Saturday, March 2, 2024
HomeComputer & TechnologyWindows10 kya hai ?windows 10 ke features kya hai ? janiy windows...

Windows10 kya hai ?windows 10 ke features kya hai ? janiy windows q0ke versions kitne hai in hindi

Windows 10 kya hai-हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट windows 10 kya hai को लेकर आए है हम उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट windows 10 क्या है । यह पोस्ट जरूर पसंद आएगा। इस पोस्ट के बारें में हमने आपको पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट Share करें-

Windows 10 क्या है?

Windows 10 kya hai

Windows 10 kya hai-Windows 10 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित की गई है। यह 2015 में जारी किया गया था और वर्तमान में यह सबसे नवीन वर्शन है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपलब्ध है। Windows 10 में कई नई और उन्नत फीचर्स शामिल हैं, जो इसे पहले वर्शन से अलग बनाते हैं। इसमें कुछ अहम फीचर्स शामिल हैं, जैसे कि Cortana नाम के डिजिटल असिस्टेंट, Microsoft Edge नाम का वेब ब्राउज़र, Virtual Desktops, Action Center जैसे टूल्स और सिक्योर बूट जैसी सुरक्षा फ़ीचर्स शामिल हैं।

Windows 10 एक उत्तम ऑपरेटिंग सिस्टम है जो उपयोगकर्ताओं को एक अधिक उत्तम और सुविधाजनक अनुभव देने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा, Windows 10 के लिए अद्यतन नियमित रूप से जारी किए जाते हैं जो इसे सुरक्षित और उत्तम रूप से काम करने वाला बनाते हैं।

 Windows 10 के प्रकार – Windows 10 All Editions Info in Hindi

Windows 10 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कई विभिन्न एडिशंस के रूप में उपलब्ध है। निम्नलिखित हैं

Windows 10 के विभिन्न प्रकार और उनके फीचर्स:

  • Windows 10 Home – यह सबसे आम एडिशन है जो आम उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है। इसमें Cortana नाम के डिजिटल असिस्टेंट, Microsoft Edge नाम का वेब ब्राउज़र, Continuum फीचर जैसे टूल्स शामिल हैं।
  • Windows 10 Pro – इस एडिशन में आपको Windows होम के सभी फीचर्स मिलेंगे, साथ ही आपको बहुत से अतिरिक्त फीचर्स भी मिलेंगे। इसमें आपको डाटा एन्क्रिप्शन, Remote Desktop, Hyper-V और BitLocker जैसे फीचर्स मिलेंगे।
  • Windows 10 Enterprise – इस एडिशन को कंपनियों के लिए बनाया गया है जो अधिक सुरक्षा और व्यवस्थित नेटवर्क प्रबंधन की जरूरत होती है। इसमें आपको Windows 10 प्रो के सभी फीचर्स मिलेंगे, साथ ही आपको DirectAccess और AppLocker जैसे अतिरिक्त फीचर्स भी मिलेंगे।

1 . Windows 10 Home

Windows 10 Home Windows 10 का सबसे आम एडिशन है। यह आम उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है जो अपने पीसी पर आसानी से काम करना चाहते हैं। इसमें Windows के कई नए फीचर्स होते हैं जैसे कॉर्टाना नाम के डिजिटल असिस्टेंट, जो आपकी बोली को समझता है और आपके उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करता है। यह एडिशन आपको Microsoft Edge नाम के वेब ब्राउज़र भी प्रदान करता है, जो दूसरे ब्राउज़रों से बेहतर तरीके से काम करता है। इसके अलावा, यह एडिशन Continuum फीचर भी प्रदान करता है, जो स्क्रीन रेज़ोल्यूशन और दूसरी सेटिंग्स को स्वचालित रूप से समायोजित करता है।

2 .Windows 10 Pro

Windows 10 Pro Windows 10 का अगला एडिशन है जो Windows 10 Home से कुछ अधिक विशेषताओं को प्रदान करता है। इस एडिशन में Windows के सभी फीचर्स और विशेषताएं उपलब्ध होती हैं जैसे बिटलॉकर, जो आपके फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करता है ताकि अनुज्ञात उपयोगकर्ताओं तक उनका पहुंच न हो। इसके अलावा, यह एडिशन Windows के केंद्रीय अनुप्रयोग नियंत्रण (Group Policy Management) के माध्यम से नेटवर्क संबंधी सेटिंग्स का नियंत्रण प्रदान करता है। यह एडिशन कम्पनियों और पेशेवरों के लिए अधिक उपयोगी होता है।

Also Read:-

SSD और HDD में अंतर क्या है

Generation of Computer Explain in hindi

Micro computer क्या है ?

Supercomputer क्या है (दुनिया और भारत के सुपर कंप्यूटर की सूची)

3.  Windows 10 Enterprise

Windows 10 Enterprise Windows 10 का उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो बड़ी कंपनियों या सरकारी संस्थाओं में काम करते हैं। इस एडिशन में Windows के सभी फीचर्स और विशेषताएं उपलब्ध होती हैं जैसे बिटलॉकर, जो आपके फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करता है ताकि अनुज्ञात उपयोगकर्ताओं तक उनका पहुंच न हो, इंटरनेट एक्स्प्लोरर एक्टिव एक्सपेरियेंस अधिकतम सुरक्षा फीचर जैसे SmartScreen और AppLocker के साथ आता है। इस एडिशन में Windows के केंद्रीय अनुप्रयोग नियंत्रण (Group Policy Management) के माध्यम से नेटवर्क संबंधी सेटिंग्स का नियंत्रण प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, यह एडिशन संगठित विनियमों को बनाए रखने में मदद करता है।



4 .Windows 10 Education

Windows 10 kya hai-Windows 10 Education Windows 10 का एडिशन है जो शिक्षण संस्थानों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एडिशन Windows के सभी फीचर्स और विशेषताएं उपलब्ध कराता है जैसे केंद्रीय अनुप्रयोग नियंत्रण, जो नेटवर्क संबंधी सेटिंग्स का नियंत्रण प्रदान करता है। इसके अलावा, इस एडिशन में शिक्षण संस्थानों को विशेष फीचर्स भी प्रदान किए जाते हैं, जैसे इंटरएक्टिव व्हाइटबोर्ड, जो वर्चुअल बोर्ड पर नोट्स और ड्राइंग करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, इस एडिशन में स्टूडेंट्स के लिए विशेष एप्लिकेशन और टूल्स भी शामिल होते हैं।

5 . Windows 10 Mobile

Windows 10 Mobile Windows 10 का ऐसा एडिशन है जो स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस एडिशन में Windows 10 के सभी फीचर्स और विशेषताएं शामिल होती हैं, जैसे कॉर्टाना डिज़ाइन जो स्मार्टफोन के लिए अनुकूलित है। इस एडिशन में स्मार्टफोन के लिए विशेष एप्लिकेशन और टूल्स भी शामिल होते हैं जो स्मार्टफोन के उपयोगकर्ताओं को उनके दैनिक जीवन को आसान बनाने में मदद करते हैं। इस एडिशन में Windows स्टोर शामिल होता है, जहां से आप स्मार्टफोन के लिए एप्लिकेशन और गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं।

6.  Windows 10 Mobile Enterprise

Windows 10 Mobile Enterprise Windows 10 का ऐसा एडिशन है जो व्यापार के उद्देश्यों के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस एडिशन में Windows 10 के सभी फीचर्स और विशेषताएं शामिल होती हैं, जैसे कॉर्टाना डिज़ाइन जो स्मार्टफोन के लिए अनुकूलित होता है। इस एडिशन में व्यापार के लिए विशेष फीचर्स और सेटिंग्स होते हैं, जो कंपनियों को उनके स्मार्टफोन और टैबलेट को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करते हैं। इसमें शामिल होने वाले विशेष फीचर्स में से कुछ शामिल हैं: केंद्रीय अनुप्रयोग नियंत्रण, डेटा एक्सेस और सुरक्षा फीचर्स, एन्क्रिप्शन और रिमोट डेस्कटॉप एक्सेस।



7. Windows 10 IoT Core

  • Windows 10 IoT Core Windows 10 का एक विशेष एडिशन है जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स  डिवाइस के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस एडिशन में केवल वह फ़ंक्शनलिटी होती है जो IoT डिवाइस के लिए ज़रूरी होती है। इस एडिशन में कम से कम एप्लिकेशन और सेवाएं होती हैं जो संभवतः IoT डिवाइस के लिए उपयोगी हो सकती हैं।
  • इस एडिशन में Windows 10 के कुछ फीचर्स शामिल होते हैं, जैसे कि कम मामलों में स्थान की आवश्यकता, केंद्रीय मॉनिटरिंग, स्केलेबिलिटी, सुरक्षा, सक्रिय डिवाइस मैनेजमेंट, रिमोट एक्सेस और अन्य। यह एडिशन डेवलपर्स के लिए भी उपयोगी होता है, जो इस एडिशन का उपयोग करके इनोवेटिव IoT डिवाइस डेवलप कर सकते हैं।

Windows 10 के फीचर्स – Windows 10 Features in हिंदी

Windows 10 के कुछ मुख्य फीचर्स निम्नलिखित हैं:

स्टार्ट मेनू: Windows 10 में स्टार्ट मेनू फिर से लौट आया है जो Windows 7 के स्टार्ट मेनू जैसा है। इसमें अनुप्रयोग, फ़ोल्डर और सेटिंग्स के शॉर्टकट होते हैं।

  • कॉर्टेना विशेषताएं: Windows 10 में कॉर्टेना नाम की एक AI से लैस विशेषता है जो इस्तेमाल करते हुए आपको अनुमानित जवाब दे सकती है। यह आपकी संवेदनशील जानकारियों से सुरक्षित रहता है।
  • कॉर्टेना डिफेंडर: कॉर्टेना डिफेंडर एक अच्छा एंटीवायरस है जो Windows 10 में स्टैंडर्ड इंस्टॉल होता है। इसका उपयोग आपके कंप्यूटर को वायरसों, मैलवेयर, स्पायवेयर और अन्य खतरनाक सॉफ्टवेयर से सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

1. Start Menu

  • Windows 10 में, स्टार्ट मेनू आसानी से उपलब्ध होता है। आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके स्टार्ट मेनू खोल सकते हैं:
  • अपने कंप्यूटर पर क्लिक करें या Windows Keys को दबाएं।स्टार्ट मेनू खुलने के लिए अपने माउस का उपयोग करें या Windows Keys को दोबारा दबाएं।इसके अलावा, आप Windows Keys + X दबाकर भी स्टार्ट मेनू को खोल सकते हैं। यदि आप स्टार्ट मेनू को अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आप उसे कस्टमाइज़ करने के लिए सेटिंग्स में जा सकते हैं। इसके लिए, स्टार्ट मेनू पर बाएं बटन पर क्लिक करें और “सेटिंग्स” विकल्प पर क्लिक करें। वहाँ, आप अपने आवश्यकताओं के अनुसार स्टार्ट मेनू को अनुकूलित करने के लिए विभिन्न विकल्पों को चुन सकते हैं।

2.  Live Tiles Views hindi

  • लाइव टाइल व्यू हिंदी में उपलब्ध है। Windows 10 में, लाइव टाइल्स स्टार्ट मेनू पर उपलब्ध होते हैं जो आपको विभिन्न ऐप्स और सूचनाओं के बारे में जानकारी देते हैं। इन टाइल्स में जानकारी अपडेट होती रहती है, जैसे कि नई संदेशों, फ़ोटों, समाचार आदि के लिए अलर्ट देना।
  • यदि आप लाइव टाइल्स को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने स्क्रीन पर विभिन्न तरीकों से देख सकते हैं। आप इन्हें छोटे, मध्यम या बड़े आकार में देख सकते हैं। इसके लिए, स्टार्ट मेनू पर जाएं और उस ऐप के ऊपर माउस ले जाएं जिसके लाइव टाइल व्यू को आप बदलना चाहते हैं। फिर, उस ऐप के लाइव टाइल के ऊपर माउस ले जाएं और उसे छोटा, मध्यम या बड़ा करने के लिए आकार के विकल्पों में से एक चुनें।

3. Action Center hindi

  • एक्शन सेंटर Windows 10 में एक फ़ीचर है जो आपको अपनी सिस्टम सेटिंग्स, सूचनाओं और ऐप्स से संबंधित सभी अहम सूचनाएं दिखाता है। यह आपके सिस्टम की अलग-अलग सेटिंग को आसानी से एक स्थान से एक्सेस करने की सुविधा भी प्रदान करता है।
  • एक्शन सेंटर के माध्यम से, आप अपने सिस्टम की विभिन्न सेटिंग्स, जैसे कि Wi-Fi, Bluetooth, बैटरी लाइफ आदि को बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं जैसे कि नए मेल, फ़ोटो, समाचार आदि के लिए।
  • एक्शन सेंटर खोलने के लिए, स्क्रीन के निचले बाएं कोने में एक आइकन होता है जिस पर क्लिक करने से आप एक्शन सेंटर खोल सकते हैं। आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार अनुकूलित भी कर सकते हैं।

4. Multiple Desktop

  • मल्टीपल डेस्कटॉप Windows 10 में एक फीचर है जो आपको अपने कंप्यूटर में एक से अधिक डेस्कटॉप बनाने की सुविधा देता है। इसे उपयोग करके, आप अपनी कामकाज को संगठित रूप से रख सकते हैं और एक डेस्कटॉप पर एक ही समय में कई काम कर सकते हैं।
  • जब आप मल्टीपल डेस्कटॉप फीचर का उपयोग करते हैं, तो आपके सिस्टम में अलग-अलग डेस्कटॉप बन जाते हैं। आप एक डेस्कटॉप पर एक काम करते हुए, दूसरे डेस्कटॉप पर दूसरे काम कर सकते हैं। आप एक डेस्कटॉप से दूसरे डेस्कटॉप में स्विच करने के लिए बॉटम टास्कबार पर दिए गए डेस्कटॉप आइकन पर क्लिक कर सकते हैं या फिर Windows key + Tab Keys का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मल्टीपल डेस्कटॉप आपको कामकाज को आसानी से संगठित करने में मदद करता है और अपने सिस्टम की प्रदर्शन को भी बढ़ाता है।


5. Tablet Mode

  • टैबलेट मोड Windows 10 में एक फीचर है जो उपयोगकर्ताओं को अपने डेस्कटॉप के बजाय टैबलेट के समान इंटरफेस प्रदान करता है। इस मोड में, आपके सिस्टम के इंटरफेस बदल जाते हैं और एक टाच स्क्रीन के रूप में उपयोग करने के लिए अनुकूल हो जाते हैं।
  • जब आप टैबलेट मोड में होते हैं, तो स्क्रीन के बजाय आपके सिस्टम में एक संक्षिप्त स्थान होता है जहां आपको फ़ाइल, फ़ोटो और अन्य ऐप्स खोलने के लिए स्पष्ट आइकन मौजूद होते हैं। इस मोड में, आप टच स्क्रीन के माध्यम से उपयोगकर्ता इंटरफेस पर फ़ाइलों को खोलने और संचालित करने के लिए अपने उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • टैबलेट मोड अपने सिस्टम के इंटरफेस को उपयोगकर्ता के समझ में आसानी से आ जाने वाले तरीके से पेश करता है और टच-फ्रेंडली एप्लिकेशन के लिए अधिक अंतर्दृष्टि देता है।

6.  Windows Hello

  • Windows हैलो एक Windows 10 फ़ीचर है जो उपयोगकर्ताओं को अपने सिस्टम में बिना पासवर्ड दर्ज किए उसे खोलने की सुविधा प्रदान करता है। यह फ़ीचर बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, जैसे कि आंखों को स्कैन करने, उंगलियों के स्कैन करने, या चेहरे को स्कैन करने के लिए।
  • जब आप Windows हैलो का उपयोग करते हैं, तो आपके सिस्टम को आपकी पहचान के आधार पर स्वचालित रूप से खोल दिया जाता है, जिससे आपको पासवर्ड या पिन जैसी जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ता है। इससे Windows हैलो आपकी सुरक्षा भी बढ़ाता है, क्योंकि अन्य लोग आसानी से आपके सिस्टम में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।
  • Windows हैलो आपके सिस्टम को खोलने के लिए बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग करता है, जो स्वचालित रूप से आपके सिस्टम में सहेजा जाता है। यह फीचर न केवल आपको समय बचाता है,

7 . Windows 10 Continuum

  • Windows 10 कोंटिन्यूम एक Windows 10 फीचर है जो आपको अपने सिस्टम को बदलने की सुविधा प्रदान करता है ताकि आप उसे टेबलेट या लैपटॉप के रूप में उपयोग कर सकें।
  • Windows 10 कोंटिन्यूम का उपयोग करने से आप अपने सिस्टम को अधिक उपयोगी बना सकते हैं। जब आप अपने सिस्टम को टेबलेट मोड में बदलते हैं, तो आपके सिस्टम का इंटरफेस बदल जाता है ताकि आप उसे एक टचस्क्रीन डिवाइस के रूप में उपयोग कर सकें। यह आपको अपने सिस्टम पर अपने उंगलियों का उपयोग करके नेविगेट करने में मदद करता है।
  • इसके अलावा, जब आप अपने सिस्टम को लैपटॉप मोड में बदलते हैं, तो आप अपने सिस्टम को माउस और कीबोर्ड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपको एक बेहतर और उच्च-स्तरीय नेविगेशन अनुभव प्रदान करता है जो आपके काम को और भी आसान बनाता है।

8. Integrated Search

  •  Windows 10 में एक एकीकृत खोज विकल्प होता है, जो आपको अपने सिस्टम में आसानी से खोज करने में मदद करता है। यह विकल्प स्टार्ट मेनू में उपलब्ध होता है, जहां आप अपने सिस्टम के लिए फ़ाइलों, फ़ोल्डरों, ऐप्स और सेटिंग्स को आसानी से खोज सकते हैं।
  • एकीकृत खोज का उपयोग करने के लिए, आप अपने सिस्टम में से किसी भी स्थान पर जाकर Windows Keys + स्पेसबार दबा सकते हैं। इससे आपके सामने एक खोज बार खुल जाएगा जहां आप कुछ भी टाइप करके खोज सकते हैं। इससे आपको विभिन्न फ़ाइलों, फ़ोल्डरों, ऐप्स और सेटिंग्स के लिए स्क्रॉल करने की ज़रूरत नहीं होती।
  • इस विकल्प में, आप अपने सिस्टम में कुछ भी खोजने के लिए टाइप कर सकते हैं, जैसे फ़ाइल नाम, फ़ोल्डर नाम, ऐप नाम या सेटिंग्स के नाम। Windows 10 आपके द्वारा टाइप किए गए

9. Microsoft Edge

  • Microsoft Edge एक वेब ब्राउज़र है जो Microsoft द्वारा विकसित किया गया है। यह Windows 10 में डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र है जो Internet Explorer की जगह लेता है। Edge ब्राउज़र का उपयोग विभिन्न कामों में किया जा सकता है जैसे कि वेब पेज खोलना, ऑनलाइन वीडियो देखना, ईमेल चेक करना आदि।
  • Edge ब्राउज़र नवीनतम वेब तकनीकों को समर्थित करता है और उन्हें तेजी से लोड करता है। यह ब्राउज़र स्मार्ट टैब, वेब नोट्स, वेब पेज का अनुवाद, पेज पर टिप्पणियाँ और कई अन्य विशेषताओं का समर्थन करता है।
  • Edge में एक अन्य विशेषता है “Cortana” जो Windows 10 में आवाज से चलने वाली एक AI सहायक है। इसके माध्यम से, यूजर संबंधित सूचना खोजने या ब्राउज़िंग से संबंधित संदेश देखने के लिए सहायता ले सकते हैं।
  • इसके अलावा, Edge ब्राउज़र में आप अपनी पसंदीदा वेबसाइटों के लिए पसंदीदा सूची बना सकते हैं, जो आपको अपनी सभी अहम वेबसाइटों तक तुरंत पहुंच देती है।

10.  Cortana Voice Assistant

  • Cortana एक ऑडियो-सहायक है जो Microsoft द्वारा विकसित किया गया है। यह Windows 10 में डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होता है और उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कार्यों के लिए बोलकर संचालित करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग सूचनाओं खोजने, ईमेल संदेश पढ़ने, संदेश लिखने, कैलेंडर इवेंट बनाने, संपर्कों का विवरण ढूँढ़ने आदि के लिए किया जा सकता है।
  • Cortana एक AI पर आधारित सहायक है जो आपकी आवाज को समझता है और उसके आधार पर उत्तर देता है। यह सहायक आपको दिन के शुरुआत से लेकर शेष दिन के लिए कुछ सुझाव भी देता है।
  • Cortana आपकी आवाज से सुविधाएं चलाने के साथ-साथ, टाइप किए गए सुविधाओं के लिए भी उपलब्ध है। आप उसे टाइप करके भी संचालित कर सकते हैं। इसके अलावा, Cortana के माध्यम से, आप ब्राउज़र में जानकारी खोज सकते हैं और संदेश भेजने के लिए भी उसे उपयोग कर सकते हैं।

11.  Universal OS

  • Universal OS एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो विभिन्न डिवाइसों पर चलता है, जैसे कि कंप्यूटर, टैबलेट, मोबाइल फोन आदि। यह ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत से विभिन्न डिवाइसों के बीच सेमलेस एकीकरण देता है जिससे उपयोगकर्ताओं को अपनी सुविधाओं को अधिक समझदार तरीके से उपयोग करने में मदद मिलती है।
  • Windows 10 एक Universal OS है जो कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य डिवाइसों पर चलता है। यह सिस्टम सुविधाजनक होता है क्योंकि एक बार उपयोगकर्ता अपने डेटा और सेटिंग्स को एक डिवाइस पर सेट करता है, तो वह उन्हें अन्य उपकरणों पर भी उपयोग कर सकता है।
  • Universal OS उपयोगकर्ताओं को उनकी सुविधाओं को अधिक सहज बनाने में मदद करता है, इससे उन्हें एक सिस्टम से अन्य सिस्टम में स्विच करने की जरूरत नहीं होती है। यह उपयोगकर्ताओं को बहुत समय और उनकी सुविधाओं के अनुकूल होता है।

12. Universal App Store

  • Universal App Store एक ऐसा ऐप स्टोर होता है जो विभिन्न डिवाइसों पर चलते हुए उपयोगकर्ताओं को अपनी सुविधाओं के लिए एक ही स्थान पर एप्लिकेशन और गेम्स डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • Windows 10 में एक Universal App Store होता है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न डिवाइसों पर एक ही स्थान से एप्लिकेशन और गेम्स डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं को इस स्टोर से अपने Windows 10 पीसी, टैबलेट या मोबाइल फोन पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए साइन इन करने की जरूरत नहीं होती है।
  • Universal App Store में उपलब्ध एप्लिकेशन और गेम्स उन्हें सुविधाजनक तरीके से स्क्रीन के आकार और रिज़ॉल्यूशन के अनुसार अनुकूलित करते हैं, जिससे वे विभिन्न डिवाइसों पर सही ढंग से दिखाई देते हैं। इससे उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस के अनुसार समान उपयोगभार प्राप्त होता है और उन्हें अपनी सुविधाओं के अनुसार एप्लिकेशन और गेम्स चुनने की सुविधा मिलती है।

 FAQs

Q. Windows 10 क्या है?

A. Windows 10 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाए गए एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो विभिन्न डिवाइस पर चलता है जैसे की कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल फोन।

Q. क्या Windows 10 निःशुल्क है?

A.नहीं, Windows 10 निःशुल्क नहीं है। आपको इसे खरीदने की आवश्यकता होगी।

Q. क्या मेरे कंप्यूटर में Windows 10 इंस्टॉल किया जा सकता है?

A.यदि आपके कंप्यूटर के लिए Windows 10 के लिए मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स पूरे होते हैं तो आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

Q. क्या Windows 10 में स्टार्ट मेनू होता है?

A. हाँ, Windows 10 में स्टार्ट मेनू होता है जो आपको आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन्स तथा सेटिंग्स तक पहुंच देता है।

Q. क्या Windows 10 में कोर्टाना होता है?

A. हाँ, Windows 10 में कोर्टाना होता है। इसे एक वॉयस एसिस्टेंट के रूप में जाना जाता है जो आपकी सुविधा के लिए कुछ सवालों का जवाब देत

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट windows 10 kya hai ? windows 10  ke feayures kya hai ? जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट windows 10 kya hai ? windows 10  ke feayures kya hai ? को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी।

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular