Saturday, February 24, 2024
HomeBloggingYahoo क्या है जानिए how create yahoo account in hindi .

Yahoo क्या है जानिए how create yahoo account in hindi .

Yahoo क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट Yahoo क्या है how create yahoo account लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Yahoo क्या है how create yahoo account जरूर पसंद आए। हमने इसके बारें में पूरी जानकारी दी है-

Yahoo क्या है?

Yahoo क्या है

Yahoo क्या है-Yahoo एक वेब पोर्टल एवं ईमेल सेवा है जो विभिन्न वेब सेवाओं की पेशकश करता है। इसे जनवरी 1994 में जेरी यंग और डेविड फिलो द्वारा स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय अमेरिका में स्थित है। Yahoo एक खोज इंजन भी है जो इंटरनेट पर विभिन्न विषयों से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। यह आजकल याहू ब्रांड के तहत अन्य उत्पादों की भी पेशकश करता है।



Yahoo का इतिहास

  • Yahoo की शुरुआत जेरी यांग और डेविड फिलो द्वारा 1994 में हुई थी। इसकी शुरुआत में, Yahoo एक खोज इंजन था जो इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को खोजने में मदद करता था।
  • धीरे-धीरे Yahoo अपने प्रसार क्षेत्र में विस्तार करते गए और अन्य वेब सेवाओं को शामिल करते गए। 1995 में, Yahoo ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सार्वजनिक रूप से ट्रेड किया। उस समय तक, Yahoo के प्रयोगकर्ता इसे सिर्फ एक खोज इंजन के रूप में जानते थे।
  • 1996 में, Yahoo ने ईमेल सेवा शुरू की, जो बाद में Yahoo Mail के नाम से जानी गई। उसी साल, याहू न्यूज़ और याहू फाइनेंस जैसी अन्य सेवाएं भी शुरू की गईं।
  • Yahoo ने वित्तीय सफलता हासिल की और 2000 में उसने संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े इंटरनेट प्रदाता AT&T के साथ मिलकर एक समझौता किया। इस समझौते के तहत, Yahoo ने  ग्राहकों के लिए ईमेल सेवाएं प्रदान कीं।

How To Create An Yahoo Email Account

याहू ईमेल अकाउंट बनाना बहुत आसान है। निम्न चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले याहू के आधिकारिक वेबसाइट www.yahoo.com पर जाएँ।
  • वेबसाइट के ऊपरी बाएं कोने में आपको “साइन इन” बटन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।
  • “साइन इन” पेज पर, “न्यू टू याहू” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसमें अपना पहला नाम, अंतिम नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और लिंग जैसी जानकारी दर्ज करें।
  • उसके बाद, “अकाउंट बनाएँ” पर क्लिक करें।
  • अब आपके द्वारा दी गई ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन ईमेल भेजा जाएगा। उस ईमेल को खोलें और उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप याहू ईमेल अकाउंट में साइन इन कर सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि आपका ईमेल आईडी विशिष्ट होना चाहिए और आपके पास अपने ईमेल अकाउंट के पासवर्ड की निरंतर याद रखना चाहिए।

Yahoo Services क्या क्या है? 

Yahoo क्या है-याहू कंपनी कई विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती है। कुछ मुख्य सेवाओं के नाम निम्नलिखित हैं:

  • याहू मेल – याहू मेल एक मुफ्त ईमेल सेवा है जो आपको ईमेल भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • याहू न्यूज़ – याहू न्यूज़ एक समाचार पोर्टल है जो विभिन्न विषयों पर अपडेटेड समाचार और वीडियो प्रदान करता है।
  • याहू फाइनेंस – याहू फाइनेंस वित्तीय समाचार और बाजार की जानकारी प्रदान करता है। इसमें स्टॉक मार्केट अपडेट, स्टॉक प्राइस ट्रैकिंग और इंटरैक्टिव चार्ट्स शामिल हैं।
  • याहू स्पोर्ट्स – याहू स्पोर्ट्स विभिन्न खेलों जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस आदि से संबंधित समाचार और वीडियो प्रदान करता है।
  • याहू मैप्स – याहू मैप्स आपको नक्शे, निर्देश, स्थानों के बारे में जानकारी और ट्रैफिक अपडेट प्रदान करता है।

Yahoo Answers क्या है?

Yahoo क्या है-याहू उत्तर पृष्ठ (Yahoo Answers) एक सामुदायिक प्रश्नोत्तरी वेबसाइट है जो इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सेवाओं में से एक है। इस वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं को किसी भी विषय पर सवाल पूछने और उसके जवाब देने की सुविधा होती है। यह उपयोगकर्ताओं द्वारा निर्मित सामग्री पर आधारित होता है और विभिन्न विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

यह वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों पर सवाल पूछने और उसके जवाब देने की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें समाज, विज्ञान, संगीत, खेल, पॉलिटिक्स और कई अन्य विषय शामिल हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी समस्याओं और परेशानियों का समाधान ढूंढने में मदद करता है और वे अन्य लोगों के साथ अपने ज्ञान और अनुभव साझा कर सकते हैं।

Also Read:-

Google Mera Naam Kya Hai- गूगल मेरा नाम क्या है? अब गूगल भी बताएगा आपका नाम

Hindi या Hinglish किस भाषा में ब्लॉग बनायें [Hindi vs Hinglish Blog]

Google Link Spam Update क्या है और Link में Change कैसे करें?

Yahoo मेल क्या है?

Yahoo क्या है-याहू मेल (Yahoo Mail) एक नि:शुल्क ईमेल सेवा है जो याहू कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है। यह ईमेल सेवा उपयोगकर्ताओं को अपने ईमेल अकाउंट के माध्यम से ईमेल संदेशों को संग्रहीत करने और भेजने की सुविधा प्रदान करती है।

याहू मेल अपने उपयोगकर्ताओं को 1 टेराबाइट तक के नि:शुल्क स्टोरेज स्पेस का सुविधाजनक और सुरक्षित ईमेल स्टोरेज उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, यह उपयोगकर्ताओं को समुद्री स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है ताकि उनके ईमेल संदेश अवैध उपयोग से सुरक्षित रहें। यह उपयोगकर्ताओं को फ़ीचर्स जैसे टाइमज़ोन से समझौता, संदेशों के जीवनकाल की नियंत्रण आदि की सुविधा भी प्रदान करता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Yahoo क्या है how create yahoo account जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट Yahoo क्या है how create yahoo account को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular