल (School) ज्ञात नहीं
लंबाई (Height) 5 फीट 11 इंच
वजन (Weight) 75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour) डार्क ब्राउन
बालों का रंग (Hair Colour) काला
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status) विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date) 10 फरवरी 2023
पत्नी (Wife) किरणदीप कौर
कुल संपत्ति (Net Worth) $2 मिलियन (2023)

 

अमृतपाल सिंह कौन है

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-अमृतपाल सिंह एक ऊर्जावान युवा सिख एवं पंजाब के एक सामाजिक कार्यकर्ता है। अमृतपाल सिंह सिख धर्म के प्रचारक हैं और उन्हें ‘वारिस पंजाब’ के नाम से भी जाना जाता है।

अमृतपाल सिंह का जन्म एवं शुरुआती जीवन

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-अमृतपाल सिंह का जन्म 18 जनवरी 1993 को अमृतसर जिले के जालूपुर खेड़ा गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम तारसेम सिंह और माता का नाम बलविंदर कौर है।



उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा एक बड़े भाई और दो जुड़वा बहने भी है।

अमृतपाल सिंह की शिक्षा

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-अमृतपाल सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उनकी एलोकल के किसी विद्यालय से प्राप्त की है एवं उन्होंने कक्षा दसवीं तक के शिक्षा ही प्राप्त की है।

पिता का नाम (Father’s Name) तारसेम सिंह
माता का नाम (Mother’s Name) बलविंदर कौर
भाई का नाम (Brother’s Name) एक बड़े भाई, नाम ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name) जुड़वा बहने, नाम ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name) किरणदीप कौर

 

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-उन्होंने कपूरथला पंजाब में पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए भी आवेदन किया था परंतु वह इस बिषय से अपनी शिक्षा को पूरा नहीं कर पाए।

अमृतपाल सिंह की शादी 

अमृतपाल सिंह ने इसी वर्ष हाल ही में 10 फरवरी 2023 को शादी कर ली है एवं उनकी पत्नी का नाम किरणदीप कौर है।

अमृतपाल सिंह सुर्खियों में कैसे आए

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-पंजाब के अमृतपाल सिंह ने 23 सितंबर को तब सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने पंजाब के कई लोगों से आनंदपुर साहिब की यात्रा में शामिल होने की अपील की अमृतपाल सिंह किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करते और वह पंजाब के एक स्वतंत्र व्यक्ति है जो पंजाब में ‘वारिश पंजाब दे’ समूह का नेतृत्व करते हैं।

अमृतपाल सिंह वारिस पंजाब दे में कैसे शामिल हुए

अमृतपाल सिंह दुबई का एक जाना माना बिजनेसमैन है जो किसान आंदोलन के समय में दीप सिद्धू के संपर्क में आया था। उन्होंने कभी भी दीप सिद्धू को व्यक्तिगत रुप से नहीं देखा और ना ही उनसे मुलाकात की है किंतु इंटरनेट पर उनसे संपर्क में था।

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-दीप सिद्धू की मृत्यु के बाद अमृतपाल सिंह ने वारिस पंजाब समूह का नेतृत्व करने के लिए दुबई से भारत वापस लौटने का फैसला किया एवं सामाजिक न्याय के लिए लड़ने और पंजाब के अधिकारों और संस्कृति को संरक्षित करने के लिए पंजाबी अभिनेता से कार्यकर्ता बने एवं दीप सिद्धू द्वारा गठित एक संगठन वारिस पंजाब दे के प्रमुख बनने का फैसला किया।

अमृतपाल सिंह ने 15 फरवरी 2022 को कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे पर सोनीपत के पास एक सड़क दुर्घटना में दीप सिद्धू की मृत्यु के पश्चात इस संगठन का नेतृत्व संभाला।

दीप सिद्धू कौन है और उनकी मृत्यु कैसे हुई

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-दीप सिद्धू पंजाब के मशहूर अभिनेता मॉडल और कार्यकर्ता थे। यह वही शख्स हैं जिसने 26 जनवरी को लाल किले में किसान आंदोलन के दौरान हिंसा भड़का ही थी, उसके बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्यवाही की गई थी।

परंतु कुछ समय पश्चात उनकी एक सड़क हादसे में मृत्यु हो गई का इस घटना को लेकर उनके परिजनों का कहना था कि यह एक साजिश है उसके बाद इस मामले की जांच शुरू की गई लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला।

अमृतपाल सिंह का विवाद

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-अमृतपाल सिंह 6 साल बाद भारत लौटे, यह ना तो किसान आंदोलन के समय थे ना वारिस पंजाब दे डिक्लेरेशन के समय और ना ही दीप सिद्धू की मृत्यु के समय इसका मतलब यह है कि दीप सिद्धू अमृतपाल से कभी नहीं मिले हैं।

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-वे सोशल मीडिया के जरिए ही बात करते थे वह एक वैध प्रक्रिया के माध्यम से वारिस पंजाब दे से जुड़े हुए थे हालांकि दीप सिद्धू के रिश्तेदार इससे खुश नहीं थे हैं इस वजह से उन्होंने अमृतपाल सिंह को सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर दिया।

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-अमृतपाल सिंह कौन है? इस मुद्दे पर चर्चा काफी गर्म है इसको लेकर पंजाब में तरह-तरह की चर्चाएं चल रही है बताया जाता है कि इसकी ट्रेनिंग खालिस्तानी ने कराई थी, तो कोई कहता है कि अमृतपाल सिंह के पीछे आईएसआई या कोई और संस्था है। क्या इसमें कोई सीमा पर संगठन शामिल है? चर्चाएं चल रही है कि वे आने वाले चुनाव में अमृतपाल सिंह का इस्तेमाल तो नहीं करना चाहते हैं।

केंद्र सरकार का क्या कहना है

अमृतपाल सिंह का जीवन परिचय-केंद्र सरकार का कहना है कि अगर अमृतपाल सिंह ने किसी भी तरह की नाराजगीजाहिर करने की कोशिश की तो उन्हें सरकार के विरोध का सामना करना पड़ेगा और इसकी वजह है उनके काम करने का तरीका।




यह हर युवा की जिंदगी बर्बाद कर रहा है इस वजह से पंजाब में हर बार कोई ना कोई नई हिंसा देखने को मिलती है इससे वहां का माहौल बिगड़ रहा है उसे रोकने के लिए अमृतपाल सिंह के इन मंसूबों पर विराम लगना चाहिए।

अमृतपाल सिंह की कुल संपत्ति

सोशल मीडिया के अनुसार अमृतपाल सिंह की कुल संपत्ति $2 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹15 करोड़ होती है हमें उनकी आय के स्रोतों के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

  • कुल संपत्ति (Net Worth 2023)   $2 मिलियन
  • कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)       ₹15 करोड़
  • अमृतपाल सिंह से जुड़े कुछ तथ्य
  • अमृतपाल सिंह बारिश पंजाब दे कम्युनिटी के सदस्य हैं।
  • वह विशेष रूप से दीप सिद्धू के बाद वारिस पंजाब दे ग्रुप को लीड करने के लिए दुबई से लौटे।
  • हाल ही में उन्होंने 10 फरवरी को किरणदीप कौर के साथ विवाह किया है।
  • दुबई में उनके परिवार का ट्रांसपोर्ट का बिजनेस हैं ।
  • वह कभी भी व्यक्तिगत रूप से दीप से दूर से नहीं मिला केवल सोशल मीडिया के जरिए ही उनसे मिलता था।

Also Read:- 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular