Saturday, February 24, 2024
Homeदार्शनिक स्थलअयोध्या राम मंदिर Inauguration न्यूज़ 2024 Ayodhya Ram Mandir Nirman Karya and...

अयोध्या राम मंदिर Inauguration न्यूज़ 2024 Ayodhya Ram Mandir Nirman Karya and Date

अयोध्या राम मंदिर Inauguration न्यूज़ 2024 Ayodhya Ram Mandir Nirman Karya and Date

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को किया जाएगा। यह ऐतिहासिक दिन हिंदू धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होगा। इस दिन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी की जाएगी। अयोध्या राम मंदिर Inauguration न्यूज़ 2024 Ayodhya Ram Mandir Nirman Karya and Date

राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर का निर्माण पूरा होने के करीब है। मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित करने का शुभ मुहूर्त 22 जनवरी 2024 को अभिजीत मुहूर्त में है। इस मुहूर्त में रामलला की मूर्ति स्थापित करने से उन्हें विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा।

राम मंदिर का उद्घाटन समारोह बहुत भव्य होगा। इस समारोह में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।

राम मंदिर का उद्घाटन हिंदू धर्म के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा। यह दिन हिंदू धर्म के पुनरुत्थान का प्रतीक होगा।

राम मंदिर निर्माण कार्य

राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। मंदिर का गर्भगृह और अन्य महत्वपूर्ण भाग बनकर तैयार हो चुके हैं। मंदिर के ऊपर का गुंबद भी बनकर तैयार हो गया है। अब मंदिर के चारों ओर की दीवारों और अन्य हिस्सों पर काम चल रहा है।

मंदिर के निर्माण में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। मंदिर की दीवारों को लाल पत्थरों से बनाया जा रहा है। मंदिर के गुंबद को सोने से मढ़ा जाएगा।

राम मंदिर का निर्माण कार्य 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

मंदिर के उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मंदिर परिसर में साफ-सफाई और सजावट का काम चल रहा है। मंदिर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है।

मंदिर का निर्माण कार्य वर्ष 2020 में शुरू हुआ था। मंदिर का निर्माण 2023 तक पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन कुछ देरी के कारण यह 2024 में पूरा हो रहा है।

मंदिर का निर्माण लगभग 1000 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। मंदिर का निर्माण कार्य राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है।

मंदिर के उद्घाटन के लिए देश भर से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

मंदिर के उद्घाटन को लेकर देश भर में उत्साह का माहौल है। लोग इस ऐतिहासिक दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

राम मंदिर का महत्व

राम मंदिर हिंदू धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण मंदिर है। राम हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक हैं। उनका जन्म अयोध्या में हुआ था। राम मंदिर का निर्माण हिंदू धर्म के पुनरुत्थान का प्रतीक होगा।

राम मंदिर का उद्घाटन हिंदू धर्म के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा। यह दिन हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक खुशी का दिन होगा।

READ MORE : Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर परिसर में इन चीजों को देखना आप भी न भूलें

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular