Wednesday, May 29, 2024
HomeजानकारियाँNorovirus क्या है, कैसे फैलता है? कारण, लक्षण और इलाज

Norovirus क्या है, कैसे फैलता है? कारण, लक्षण और इलाज

Norovirus क्या है, कैसे फैलता है? कारण, लक्षण और इलाज दोस्तों कोरोना वायरस की ही तरह एक नया वायरस निकल कर सामने आगया है जिसमे अब आपको नए तरह के लक्षण देखने को मिलेंगे

नोरोवायरस क्या है

Norovirus एक प्रकार का विषाणु होता है जो संक्रमण के कारण सूखे और बुखार के साथ संक्रमण करता है। यह सामान्यतः स्वस्थ इंसानों पर कम से कम कोई हानि नहीं पहुंचाता है, लेकिन बच्चों, बूढ़े लोगों, स्वास्थ्य समस्याओं वाले व दुर्घटना के कारण से कमजोर व्यक्ति पर अधिक हानि पहुंचा सकती है | संक्रमण को संक्रमण से बचने के लिए सावधानी और स्वच्छता की अनुमति दी जाती है |

Norovirus क्या है – नोरोवायरस एक बहुत संक्रामक virus है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को उल्टी और दस्त हो जाते है नोरोवायरस से कोई भी व्यक्ति संक्रमित और बीमार हो सकता है. नोरोवायरस को विंटर वोमिटिंग बग (winter Vomiting Bug) के नाम से भी बहुत फेमस होरा है

WHO की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष नोरोवायरस के लगभग 68.5 करोड़ मामले प्रकाश में आते है. नोरोवायरस, एक सामान्य वायरस है जो फ्लू से संबंधित नहीं है.

नोरोवायरस से बचाव के उपाय 

Norovirus क्या है – नोरोवायरस संक्रमण जानलेवा नहीं होता है, लेकिन फिर भी बच्चों और बुजुर्गों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि संक्रमित होने और ज्यादा उल्टी-दस्त होने से उनकी स्थिति गंभीर हो सकती है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि नोरोवायरस से बचाव के लिए नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए. फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह से धोना चाहिए.

नोरोवायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां हैं:

  1. स्वच्छता: हाथ सुनिश्चित करें कि आपके हाथ स्वच्छ हैं और सुनिश्चित करें कि आपके सामग्री स्वच्छ हैं।
  2. खाने की सावधानियां: सावधान रहें कि खाने को सुखाने के समय सुखा हुआ रखते हुए खायें।
  3. सुरक्षित पेय: कुकर में पकाए गए पेय को ठीक से सुखाने से बचें।
  4. संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षित दूर रहें: संक्रमण से पीड़ित व्यक्तियों से दूर रहें।
  5. स्वास्थ्य समस्याएं समस्याएं: स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों के साथ सावधान रहें।

क्या है इसके लक्षण

नोरोवायरस के लक्षण शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर विभिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य लक्षण केवल कुछ ही होते हैं जैसे कि:
  1. खांसी: खांसी, सुखाने और सिर दर्द शामिल हो सकते हैं
  2. खट्टी पेट: खट्टी पेट, कब्ज, दस्त, उलटी पेशकश आदि शामिल हो सकते हैं
  3. बुखार: बुखार, कमर दर्द, शरीर दर्द आदि शामिल हो सकते हैं
  4. सूखे त्वचा: सूखे त्वचा, स्वस्थ न होने की सूचना दे सकते हैं
  5. कमर दर्द: कमर दर्द, बदहजमी आदि शामिल हो सकते हैं

यह स्थिति सामान्यतः स्वस्थ व्यक्ति को पेश करती है, लेकिन यदि आपको कोई समस्या हो तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

कैसे फैलता है यह वायरस

Norovirus क्या है – नोरोवायरस से संक्रमण सामान्यतः मछली, सूखे खाद्य पदार्थ, साफ़ नहीं किए हुए त्वचा से होता है। यह कुछ बार स्वच्छ हावड़े से या स्वच्छ पानी से भी फैल सकता है। यह संक्रमण खाने या पीने से या सुखाने से हो सकता है। यह भी संक्रमित व्यक्ति से हमेशा के लिए संक्रमण कर सकता है। संक्रमण से बचने के लिए, हमेशा स्वच्छता का पालन करें, साफ़ खाद्य पदार्थों को खाएँ, स्वच्छ हावड़े और पानी से हाथ धोएं।
नोरोवायरस से किन लोगो को है खतरा
नोरोवायरस से संक्रमण सामान्यतः स्वस्थ इंसानों को कम परेशान करता है, लेकिन यह बच्चों, बूढ़े लोगों, गर्भवती महिलाओं, इम्यूनिटी समस्याओं वालों, और अन्य कुछ संक्रमित व्यक्तियों को प्रकट कर सकते हैं। संक्रमण के कारण स्वस्थ इंसान को भी कई दिन बुखार, दस्त, और कमज़ोरी का सामना करना पड़ सकता है। संक्रमण से बचने के लिए, स्वच्छता का पालन करें, साफ़ खाद्य पदार्थों को खाएँ, स्वच्छ हावड़े और पानी से हाथ धोएं।

निष्कर्ष

नोरोवायरस एक प्रकार का वायरस है जो कुछ समय तक बुखार, दस्त, कमज़ोरी, और स्वस्थ इंसानों में सूखे की शिकायत के कारण बन सकता है। संक्रमण से बचने के लिए, स्वच्छता का पालन करें, साफ़ खाद्य पदार्थों को खाएँ, स्वच्छ हावड़े और पानी से हाथ धोएं।

यह भी पढ़े।

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular