Saturday, February 24, 2024
Homeपरिचयदीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-दीपिका पादुकोण बेहद ही उम्दा अभिनेत्री हैं और इन्होंने कई हिट फिल्मों में कार्य कर रखा है. इन्होंने साल 2007 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था और अभी तक इन्होंने तीस से भी अधिक फिल्में कर रखी हैं. इन्होंने फिल्मों में आने से पहले मॉडलिंग भी कर रखी है और ये एक सफल मॉडल हुआ करती थी.


दीपिका पादुकोण का करियर

दीपिका पादुकोण ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी, उन्होंने प्रसिद्ध भारतीय ब्रांडों जैसे लिरिल,डाबर, क्लोज-अप टूथपेस्ट और लिम्का के लिए मॉडलिंग की है। दीपिका ने अपने फ़िल्मी करिअर की शुरुआत 2006 में एक  कन्नड़ मूवी से की थी, २००७ में उन्होंने शाहरुख खान के साथ फराह खान की ओम शांति ओम से सफलतापूर्वक बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्‍म ने बॉक्‍स आफिस पर कमाल किया और फिल्‍म सुपरहिट हो गई। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला।दीपिका अब तक कई सुपर हिट फिल्‍में कर चुकी हैं जिनमें से ये जवानी है दिवानी, रेस 2, चेन्‍न्‍ई एक्‍सप्रेस,  रामलीला, बाजीराव मस्‍तानी और पद्मावत आदि प्रमुख हैं।

पूरा नाम दीपिका पादुकोण सिंह
निक नेम दीपी, दीप्ज़
पेशा अभिनेत्री
जन्म 5 जनवरी, 1986
जन्म स्थान कोपेनहेगन, डेनमार्क
उम्र 37 साल
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर बैंगलूरू, कर्नाटका, भारत
जाति ब्राह्मण (चित्रपुर सरस्वत)
धर्म हिन्दू
राशि मकर
शैक्षणिक योग्यता कॉलेज ड्रॉपआउट
घर का पता बी विंग, कोजिहोम, पाली हिल, बांद्रा पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र
भाषा का ज्ञान हिंदी और अंग्रेजी
शौक डांस करना और बैडमिंटन खेलना
वैवाहिक स्थिति विवाहित

दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्मे

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-दीपिका पादुकोण ने कई फिल्मों को साइन कर रखा है जो कि आने वाले समय में रिलीज होगी.  इन्हीं फिल्मों में से इनकी कुछ फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं, किक 2, राणा, सपना दीदी बायोपिक इत्यादि.

दीपिका पादुकोण लेटेस्ट अपडेट

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-अभी-अभी खरबर मिली है कि दीपिका पादुकोण ड्रग्स केस में फंस गई है. सुशांत सिंह मर्डर केस में अब बॉलीवुड की कई हेरोइन फंसती जा रही है. सुशांत सिंह केस में रिया चक्रवर्ती की गिरफ़्तारी के बाद उन्होंने कई लोगों के नाम लिए है, जिसमें सारा अली खान, रकुल प्रीत, श्रद्धा कपूर साथ ही दीपिका पादुकोण. अधिकारीयों ने इसमें पूछताछ के लिए इन सभी को नोटिस भेज दिया है. दीपिका पादुकोण को नोटिस मिलने के बाद वे गोवा से मुंबई अपने पति रणवीर सिंह के साथ आ गई है. दीपिका गोवा में अपनी फिल्म की शूटिंग कर रही थी, जिसे वो छोड़ कर आ गई है. रणवीर ने अधिकारीयों से गुजारिश की है कि वो भी दीपिका के साथ पूछताछ में रहना चाहते है. दीपिका पादुकोण का केस कैसे जुडी हुई है, ये देखना दिलचस्प होगा

दीपिका पादुकोण से जुड़ी जानकारी

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय- दीपिका पादुकोण का जन्म सन् 1986 में कोपेनहेगन में हुआ था और इनका नाता भारत के  बेंगलुरु शहर से हैं. इनके पिता और बहन दोनों ही खिलाड़ी है, वहीं इनकी माँ भी एक गृहणी ना होते हुये एक ट्रेवल एजेंट थी.

दीपिका पादुकोण की शिक्षा

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-दीपिका पादुकोण ने अपनी शिक्षा अपने गृह नगर के स्कूल से ही हासिल कर रखी है और ये बेंगलुरु के माउंट कार्मल और सोफिया हाई स्कूल की छात्रा रह चुकी हैं. इन्होंने कॉलेज स्तर की पढ़ाई करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था. लेकिन बीच में ही इन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी और ये एक कॉलेजी ड्रॉप आउट हैं. इन्हें अपने पिता की तरह बैडमिंटन खेलना काफी अच्छा लगता है और ये राष्ट्रीय स्तर पर कई बैडमिंटन की प्रतियोगिता में हिस्सा भी ले चुकी हैं.

दीपिका अपना करियर बैडमिंटन में बनाना चाहती थी, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते ऐसा नहीं हो सका और ये अपना करियर इसमें नहीं बना सकी थी. दीपिका काफी इंट्रोवर्ट यानी अंतर्मुखी हुआ करती थी, जिसके कारण बचपन में इनका कोई भी दोस्त नहीं बन पाया था.

दीपिका पादुकोण का लुक

दीपिका पादुकोण का लुक
दीपिका पादुकोण का लुक

दीपिका पादुकोण अपनी हाईट और स्टाइल के लिए काफी जानी जाती हैं और ये बॉलीवुड की लंबी अभिनेत्रियों में से एक हैं.

रंग (color) गेहूंआ
लम्बाई (Height) 5‘ फीट इ8½ न्च
वजन (Weight) 58 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements) 34-26-36
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला

दीपिका पादुकोण का करियर

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-18 साल की आयु में दीपिका ने मॉडलिग में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया था और इन्होंने विज्ञापनों में कार्य करना शुरू कर दिया था. विज्ञापनों में कार्य करने के साथ साथ ये फैशन शो में भी रैंप वॉक किया करती थी और इन्होंने मॉडल ऑफ दी ईयर का भी खिताब जीत रखा है.

READ MORE :- दीपिका पादुकोण की कुल संपत्ति कितनी है | 2023 Deepika Padukon Net Worth in Hindi

इन्होने मॉडलिंग के दौरान ही एक्टिंग करना भी शुरू कर दिया था. जब ये 21 वर्ष की थी तो इन्हें हिमेश रेशमिया के एक एलबम में साथ काम करने का मौका भी मिला था. इन्होंने अपने फिल्मी करियर का आरंभ ऐश्वर्या नामक फिल्म के साथ किया था, और ये कन्नड़ फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के बाद इस अभिनेत्री को उनके करियर की फर्स्ट बॉलीवुड फिल्म ऑफर की गई थी. इस फिल्म का नाम ‘ओम शांति ओम’ था और इस फिल्म में इन्हें कई प्रसिद्ध सितारों के साथ काम करने का मौका मिला था.बॉलीवुड की फिल्मों में कार्य करने के अलावा दीपिका ने हॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म ‘ट्रिपल एक्स: रिटर्न ऑफ़ ज़ेंडर केज ‘में काम कर रखा है और ये फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी.

दीपिका पादुकोण को मिले अवार्ड

दीपिका पादुकोण ने अपनी दमदार एक्टिंग के चलते कई सारे अवार्ड जीत रखे हैं और दीपिका को कई फिल्मफेयर पुरस्कारों से नवाज गया है.

अवार्ड का नाम किस फिल्म के लिए मिला किस साल मिला
फिल्म फेयर पुरस्कार ओम शांति ओम 2008
फिल्म फेयर पुरस्कार गोलियों की रासलीला रामलीला 2014
इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी पुरस्कार चेनई एक्सप्रेस 2014
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पीकू 2016
इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी पुरस्कार पीकू 2016

दीपिका पादुकोण के पास कुल संपत्ति

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-दीपिका पादुकोण फिल्मों के साथ साथ विज्ञापनों में भी कार्य किया करती हैं और इन्होंने अपने पेशे के जरिए काफी पैसे कमा रखे हैं.

नेट वर्थ राशि
प्रत्येक फिल्म के लिए मिलने वाली राशि 10 करोड़ तक
विज्ञापनों के लिए 5 करोड़
सलाना इनकम 68 करोड़ रुपये
लक्जरी कारें कुल 5,
व्यक्तिगत निवेश 35 करोड़
कुल नेट वर्थ (Net Worth) 102 करोड़

दीपिका पादुकोण के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-दीपिका जब महज आठ साल की थी तभी इन्होंने कुछ विज्ञापनों में कार्य किया था. वहीं जब ये अपनी 10 वीं कक्षा में थी तो इन्होंने मॉडल बनने का निर्णय ले लिया था. इन्होने अनुपम के एक्टिंग संस्थान से विधिवत प्रशिक्षण लिया हुआ है और फिर बॉलीवुड मे एंट्री ली थी.ओम शांति ओम फिल्म मिलने से पहले दीपिका को “हैप्पी न्यू ईयर” के लिए कास्ट किया गया था, लेकिन ये फिल्म उस समय बन नहीं पाई थी. जिसके चलते दीपिका को फिर ओम शांति ओम फिल्म के लिए साइन कर लिया गया था.

दीपिका पादुकोण की पसंदीदा चीजों के बारे में जानकारी

पसंदीदा खाना (Favourite Food)   दक्षिण भारतीय खाना, सीफ़ूड
पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor)            अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान और ब्रैड पिट
पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress)        श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, हेमा मालिनी,  काजोल, रानी मुखर्जी, प्रीति जिंटा
पसंदीदा खेल (Sport)         बैडमिंटन
पसंदीदा जगह (Place)       फ्रांस
पसंदीदा रंग (Favourite Colour)     सफेद और बैंगनी
दीपीका के फ़िटनेस प्लान (Deepika Padukone Fitness Plan)

 

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय-दीपिका की फ़िटनेस के कई दीवाने है, परंतु यह फ़िटनेस यू ही नहीं है. इसके लिए वो रोज वर्कआउट स्पेशल डाइट प्लान फॉलो करती है.  वो अपने रोज के फ़िटनेस तथा डाइट प्लान, फ़िटनेस ट्रेनर यास्मिन कराचिवाला से कन्सल्ट करती है. दीपिका रोज सुबह 6 बजे उठती है. उठने के बाद वे अपने गार्डन मे योगा ओर साधारण एक्सर्साइज़ करती है. दीपिका पादुकोन को सेलेब्रिटी फ़िटनेस ट्रेनर यास्मिन कराचिवाला ने कई वर्कआउट रूटीन फॉलो करने को कहा है. जो इस प्रकार है


दीपीका के वर्कआउट प्लान

जिम

दीपिका रोज जिम जाने के बजाय सिम्पल एक्सर्साइज़ करना पसंद करती है. परन्तु जब वह ट्रिप पर होती है और एक्सर्साइज़ नही कर पाती, तब वह हॉटेल जिम जाती है. जब दीपिका अपने बिज़ि शेड्यूल के कारण 1, 2 हफ्ते तक एक्सर्साइज़ नहीं कर पाती, तब वह जिम जाकर अपना शेड्यूल मेन्टेन करती है. दीपिका रोज सुबह योगा करना पसंद करती है. वह अपनी फ़िटनेस को मैटेन करने के लिए योगा के विभिन्न आसन करती है. यह आसन उन्हे हेल्दी ओर फ्रेश भी रखते है. रोज वॉक करती है. दीपिका अपने रोज के योगा के बाद आधा घंटे वॉक करती है. जब दीपिका का मन कोई और एक्सर्साइज़ करने का न हो, तब वह डांस करती है. डांस एक बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है, जो दीपीका को उनकी फ़िटनेस बनाए रखने मे सहायक है.

दीपिका का डेलि डाइट प्लान 

  • सुभ का नाश्ता : 2 सफ़ेद अंडे और लो फैट दूध.
  • दोपहर का खाना : मांसाहारी मे वे मछ्ली खाना पसंद करती है ओर शाकाहारी मे सब्जिया.
  • शाम का नाश्ता : शाम मे वे बादाम तथा कॉफी पीना पसंद करती है. इसके अलावा उन्हे साउथ इंडियन खाना भी पसंद है.
  • रात का खाना : रात मे दीपिका भारी खाना या मांसाहारी नही खाती. वे रात मे सिर्फ सलाद या चपाती खाना पसंद करती है. वे रात मे चावल भी नही खाती.

दीपिका पादुकोण के साथ जुड़े विवाद

टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार ने दीपिका की एक फोटो को विवादित शीर्षक दिया था, जिसके खिलाफ दीपिका ने अपनी नाराजगी दिखाते हुए इस शीर्षक का विरोध किया था. वहीं इस विवाद में फिल्मी दुनिया के अन्य लोगों ने भी साथ दिया था. रानी पद्मिनी पर बनी फिल्म पद्मावती का विरोध करने वाले लोगों ने दीपिका को लेकर काफी विवादित टिप्पणी दी थी और उन्हे विभिन्न धमकिया भी थी. बॉलीवुड की इस स्टाइलिश अदाकारा के एक्स बॉयफ्रेंड की लिस्ट में जहां रणवीर कपूर और सिध्दार्थ माल्या शामिल है

दीपिका पादुकोण और रणबीर सिंह की शादी

Vदीपिका और रणवीर ने 2018 में इटली में की थी, इसके बाद उन्होंने भारत में भी कई रिसेप्शन दिए थे. दीपिका का लहंगा बहुत फेमस हुआ था.

ALSO READ:

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular