NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi

NFT Kaise Banaye Simple Steps In Hindi , NFT Ka Future  Kya Hai ,  NFT Kaise Banaye Nft Meaning , Nft Market , Nft Marketplace, Nft Art , Nft Artwऔर ks , Nft Monkey , Nft Definition  ,Nft 69 Million  , Nft Jpg , Beeple Christie’s  , Beeple 69 Million Jpg ,Paid Jpg





NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi आज मैं आपको एनएफटी कैसे बनाएं के बारे में जैसे कि एनएफटी के बारे में हर जगह खबर सुनने को मिल रही है तो उसी तरीके से मैं आपको एनएफटी कैसे बनाई जाती है जैसे दोस्तों एनएफटी बनाकर पैसे कमा रहे हैं तो यदि ऐसे मैं आपको एनएफटी बनाने आ गई तो आप आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में

NFT Kya Hai NFT Kaise Kaam Karta Hai

Google Algऔर ithm Update Kya Hai Google Algऔर ithm Kaam Kaise Karta Hai

NFT Ka Future  Kya Hai 

NFT Ka Future  Kya Hai  NFT रिपोर्ट 2020 के अनुसार, वर्ष, 2020 में महामारी के दौरान NFT की बिक्री 100 मिलियन अमेरिकन डॉलर को पार कर गई। भारत में, सरकार और RBI cryptocurrency  के लिए एक रूपरेखा तैयार करने पर सोच कर रहे हैं। NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi

NFT के उत्साही लोगों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि, NFT पारिस्थितिकी तंत्र क्रिप्टोकरेंसी का एक अनियमित बाजार है क्योंकि यह भारत में एक नई अवधारणा है।

बाजार के प्रति उत्साही लोगों के अनुसार, NFT अगली बड़ी चीज हो सकती है जो एक दिन उस तरह से क्रांति ला सकती है जिस तरह से हम पैसे, संपत्ति या किसी आभासी संपत्ति से संबंधित लेनदेन को संचालित करते हैं।

 NFT Kaise Banaye

NFT ब्लॉकचेन पर काम करता है और इससे जुड़े ट्रांजैक्शन भी क्रिप्टोकरेंसी में किए जाते हैं. ब्लॉकचेन एक तरह का डिजिटल लेजर है जैसे बैंकों में होता है, लेकिन ये बैंक से अलग है, क्योंकि ये decentralised है।

NFT एक तरह से आर्ट और डिजिटल वर्ल्ड का मिश्रण है. जब आपका आर्ट डिजिटल दुनिया में स्थापित हो जाए, लोगों को उसमें कुछ विचित्र दिख जाए तो वह एनएफटी के रूप में घोषित हो जाता है। बिटकॉइन से इसकी तुलना करें तो यह उसी क्रिप्टोकरंसी की तरह किसी टोकन के रूप में होता है. लेकिन यह टोकन दिखता नहीं है। बिना देखे इसे खरीद और बेच सकते हैं, भारी मुनाफा कमा सकते हैं।

NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi इस डिजिटल टोकन को ओनरशिप का वैलिड सर्टिफिकेट प्राप्त होता है. जिस भी व्यक्ति का आर्ट इस कैटगरी में आता है, 

उसके आर्ट को ओनरशिप का certificate मिल जाता है। इसी के साथ उस art से जुड़े सभी mostly उसके मालिक के पास चला जाता है। डिजिटल सर्टिफिकेट यह तय करता है कि उसका डुप्लीकेट नहीं बनाया जा सकता। एक तरह से यह copy write  का अधिकार देता है। NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi 

NFT Kaha Se Kharide

NFT Kaise Banaye अगर आपको भी NFT Buy करना है तो आप नीचे दी गई किसी भी कंपनी के द्वारा आप खरीद सकते है। NFT Kaise Banaye  NFT खरीदने के लिए आपके आपके जो भी धन हो वह केवल और केवल Ethereum मे ही होना चाहिए। क्योंकि NFT को आप केवल इसी के द्वारा खरीद सकते है। वर्तमान समय मे Opensea.io के द्वारा सबसे ज्यादा NFT Tokens खरीदे व बेचे जाते है। बाकी की लिस्ट नीचे दी गई है।

Opensea.io

Rarible

Axie Infinity

Decentraland

Foundation

GROW.HOUSE

MakersPlace

Mintable

Sऔर are

SuperRare

The Sandbox

Valuables

Venly

Zeptagram

Zऔर a

NBA Top Shot

Nifty गेटवे

Most Popular NFT Tokens
  • Mutant Ape Yacht Club
  • CryptoPunks
  • Bऔर ed Ape Yacht Club
  • VOX Collectibles: Mirandus
  • CLONE X – X TAKASHI MURAKAMI
  • The Sandbox
  • Town Star
  • Art Blocks Curated
  • Psychedelics Anonymous Genesis
  • Mऔर e Than Gamers | MTG
  • adidas और iginals Into the Metaverse
  • Bऔर ed Ape Kennel Club
  • Shiba Social Club Official Collection
  • Cool Cats नफ्त
Nft Kaise Beche (How to Create NFT in Hindi)

NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi – NFT क्या है ?  जरुरी नहीं की NFT के लिए आपको किसी तरह की कला की जरुरत हो तभी आप उसको बेच पायेंगे NFT कुछ भी हो सकती है परन्तु वो बाकियों से अलग होनी चाहिए अगर आप इन्टरनेट से कोई तस्वीर या विडियो या कुछ भी उठाकर उसको बेचने जायेंगे तो वो नहीं बिकने वाली.

NFT का मतलब ही अनोखा यानी unique है आप अपनी खुद की एक अलग से पेंटिंग बनाकर बेच सकते है या फिर आप अपनी तस्वीर, गाने या किसी विडियो को भी NFT की तरह बेच सकते है. NFT Kaise Banaye .

इसके बाद आपको यह तय करना है की आप किस Blockchain पर उस NFT को रखना चाहते हो आप चाहे तो उसको Ethereum की ब्लॉकचेन पर रख सकते हो जो की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है NFT को खरीदने बेचने के लिए या फिर आप Binance Smart Chain, Polkadot, EOS जैसी अन्य ब्लाकचैन को चुन सकते हो NFT को स्टोर करने के लिए. NFT Kaise Banaye







 

एक बार अपनी डिजिटल आर्ट को चुनने के बाद आपको कुछ Ether खरीदने पड़ेंगे जो की Ethereum नेटवर्क का टोकन है क्योंकी ज्यादातर NFT Ethereum के नेटवर्क पर बिकती है तो हम यहाँ Rarible NFT Marketplace को मान कर चल रहे है जो की Ethereum की ब्लाकचैन को सपोर्ट करता है.

और आपको Ethereum के नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए फीस देनी पड़ती है जिसको Ether में दिया जाता है इसलिए आपको सबसे पहले कुछ Ether खरीदने पड़ेंगे और जब भी आप अपने उस Digital Art को लिस्ट करोगे तो आपको उसके लिए कुछ gas fees देनी पड़ती जिसको साधारण भाषा में कहे तो आपको अपनी आर्ट लिस्ट करने के लिए फीस देनी पड़ेगी. NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi

NFT Kaise Banaye  इसलिए जिस भी आर्ट को आप चुने बहुत सोच समझ के चुने आपको खुद पर यह भरोसा हो की आपकी उस Art को कोई न कोई तो खरीद ही लेगा, क्योंकी Ethereum के नेटवर्क पर काफी ज्यादा फीस लगती है हालाँकि यह फीस Ethereum 2.0 के आने के बाद बहुत ही ज्यादा कम हो जायेगी.

आप जिस भी नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हो उसका इस्तेमाल करने से पहले यह जरुर जांच ले की वो किस ब्लॉकचेन को सपोर्ट करती है जैसे Rarible, Super Rare जो Ethereum की ब्लॉकचेन को सपोर्ट करती है.

NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi  साथ ही साथ आपको एक Digital Wallet की जरुरत भी पड़ेगी “Metamask” जो की एक डिजिटल वॉलेट है आप इसका इस्तेमाल कर सकते है यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है और इसका काफी ज्यादा उपयोग भी किया जाता है. एक बार अपनी NFT लिस्ट करने के बाद जितना ज्यादा आपके आर्ट की डिमांड होगी उतना ज्यादा आपके आर्ट की बोली लगाई जायेगी और उतने महंगे में उसके बिकने की सम्भावना होगी, आप चाहे तो खुद से भी अपने NFT की कीमत को Set कर सकते है.

NFT Aur Cryptocurrency Me Kya Antar Hai (Difference Between NFT And Cryptocurrency )

Because  NFT भी Cryptocurrency की तरह ब्लॉकचेन पर चलती है परन्तु Cryptocurrency Fungible है यानि क्रिप्टोकरेंसी को आपस में बदला जा सकता है आप चाहे तो 1 Bitcoin के बदले में 1 Bitcoin को आपस में बदल सकते है जिनकी कीमत एक सामान ही रहेगी.

या फिर आप चाहे तो उसी बिटकॉइन से Ethereum या फिर कोई दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते है, पर वही NFT Non Fungible है आप इसमें ऐसा नहीं कर सकते आप एक NFT के बदले दूसरी NFT नहीं खरीद सकते क्योंकी दोनों की अलग पहचान है और दोनों एक दुसरे से पूरी तरह से अलग है.

NFT Marketplace

एक शोध कंपनी DappRadar के अनुसार Ethereum ब्लॉकचेन में जारी NFT का कुल मूल्य 14.3 बिलियन डॉलर है, जो पिछले साल लगभग 340 मिलियन डॉलर था। मार्केट रिसर्च फर्म हैरिस द्वारा मार्च में की गई एक स्टडी के अनुसार, 11% अमेरिकी का कहना है कि उन्होंने एनएफटी खरीदा है। जो कमोडिटी मार्केट में खरीदारी करने वाले लोगों से कुछ प्रतिशत (यानी 1 फीसदी) ही कम है।

एक अन्य एनालिस्ट जेफ़रीज़ के मुताबिक एनएफटी का मूल्य अगले साल में दोगुना हो जाएगा और साल 2025 तक 80 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा टोकन का इस्‍तेमाल भी बहुत तेजी से बढ़ जाएगा।

एनएफ़टी में रिस्क ( Risk in NFT )

NFT Kaise Banaye Simple Steps in Hindi – NFT क्या है ? NFT के कुछ नुकसान भी है जैसे कि

एनएफ़टी में आप scam का शिकार भी हो सकते है जैसे कि फेक मार्केट्प्लेस, फेक सेलर या अनवेरिफाइड सेलर की वजह से ।

क्रिप्टोकुरेंसी ने हमारी दुनिया में बहुत कुछ बदल दिया है, लेकिन क्रिप्टोकुरेंसी माइनिंग पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इस ब्लॉकचेन टेक्नालजी पर काम करने वाले कंप्यूटर लगातार और बहुत उच्च क्षमता वाली इलेक्ट्रिसिटी इस्तेमाल करते हैं।

निवेशकों को NFT पर कमाई के लिए लंबे वक्‍त तक इंतजार करना भी पड़ सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि मार्केट में किसी खास एनएफ़टी टोकन की डि‍मांड हो, लेकिन बेचने वाला तैयार न हो।

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments