Sunday, February 25, 2024
Homeखेल खिलाड़ीअर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Arjun Tendulkar Net Worth...

अर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Arjun Tendulkar Net Worth in Hindi





अर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है? 2023 | Arjun Tendulkar Net Worth in Hindi, अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, गर्लफ्रेंड, संपत्ति (Arjun Tendulkar Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, IPL Teem, IPL-Career, Awards, Hobbies, Favourite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Achievement, Arjun Tendulkar IPl-2023, Net Worth, Controversy)

अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Arjun Tendulkar Biography In Hindi

अर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है- अर्जुन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक हैं। वह 24 सितंबर 1999 को मुंबई, महाराष्ट्र में पैदा हुए थे। उनके पिता रतन तेंदुलकर एक माध्यमिक विद्यालय के उपाध्यक्ष थे।

अर्जुन तेंदुलकर ने अपनी क्रिकेट की करियर 1989 में शुरू की थी जब उन्हें बाल खेल में शुमार किया गया था। उन्होंने अपनी वर्षा क्रिकेट डेब्यू 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए की थी। इसके बाद वह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक बन गए थे।

अर्जुन तेंदुलकर ने अपनी 24 साल की क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं। वह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक थे और उन्होंने विश्व कप, टी-20 विश्व कप, एशिया कप जैसी कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अपने दमदार खेल से अच्छा प्रदर्शन किया। अर्जुन तेंदुलकर को भारत सरकार ने 1994 में ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया था

16 अप्रैल 2023 का दिन पूरे तेंदुलकर परिवार के साथ क्रिकेट के दीवानों के लिए एक खास दिन रहा जिसमें 2 सीजन से बेंच में बैठे अर्जुन तेंदुलकर को डेब्यू करने का मौका मिला।

क्रिकेटर अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय

नाम (Name) अर्जुन तेंदुलकर
जन्म (Date Of Birth) 24 सितंबर 1999
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, भारत
राशि (Zodiac Sine) तुला
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Cast) ज्ञात नहीं
उम्र (Age) 24 वर्ष
नागरिकता (Nationality) भारतीय
गृह नगर (Home Town) मुंबई, भारत

अर्जुन तेंदुलकर कौन है? (Who Is Arjun Tendulkar?)

अर्जुन तेंदुलकर एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें भारतीय टीम के एक सफल बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किए हैं और भारत के सबसे प्रभावशाली बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ 24 साल तक खेला और अपने करियर में कई विश्व रिकॉर्ड बनाए, जो आज तक टूटे नहीं हैं। वे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक और एकल शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

अर्जुन तेंदुलकर की शिक्षा (Arjun Tendulkar Education)

अर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है- अर्जुन तेंदुलकर ने प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है और स्कूल में ज्यादातर अमीर लोगों के बच्चे ही पढ़ते हैं।

क्योंकि यह स्कूल उनके बच्चों को लाइमलाइट से बचाने के लिए और मीडिया से दूर रखने के लिए जिससे बच्चे अपना ध्यान पढ़ाई में लगा सकें।

अर्जुन तेंदुलकर का परिवार (Arjun Tendulkar Family)

दादाजी का नाम रमेश तेंदुलकर
पिता का नाम सचिन तेंदुलकर
माता का नाम अंजली तेंदुलकर
बहन का नाम सारा तेंदुलकर
भाई का नाम कोई नहीं

 

अर्जुन तेंदुलकर का करियर (Arjun Tendulkar Career)

अर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है- सचिन तेंदुलकर प्रसिद्ध खेल व्यक्तित्व होने के बाद भी उन्होंने कभी भी अपने बेटे के कैरियर चयन में दबाव नहीं बनाया और उन्हें अपने करियर को चुनने की पूरी आजादी दी सचिन तेंदुलकर यानी अर्जुन तेंदुलकर उनके बेटे है जिसके खून में ही क्रिकेट बसा हुआ है

जब वह 8 साल के थे तब उनके पिता ने उन्होंने क्रिकेट कोचिंग क्लब में दाखिला दिलवाया और उसके बाद उन्होंने 22 जनवरी 2010 को पहली बार पुणे में अपना अंडर -13 टूर्नामेंट खेला।

साल जनवरी 2011 में अपना पहला राष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट खेला और साल November 2011 में गेंदबाजी का परिचय देते हुए जमनाबाई नर्सी स्कूल के खिलाफ, धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल की तरफ से 22 रन देकर 8 विकेट लिए थे।

फिर साल 2014 में बीसीसीआई टूर्नामेंट अंडर- 14 में पश्चिमी जोन लीग मैच में मुंबई की ओर से खेलने के लिए उन्हें चुना गया था।

फिर साल 2018 में अर्जुन तेंदुलकर ने अपने अंडर-19 क्रिकेट की शुरुआत की और श्रीलंका के खिलाफ 15 जनवरी 2021 को अपना t20 डेब्यू किया।

13 दिसंबर 2022 को रणजी ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया और अपनी पहली 207 गेंदों में 120 रन बनाकर पहला शतक बनाया।

अर्जुन तेंदुलकर की कुल संपत्ति (Arjun Tendulkar Net Worth)

कुल संपत्ति (Net Worth -2023) $3 मिलीयन
संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees) ₹21 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income) ₹3.50 करोड़
मासिक आय (Monthly Income) ₹30 लाख

 

FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

अर्जुन तेंदुलकर की बॉलिंग स्पीड कितनी है?
107.2 किमी प्रति घंटे

अर्जुन तेंदुलकर किस आईपीएल टीम में है?
मुंबई इंडियंस

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की अर्जुन तेंदुलकर कुल संपत्ति कितनी है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read:- 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular