Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologyHard disk ka data recover kese kare

Hard disk ka data recover kese kare

Hard disk ka data recover kese kare-हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट Hard disk ka data recover kese kare लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Hard disk ka data recover kese kare जरूर पसंद आए इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है-

Hard disk से Data Recover कैसे करे?

Hard disk ka data recover kese kare-Hard disk Data Recover करने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  • पहले, आपको अपने Hard disk में उपलब्ध रिकवर करने के लिए data खोजना होगा। इसके लिए आप फाइल एक्सप्लोरर या कमांड प्रॉम्प्ट जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आपका Hard disk क्रैश हो गया है और आप फाइल एक्सप्लोरर या कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से फ़ाइलों तक पहुंच नहीं कर पा रहे हैं तो आप एक प्रोफेशनल data recover कंपनी की मदद ले सकते हैं।




  • यदि आपका Hard disk क्रैश नहीं हुआ है और फ़ाइलों तक पहुंचने में सक्षम हैं, तो आप data recover सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय data recover सॉफ्टवेयर हैं, जैसे – Recuva, EaseUS Data Recovery Wizard, Stellar Data Recovery, etc.
  • यदि आपके पास एक data recover सॉफ्टवेयर नहीं है या यदि सॉफ्टवेयर काम नहीं कर रहा है, तो आप data recover कंपनियों की मदद ले सकते हैं।

Corrupted Hard Disk Data Recovery Kaise Kare 

Hard disk data को कुछ तरीकों से कुछ स्थितियों से बहाल किया जा सकता है। नीचे दिए गए तरीकों में से कुछ आपकी मदद कर सकते हैं:

  • Data Recover सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: कुछ data recover सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो कि Hard disk से चोट पहुँचने के बाद भी data को बहाल कर सकते हैं। इनमें से कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयर हैं – Recuva, EaseUS Data Recovery Wizard, Stellar Data Recovery, etc.
  • फाइल एक्सप्लोरर का उपयोग करें: यदि आपका Hard disk नहीं चल रहा है, तो आप एक लाइव लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Ubuntu या Fedora। इससे आप Hard disk पर स्थित फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें सहेज सकते हैं।
  • Data Recover के लिए कंपनी से संपर्क करें: यदि ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आप एक पेशेवर data recover कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। ये कंपनियां अपनी विशेष तकनीक का उपयोग करती।




पूरी तरह से बंद Hard disk से data कैसे निकाले? (How to extract data from completely locked hard disk)

Hard disk ka data recover kese kare-यदि Hard disk पूरी तरह से बंद हो गया है, तो उसमें संग्रहित data को निकालना मुश्किल हो सकता है। लेकिन कुछ तरीके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं:

  • Data recover सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: अगर Hard disk में कुछ अंतिम data स्नैपशॉट होता है तो आप एक data recover सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उसे बहाल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर हैं, जैसे EaseUS Data Recovery, Recuva और Stellar Data Recovery।
  • Hard disk का फ्रीज करें: यदि Hard disk बंद हो जाता है, तो आप उसे फ्रीज में रख सकते हैं। इससे Hard disk के चिप्स की ठंडी होती है और वे अपनी पूरी समाधान करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके लिए आपको Hard disk को एक फ्रीजर में 1-2 घंटे के लिए रखना होगा। फिर उसे निकालकर चलाएं और देखें कि क्या यह बहाल होता है।
  • Data recover कंपनी से संपर्क करें: अगर ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है।

Also Read:-

Windows10 kya hai ?windows 10 ke features kya hai ? janiy windows q0ke versions kitne hai in hindi

SSD और HDD में अंतर क्या है

Donor Hard disk की पहचान कैसे करे? (How to Identify a Donor Hard Disk)

Hard disk ka data recover kese kare-Donor Hard disk की पहचान करने के निम्नलिखित तरीके है जैसे-

  • Donor Hard disk को पहचानना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो data recover के लिए बहुत आवश्यक होती है। निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके आप एक Donor Hard disk को पहचान सकते हैं
  • Hard disk लेबल: Donor Hard disk को पहचानने का सबसे सरल तरीका है इसके लेबल की जांच करना। आप एक नया Hard disk खरीदने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉप पर जाएंगे तो उसके ऊपर Hard disk का नाम दिया होगा। यह नाम जांच करने से आप Donor Hard disk की पहचान कर सकते हैं।
  • Hard disk का मॉडल नंबर: Hard disk के मॉडल नंबर से भी Donor Hard disk को पहचाना जा सकता है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर से नए Hard disk के मॉडल नंबर का पता लगा सकते हैं और उससे Donor Hard disk की पहचान कर सकते हैं।
  • Hard disk का फिजिकल आकार: Hard disk के फिजिकल आकार से भी आप Donor Hard disk की पहचान कर सकते हैं।
खराब Hard disk से data रिकवर कैसे करे? (How to Recover Data from Bad Hard Disk)

खराब Hard disk से data रिकवर करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सॉफ्टवेयर उपयोग करें: सबसे पहले, आप सॉफ्टवेयर का उपयोग करके खराब Hard disk से data को रिकवर करने का प्रयास कर सकते हैं। आप अन्य सिस्टम पर data recover सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं या data recover सेंटर से सहायता ले सकते हैं।
  • Hard वेयर चेक करें: अगर सॉफ्टवेयर data recover सफल नहीं होती है, तो आपको Hard वेयर की समस्या की जांच करनी चाहिए। एक्सपर्ट द्वारा खराब सेक्टरों को रिपेयर किया जा सकता है या disk के निकट स्थित किसी data recover सेंटर में जाकर data recover करवानी चाहिए।
  • Hard disk को फ्रीज में रखें: कभी-कभी, अगर Hard disk का प्रॉब्लम है तो आप उसे फ्रीज में रखकर उसे स्टार्ट कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को करने से पहले Hard disk को ठंडा करने के लिए कम से कम दो घंटे के लिए फ्रीज में रखें।

बिना सॉफ्टवेर के खराब Hard disk से data कैसे रिकवर करे? (how to recover data from bad hard disk without software)

Hard disk ka data recover kese kare-खराब Hard disk से data रिकवर करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग एक आम तरीका है, लेकिन यदि आप सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • पहले, Hard disk को समझें: यदि आपका Hard disk फिजिकल रूप से खराब हो गया है, तो फिर आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।
  • अगला, एक दूसरे सिस्टम में अपने Hard disk को फिर से कनेक्ट करें: अगर आपके पास एक दूसरा सिस्टम है, तो आप अपने Hard disk को उस सिस्टम में लगाकर उसे फाइल सिस्टम के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।
  • कम से कम प्रयास करें: यदि आपका Hard disk फिजिकल रूप से खराब हो गया है, तो आपको कई बार प्रयास करना पड़ सकता है। आप कई बार अपने Hard disk को अलग-अलग सिस्टमों में लगाकर प्रयास कर सकते हैं।
  • एक्सपर्ट की सलाह लें: अगर आप अपने Hard disk से अपने data को नहीं रिकवर कर पा रहे हैं

FAQs.

Q. Hard disk क्या है?
A. Hard disk एक कंप्यूटर अधिकांश उपयोगों के लिए उपलब्ध स्थायी संग्रहण माध्यम होता है। यह आमतौर पर कंप्यूटर सिस्टम के अंदर स्थापित होता है और उसमें आपके सभी फ़ाइलों, फोटोज़, वीडियो आदि संग्रहित होते हैं।

Q. Hard disk खराब होने के कारण क्या हैं?
A. Hard disk खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि वायरस या मैलवेयर संक्रमण, फाइल सिस्टम त्रुटि, बिजली के अस्तित्व में आयी कोई बदलाव, फिजिकल नुकसान, उच्च तापमान या धूम्रपान के कारण जलना आदि।

Q. Hard disk से data कैसे रिकवर करें?
A. Hard disk से data रिकवर करने के लिए, आप सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो खराब Hard disk से data रिकवर कर सकते हैं। यदि सॉफ्टवेयर काम नहीं करता है, तो आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं जो आपको खराब Hard disk से data रिकवर करने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष
तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Hars disk ka data recover kese kare जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट Hars disk ka data recover kese kare को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular