Friday, June 14, 2024
Homeजानकारियाँसिलिकॉन वैली बैंक क्यों डूबा?

सिलिकॉन वैली बैंक क्यों डूबा?

सिलिकॉन वैली बैंक क्यों डूबा- सिलिकॉन वैली बैंक का डूबना एक समस्या की श्रृंखला का परिणाम था, जो इसकी असमर्थता से जुड़ी थी एवं अंततः 2008 वित्तीय संकट में इसका अस्तित्व खत्म हो गया।

Also Read: 

Imran Khan Kyu Giraftar Hue

Nearest Metro Station Location – तुरंत जाने नजदीकी मेट्रो का लोकेशन

Tejasvi Yadav Land Scam Hindi

H3N2 Influenza Virus Kya Hai or Isse Kese Bache?

सिलिकॉन वैली बैंक की शुरुआत किसने की?

सिलिकॉन वैली बैंक की स्थापना 1983 में एक निवेशक और बैंकिंग उद्यमी ने की थी जिसका नाम Roger V Smith (रॉजर वी॰ स्मिथ) है। यह बैंक अमेरिका के संयुक्त राज्य व कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में स्थित था और उसका मुख्य उद्देश्य उच्च राशि के वित्तीय संचय जुटाना था।

सिलिकॉन वैली बैंक ने वित्तीय उत्पादों का विस्तार किया जो उस समय के नए वित्तीय उत्पा



दों में से थे। इस तरह, यह बैंक उच्च रिटर्न के साथ अधिक नकद प्रवाह उत्पन्न करने की कोशिश करते हुए उच्च ऋण राशि के उद्देश्य के लिए पूंजी जुटाने के लिए विभिन्न वित्तीय उत्पादों का उपयोग करता था।

सिलिकॉन वैली बैंक क्यों डूबा?

सिलिकॉन वैली बैंक क्यों डूबा – सिलिकॉन वैली बैंक एक ऐसी वित्तीय संस्था थी जो अधिकतर नई तकनीकों पर आधारित उच्च रिस्क ऋण देती थी। इसका मतलब है कि वे उन व्यवसायों को अनुदान देते थे जो उन्हें बहुत अधिक लाभ दे सकते थे, लेकिन जिसके साथ हाइ रिस्क जुड़ा होता था। इस प्रकार के ऋण बहुत लाभदायक होते हैं,

लेकिन उनमें बहुत अधिक जोखिम होता है। वित्तीय संस्थाओं को आमतौर पर एक समतुल्य भाग कम ब्याज वाले लोन देने की आवश्यकता होती है, जो उन्हें कम लाभ देते हैं, लेकिन ज्यादातर सुरक्षित होते हैं। सिलिकॉन वैली बैंक ने इसी तरह के उच्च ऋण दिये थे जो उन्हें बहुत लाभ देते थे, लेकिन इन लोनों में बहुत ज्यादा जोखिम था।

वर्तमान में, विश्व अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है और अधिकांश देश अपनी आर्थिक नीतियों को समीक्षा कर रहे हैं ताकि वे सुरक्षित और स्थिर रहें। हालांकि, बाजार की स्थिति कभी-कभी उतार-चढ़ाव करती रहती है और इसमें हमेशा जोखिम शामिल होता है। यह जोखिम बढ़ सकता है यदि बाजार में एक बड़ी स्थिति उत्पन्न होती है, जैसे कि एक वित्तीय संस्था की असमर्थता या कोई अन्य घटना।

इसलिए, यह अहम है कि हम अपनी आर्थिक नीतियों को समीक्षा करते रहें, अपने निवेशों को विवेकपूर्वक करें और हमेशा संतुलित वित्तीय स्थिति में रहें।

सिलिकॉन वैली बैंक का कितना नुकसान हुआ?

सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका के सबसे बड़े बैंकरूपीय संकटों में से एक था और उसका नुकसान आंकड़े भी अद्यतन नहीं हैं। हालांकि, इस संकट के दौरान बैंक ने करीब 3.5 अरब डॉलर के ऋणों में देरी कर दी थी और उसके पास पर्याप्त पूंजी नहीं थी जिससे वह बंद हो गई थी।

सिलिकॉन वैली बैंक के गिरते समय, बैंक के नए-नए उत्पाद जैसे कि


अतिरिक्त ऋण और बिना गारंटी के ऋण के मामलों में कई वित्तीय अनुसंधान एजेंसियां ने अपनी चेतावनी दी थीं। बैंक ने इन चेतावनियों को ध्यान में नहीं रखा था और यह उसके बिगड़ते कारोबार का कारण बन गया था।

सिलिकॉन वैली बैंक संकट

  • सिलिकॉन वैली बैंक संकट का मुख्य कारण 2008 के अर्थव्यवस्था की अपवाद की तरह था। इसके पीछे कुछ मुख्य कारण हैं, जो निम्नलिखित हैं:
  • बड़े स्तर पर नकद प्रवाहों की उपलब्धता – सिलिकॉन वैली बैंक के साथ उसके ग्राहकों ने उच्च राशि के ऋण लिए थे और उन्हें भुगतान करने में सक्षम नहीं था। बैंक के पास नकद प्रवाहों की उपलब्धता नहीं थी और इससे उसे ऋण वसूली में कठिनाई का सामना करना पड़ा।
  • घटित धोखाधड़ी – सिलिकॉन वैली बैंक के कुछ कर्मचारियों ने अपने ग्राहकों को धोखा देते हुए अवैध तरीके से कुछ लोगों को उनके पैसे लूटे।
  • आर्थिक विपणन उपयोगकर्ताओं के विश्वास के नुकसान – सिलिकॉन वैली बैंक के ग्राहकों का विश्वास टूट गया क्योंकि बैंक के कुछ कर्मचारी उनको धोखा देने के आरोप में पकड़े गए। इससे उनके मन में शंका हुई कि दूसरे बैंकों में भी ऐसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular