Tuesday, July 23, 2024
HomeजानकारियाँCoronation क्या होता है , King Charles 3 Coronation कैसे हुआ

Coronation क्या होता है , King Charles 3 Coronation कैसे हुआ

King Charles ,Coronation , Coronation time, coronation date, Coronation Weekend plans announced, King Charles 3 Coronation, Coronation Of King Charles III

Coronation क्या होता है

Coronation क्या होता है , King Charles 3 Coronation कैसे हुआ- Coronation Of King Charles III: लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 6 मई को किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक होने जा रहा है। इसके बाद चार्ल्स आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के राजा बन जाएंगे। करीब एक हफ्ते तक ब्रिटेन में राज्याभिषेक समारोह मनाया जाएगा। Coronation एक ऐसा समारोह होता है जिसमें किसी राजा या रानी को उनके राज्य के राज्याभिषेक के लिए तैयार किया जाता है। यह एक पारंपरिक और प्राचीन समारोह है जो कई देशों में प्रचलित है। इस समारोह के दौरान, नए राजा या रानी को राज्याभिषेक के लिए तैयार किया जाता है और उन्हें राजतंत्र के पद पर उठाया जाता है। इस समारोह के दौरान, राजा या रानी को अलग-अलग पदों के लिए आयोजित किए जाने वाले विभिन्न अवसरों पर अलग-अलग प्रतीकों और वस्तुओं से सम्मानित किया जाता है।

King Charles 3 Coronation कैसे हुआ

Coronation क्या होता है , King Charles 3 Coronation कैसे हुआ- किंग चार्ल्स 3 का राज्याभिषेक होने की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं हुई है। वास्तविकता में, ब्रिटेन की राजघराने की ट्रेडिशन के अनुसार, किसी नए मोनार्क का राज्याभिषेक उनके पूर्वजों के राज्याभिषेक के बाद की जाती है। इसलिए, जब किंग चार्ल्स 3 का राज्याभिषेक होगा, उससे पहले के ब्रिटेन के अन्य मोनार्कों के राज्याभिषेक के रूप में इस समारोह के कई पहलू होंगे।

यह एक पारंपरिक समारोह होता है, जो ब्रिटेन के साथ-साथ उसके सम्बंधित राज्यों और देशों के राजा और रानियों के लिए भी प्रचलित है। समारोह के दौरान, नए मोनार्क को उनके राज्याभिषेक के लिए तैयार किया जाता है और उन्हें राजतंत्र के पद पर उठाया जाता है। इस समारोह के दौरान, राजा या रानी को अलग-अलग पदों के लिए आयोजित किए जाने वाले विभिन्न अवसरों पर अलग-अलग प्रतीकों और वस्तुओं से सम्मानित किया जाता है।

किंग चार्ल्स कोरोनेशन का शेड्यूल क्या है?

Coronation क्या होता है , King Charles 3 Coronation कैसे हुआ- किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक का कार्यक्रम लंदन में सुबह 11 बजे शुरू होगा। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सुबह 6 बजे शुरू होगा और पश्चिम तट पर तड़के 3 बजे शुरू होगा।
कोरोनेशन अनेक चरणों में होता है, जिसमें शासन के तिरस्कार के बाद राजा या रानी का पदभार स्वीकार किया जाता है। फिर उन्हें क्रौन या ताज पहनाया जाता है और उन्हें राजघराने में संबोधित किया जाता है। इस आयोजन में राजा या रानी के नामित होने के बाद, तैयारी कार्यक्रम आयोजित की जाती है, जिसमें उन्हें राज्य के नेताओं और उच्चाधिकारियों से मिलवाया जाता है। इसके बाद, उन्हें राजघराने के द्वार से बाहर निकलकर लोगों के सामने पेश किया जाता है और उनके नाम से होने वाली शपथ ली जाती है।

चार्ल्स द्वितीय का राज्याभिषेक कब हुआ था?

चार्ल्स द्वितीय का राज्याभिषेक 30 जनवरी 1649 को व्हाइटहॉल में इनके पिता चार्ल्स प्रथम को प्राणदण्ड दे दिया गया था। और तब स्कॉटलैंड की संसद ने 5 फरवरी 1649 को चार्ल्स द्वितीय को राजा बनाने की घोषणा की गयी थी

चार्ल्स तीसरा क्यों है?

राजा चार्ल्स के बेटे प्रिंस चार्ल्स को तीसरा कहा जाता है क्योंकि उनके पिता भी चार्ल्स थे और उनका दादा भी चार्ल्स थे। इसलिए, प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के इतिहास में चार्ल्स तीसरा के रूप में जाना जाता है।

राजकुमारी डायना और चार्ल्स के बीच क्या हुआ था?

Princess Diana and King Charles split due to Charles’ affair with his current wife Camilla Parker Bowles :- राजकुमारी डायना और प्रिंस चार्ल्स के बीच एक समय पर रिश्ते थे और वे ब्रिटेन की सबसे प्रसिद्ध जोड़ी में से एक थे। उनका विवाह 29 जुलाई 1981 को हुआ था। लेकिन दोनों के बीच कुछ अनबन शुरू हो गया था और वे  28 अगस्त, 1996 में तलाक कर दिए गए थे।

डायना ने अपनी जीवन के दौरान खुलकर बताया कि वे अपने विवाह के दौरान आधिकारिक तौर पर अकेली महसूस करती थीं और प्रिंस चार्ल्स की पूर्व पत्नी कैमिला पार्कर उन्हें असहज महसूस करवाती थीं। इसके अलावा, डायना ने भी खुलकर बताया कि प्रिंस चार्ल्स उनसे प्यार नहीं करते थे और उन्हें अन्य महिलाओं के साथ भी संबंध थे।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Coronation क्या होता है King Charles 3 Coronation कैसे हुआ उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Also Read:- 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular