Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyJava Kya Hai? – Java Full Form, जावा कैसे सीखें पूरी जानकारी...

Java Kya Hai? – Java Full Form, जावा कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में

Java Kya Hai-हेलो दोस्तों आज हम आपको Java Programming क्या है इसके बारें में पूरी जानकारी देंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो आप इसे अपने दोस्तों को भी Share करें-

Java Programming क्या है?

Java Kya Hai-Java (Java) एक उच्च स्तरीय ओब्जेक्ट ओरिएंटेड Programming भाषा है जो सुन सिस्टम के लिए बनाई गई है। Java का उपयोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, वेब एप्लिकेशन, गेम डेवलपमेंट, डेटाबेस और नेटवर्किंग के लिए किया जाता है।




Java को स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में भी उपयोग किया जाता है जो दूसरी भाषाओं की तुलना में अधिक सुरक्षित होती है। Java एक प्लेटफॉर्म-निर्देशित भाषा है, जिसका मतलब है कि यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसका उपयोग डेस्कटॉप एप्लिकेशन, मोबाइल एप्लिकेशन, वेब एप्लिकेशन, वेब सर्वर और दूसरे टेक्नोलॉजी में किया जाता है।

Java में फंक्शनल Programming, मल्टीथ्रेडिंग, एक्सेप्शन हैंडलिंग, जनरिक Programming, इंटरफेसेज और अधिक फीचर्स शामिल हैं। Java को शैलीश गोस्लिंग द्वारा वर्ष 1995 में विकसित किया गया था।

Java की full form

Java का पूरा नाम “Java Programming Language” है।

Also Read:-

Blogger Me Domain Add Kaise Kare

Best Hindi Blog List 2023 – भारत के श्रेष्ठ Hindi Blogger कौन हैं?

Best SEO Blogging Tools In Hindi – Best SEO Tools For Website In Hindi  

Java का इतिहास

  • Java Kya Hai-Java (Java) एक उच्च-स्तरीय, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, क्लास-बेस्ड, शक्तिशाली, सुरक्षित और ध्यान देने योग्य Programming भाषा है। इसका उपयोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में विस्तृत रूप से किया जाता है।
  • Java का विकास जेम्स गोस्लिंग (James Gosling), पैट्रिक नॉगेल (Patrick Naughton), एड मकक (Ed Frank), माइक शरीफ (Mike Sheridan) और उनकी टीम द्वारा सन 1991 में सन फ्रांसिस्को बेस्ड सन माइक्रोसिस्टम्स (Sun Microsystems) में किया गया था। इसे “ओक” (Oak) नामक पहले नाम से जाना जाता था, जिसका उपयोग स्टारबक्स कॉफी की एक बोर्ड से इन्स्पायर होकर किया गया था।
  • Java का नाम उन समस्याओं को सुलझाने के लिए चुना गया था, जो देखने में असंभव थे। जैसे कि इस भाषा का नाम “ओक” नामक पहले नाम से बदल दिया गया था, इससे पता चलता है कि यह भाषा बड़े स्तर पर विकसित हुई थी।



Java को किसने बनाया

Java को जेम्स गोस्लिंग (James Gosling), पैट्रिक नॉगेल (Patrick Naughton), एड मकक (Ed Frank), माइक शरीफ (Mike Sheridan) और उनकी टीम ने सन १९९१ में सन फ्रांसिस्को बेस्ड सन माइक्रोसिस्टम्स (Sun Microsystems) में ने इसे बनाया ।

Java कैसे काम करती है?

निम्नलिखित प्रकार से Java काम करती है जैसे-

  • Java एक compiled भाषा नहीं है, बल्कि यह एक interpreted भाषा है। Java को compile नहीं किया जाता, बल्कि इसे bytecode के रूप में compile किया जाता है। Bytecode platform-independent होता है, इसलिए जब भी Java code को compile किया जाता है, तो एक bytecode file बनता है।
  • Java bytecode को Java Virtual Machine (JVM) में execute किया जाता है। JVM कंप्यूटर hardware के ऊपर एक layer बनाता है जो bytecode को interpret करता है। JVM bytecode को compile करता है और यह सुनिश्चित करता है कि bytecode किसी भी platform पर execute हो सकता है।
  • इसलिए, जब भी Java code को compile किया जाता है, तो bytecode file बनता है जो कि JVM में execute किया जा सकता है। JVM bytecode को platform-independent बनाता है और इसे cross-platform development के लिए अत्यंत उपयोगी बनाता है।
Java के Features क्या है?

Java Kya Hai-Java एक robust, secure, portable, object-oriented programming language है। इसमें कुछ मुख्य features हैं जो इसे अन्य programming languages से अलग बनाते हैं। कुछ मुख्य features निम्नलिखित हैं:

  • Platform Independence: Java platform-independent होती है। Java bytecode को एक platform से दूसरे platform पर transfer किया जा सकता है, और इसे किसी भी platform पर execute किया जा सकता है।
  • Object-oriented programming language: Java OOP का एक पूर्ण implementation है, जिसका मतलब है कि इसमें objects, classes, inheritance, encapsulation, abstraction, polymorphism और अन्य OOP concepts होते हैं।
  • Memory Management: Java में memory management के लिए Garbage Collector होता है, जो कि automatically unused objects को free करता है।
  • Security: Java में built-in security features होते हैं। Bytecode verifier, Security manager, Class loader, Access specifier और Cryptography APIs जैसे features का उपयोग security के लिए किया जाता है।
  • Multi-threading: Java multi-threaded होती है जिससे एक समय पर कई threads execute हो सकते हैं। इससे program का performance improve होता है।
  • Exception Handling: Java में built-in exception handling mechanism होता है, जो कि runtime errors को handle करता है।
  • Rich API: Java में एक बहुत बड़ा API set होता है जिससे developers को अपनी application को develop करने में help मिलती है।

Java लैंग्वेज कैसे सीखे?

Java सीखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:

  • Java के basics को समझें: Java में वे concepts होते हैं जो अन्य programming languages में होते हैं। पहले Java programming language के बेसिक्स को समझना चाहिए जैसे variables, data types, operators, control statements और functions.
  • एक Integrated Development Environment (IDE) का चयन करें: IDE आपको programming करने में मदद करता है, debugging करने में सहायता प्रदान करता है और code को organize करने में मदद करता है। नए learners के लिए, Eclipse या NetBeans जैसे IDE उपयोगी हो सकते हैं।
  • उदाहरणों का अध्ययन करें: उदाहरणों को study करना बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे आपको syntax, data types और flow control structures को समझने में मदद मिलेगी।
  • Online Resources का उपयोग करें: Java सीखने के लिए, बहुत सारी online resources उपलब्ध हैं जैसे TutorialsPoint, Oracle Docs, JavaTpoint आदि।
  • Practice करें: अधिक practice करने से आपकी coding skills improve होती हैं। शुरूआत में साधारण programs से शुरू करें और फिर gradually complex programs के लिए move करें।

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular