Sunday, February 25, 2024
Homeजानकारियाँक्या होते हैं Raccoon Dogs? जिनसे कोरोना फैलने की बात हो रही...

क्या होते हैं Raccoon Dogs? जिनसे कोरोना फैलने की बात हो रही है

क्या होते हैं Raccoon Dogs- रैकून डॉग्स (Raccoon dogs) एक प्रकार के छोटे सामाजिक जीव होते हैं, जो एशिया के उत्तर-पूर्वी भागों में पाए जाते हैं। ये जानवर प्रकृति में बाघ के समान नजर आते हैं लेकिन वास्तव में वे एक छोटे साइज के समुदाय होते हैं। ये एक बहुत अजीब जानवर होते हैं, उनका वैज्ञानिक नाम Nyctereutes procyonoides है।

क्या होते हैं Raccoon Dogs
क्या होते हैं Raccoon Dogs

रैकून डॉग्स एक प्रकार के भट्टे का आकार होते हैं, जो 2 फीट लंबे और 1 फीट ऊँचे होते हैं। इनकी फर बड़ी ही मुलायम होती है जो आमतौर पर भूरी या ग्रे रंग की होती है। ये अपने चौड़े चेहरे और लम्बे कानों से भी



पहचाने जाते हैं। रैकून डॉग्स निशाचर जानवर होते हैं, जो रात में अकेले या समूह में घूमते हैं और अपने आहार के लिए चिपके फल, गर्म मसालेदार व्यंजन, मछली और छोटे जानवर खाते हैं।

क्या होते हैं Raccoon Dogs

क्या होते हैं Raccoon Dogs-  Raccoon Dogs या Tanuki एक प्रकार के जापानी मामले होते हैं जो कि प्रायः दक्षिण एशिया में पाए जाते हैं। ये छोटे आकार के जानवर होते हैं जो कि प्रायः जंगलों और खेतों में पाए जाते हैं।

Also Read 

H3N2 Influenza Virus Kya Hai or Isse Kese Bache?

Norovirus क्या है, कैसे फैलता है? कारण, लक्षण और इलाज

Sova Virus Kya Hai और इससे कैसे बचे

ये जानवर प्रायः रूपरेखा में एक शियार और एक जानवर के बीच कुछ होते हैं। उनकी फुर आमतौर पर रस्सीदार होती है और उनकी आंखें छोटी और चमकीली होती हैं। उनका जीवनकाल लगभग 10 से 12 वर्ष का होता है और वे नॉकटर्नल जानवर होते हैं जो कि रात में अधिक सक्रिय होते हैं।

जापानी लोककथाओं में, Raccoon Dogs को शुभ होने का संकेत माना जाता है और उन्हें दिवाली जैसे उत्सवों में इस्तेमाल किया जाता है।

क्या फिर लौट रहा है कोरोना

कोविड-19 महामारी के बारे में अभी तक कोई निश्चित जवाब नहीं है कि यह फिर से लौट रहा है या नहीं। कुछ देशों में वैक्सीनेशन और सख्त नियमों के कारण इसकी तेज़ी कम हो गई है, लेकिन कुछ दूसरे देशों में फिर से संक्रमण की तेज़ी देखी जा रही है।

वैश्विक स्तर पर, अधिकांश देशों ने वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया है और लोगों को सख्त नियमों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। अगर समय-समय पर संक्रमण के नए मामले सामने आते हैं तो लोगों को सख्त नियमों का पालन करना जारी रखना चाहिए ताकि संक्रमण की फिर से तेज़ी न हो।

नया डेटा कोविद -19 की उत्पत्ति को वुहान में रैकून कुत्तों से जोड़ता है

वर्तमान में, कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में वैज्ञानिक समुदाय में अभी भी विवाद है। हालांकि, अधिकतर विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि यह एक स्पिलओव घटना से हुआ हो सकता है, जो वुहान में हुए थे।

एक शोध में, जो अभी तक पीयर-रिव्यूड नहीं हुआ है, वह यह सुझाव देती है कि वुहान के बाजार में बेचे जाने वाले रैकून कुत्तों में से कुछ में कोविड-19 वायरस मौजूद थे और वे इस वायरस को लोगों को फैलाने के लिए नाबाद कर दिए गए थे। हालांकि, यह बात अभी भी जाँच के लिए बाकी है और अधिक संशोधन और शोध की जरूरत है।

क्या Raccoon dogs बन सकते हैं कोरोना के एक खतरनाक रूप

क्या होते हैं Raccoon Dogs-  रैकून डॉग्स (Raccoon dogs) को लेकर कोविड-19 के संबंध में कुछ अनुमान हैं, लेकिन इसके बारे में अभी तक कोई निश्चित तथ्य नहीं हैं। कुछ शोधों में, रैकून डॉग्स में सामान्य कोरोनावायरस (Coronavirus) के वायरस पाए गए हैं, लेकिन ये वायरस मानवों को संक्रमित नहीं करते हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में, अभी तक केवल उन जानवरों को पाया गया है जो कोविड-19 के लिए प्रमुख जनता स्वास्थ्य संक्रमण जैसे साथ संक्रमित होते हैं, जैसे कि मानव और कुछ प्राणियों जैसे कि चिम्पैंजीज, गोरिला आदि। तथापि, यह अभी भी एक दौरानी शोध के विषय है और अधिक जानकारी आने के लिए इंतजार की जानी चाहिए।




 

 

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

3.7 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Unknown
Unknown
9 months ago

Rakoon dog = doremon

Unknown
Unknown
9 months ago

F

Most Popular