Sunday, February 25, 2024
Homeसरकारी योजनाये डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम 2023

[आवेदन] डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम 2023

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम 2023 – नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी लोगो को डिजिटल इंडिया इंटरशिप स्कीम 2023 के बारे में बताने जा रहा हूँ जिस से आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते है तो चलिए शुरू करते है प्रधानमंत्री योजना में डिजिटल इंडिया अपने आप मे एक सरहनीय काम हैं जिसका असर हमे देखने को  मिलता हैं कि किस तरह कुछ वर्षों मे देश स्मार्ट फोन तथा केशलेश इंडिया की तरफ तेजी से बढ़ा हैं.



डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम 2023- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए सरकार ने अब तक कई जरुरी कदम उठाये गए है. किसी भी देश में विकास के लिए तकनीक के क्षेत्र में विकास करना सबसे  महत्वहपूर्ण होता है ,क्यूंकि इस दिशा में हुई विकास ही उस देश को दुनिया के दूसरे देशों से अलग और दूसरे देश से जयादा विक्षित देश की श्रेणी में लाकर खड़ा करती हैं. यह करना तब और सम्भव, और आसान हो जाता हैं, जब इंजिनीरिंग के छात्रों को प्रेक्टिकल रिसर्च में काम करने का मौका मिलता हैं. इस कारण सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने छात्रों के लिए एक अलग इंटर्नशिप योजना लागू की हैं,जिसका नाम डिजिटल इंटर्नशिप स्कीम हैं.

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम

इस योजना की घोषणा इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के एजुकेशनल इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत की गयी हैं लेकिन यह इलेक्ट्रॉनिक्स,आईटी और लॉ और जस्टिस डिपार्टमेंट के साथ भी जुड़ी रहेगी. इसकी मुख्य घोषणा 10 मई 2018 को की गई थी.

योजना के उद्देश्य

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना का सबसे पहला लक्ष्य मेधावी और रिसर्च में रूचि रखने वाले छात्रों को अपनी स्किल को निखारने का मौका देना हैं. यदि एक बार उन्होंने किसी अनुभवी शिक्षक की गाइडेंस में प्रेक्टिकल प्रोजेक्ट में हिसा ले लिया तो जब उन्हें थोडा अनुभव मिल जाएगा जो कि उन्हें प्रोफेशनल काम शुरू करने में मदद करेगा. ऐसी ट्रांसफोर्मेटिव शुरुआत ही डिजिटल इंडिया के सपनों में से एक थी. ये योजना उसी सपने को पूरा करेगी.

योजनाो की मुख्य विशेषताएं

छात्रों को प्रेक्टिल नोलेज देना– इंटर्नशिप प्रोजेक्ट को इस तरह से डिजाइन किया गया हैं कि ये छात्रों को वास्तविक फील्ड वर्क को समझने का मौका सरकार द्वारा दिया गया है. प्रेक्टिकल नॉलेज उनके अकेडमिक कोर्स को और अच्छा दिखायेगा.

इंटर्न्स का वेतन (स्टाइपेंड) – हर इंटर्न को इस प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए स्कालरशिप मिलेगी जो कि मासिक 10.000 रूपये होगी.

इंटर्नशिप की अवधि – इस इंटर्नशिप की अवधि 2 महीने की होगी और यदि जरुरत हुयी तो यह समय बढ़कर 3 महीने तक भी बढ़ाया जा सकता हैं.

इंटर्नस की संख्या – इस योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए हर सेशन में 25 प्रतियोगियों को चुना जाएगा.

इंटर्नशिप का सेशन – ये इंटर्नशिप सम्बन्धित विभाग द्वारा 2 सेशन में आयोजित करवाया है. जिसमें से पहली गर्मी के महीने के दौरान जबकि दूसरी सर्दीयों के महीने के दौरान रखी जाएगी. जिसमे से सर्दियों का समय दिसम्बर-जनवरी होगा जबकि गर्मी में ये मई-जून होगा.

इंटर्न को सर्टिफिकेट – इंटर्नशिप के पुरा होने पर मेंटर अपने इंटर्न को पार्टिसिपेशन और रिपोर्ट के लिए एक सर्टिफिकेट भी देगा.

एप्लीकेशन के लिए योग्यता 

मार्क्स सम्बन्धित योग्यता – कोई भी प्रतिभागी जो इस प्रेक्टिकल प्रोजेक्ट में भाग लेना चाहता हैं उसके सर्टिफिकेट एग्जाम या डिग्री में कम से कम 60 % मार्क्स होने चाहिए. इसके लिए प्रतिभागी का रीसेंट दिया गया एग्जाम ही मन जाएगा.

एकेडमिक बैकग्राउंड – प्रतिभागी के अब तक के पूरे एकेडमिक बैकग्राउंड को दिखाया जाएगा. केवल वो प्रतिभागी उन्हें ही प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी पूरी पढ़ाई के दौरान लगातार अच्छी परफोर्मेंस रही हो.

कोर्स सम्बन्धित क्राईटेरिया – जिन्होंने अभी बी.टेक या बी.ई की हैं वो इन प्रोजेक्ट्स में हिस्सा ले सकते है.और केवल सेकंड ईयर और थर्ड ईयर के छात्र/छात्राये ही प्रेक्टिकल इंटर्नशिप में हिस्सा लेने योग्य मने जायेंगे. ट्रेनिंग का पैटर्न 10+2+4 होना चाहिए.

इंटीग्रेटेड या ड्युअल डिग्री करने वाले प्रतिभागी (Pursuers of integrated or dual degree)- सभी छात्र जिन्होंने इंटिग्रेटेड डिग्री या ड्युअल डिग्री कोर्स किया हैं वो इस इंटर्नशिप प्रोजेक्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन प्रतिभागियों के लिए  ट्रेनिंग पैटर्न 10+2+5 होना चाहिए. वो प्रतिभागी जो की ऐसी डिग्री के चौथे या पांचवे वर्ष में हैं वो भी अप्लाई कर सकते हैं.



योजना के लिए अप्लाई कैसे करे?

  •  एप्लीकेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी होनी चाहिए. सभी इंटरेस्टेड और योग्य प्रतिभागियों को इस के लिंक पे जाना है
  • पेज खुलने के बाद भाग लेने वाले को अप्लाई फॉर इंटरशिप पर क्लिक करना होगा
  • इस पर क्लिक करेने के बाद ये लिंक आप को  एक्सटर्नल वेब पेज की तरफ रिडाइरेक्ट कर देगी.  
  • पेज खुलेने पर प्रतिभागी कप रजिस्टर कर लेना है
  • ये साईट के एप्लीकेशन डॉक्यूमेंट को खोल देगा.
  • भाग लेने वाले को फॉर्म में जरुरी डिटेल भरनी होगी
  • अब संबित बोटों पे क्लिक करना होगा

लॉग-इन का लिंक प्रतिभागी को मेन साईट पर ले जाएगा. जहाँ पर प्रतिभागी Captcha कोड,यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साईट में एंटर कर सकता हैं.

ये सब हो जाने पर प्रतिभागी को “एप्लाई फॉर सर्विस” के लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद उन्हें “व्यू सर्विस” के लिंक पर क्लिक करना होगा. और एक बार ऑप्शन लिस्ट के खुलने पर प्रतिभागी उसमे से अपनी पसनद का ऑप्शन चुन सकते हैं.

सम्बन्धित विभाग जल्द ही योजना से जुडी आवश्यक जानकारी ज़ारी कर देगा. इच्छुक अभ्यर्थी इस शैक्षिक इंटर्नशिप प्रोग्राम के सभी जानकारी के लिए आप को इस की साईट पर नजर बनाए रख सकते हैं

प्रोग्राम में चयन और प्लेसमेंट

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम 2023- इंटर्न का चयन इस आधार पर किया जाएगा कि उन्होंने कौनसे क्षेत्र के सबजेक्ट को चुना हैं. यदि आवश्यक लगे तो ग्रुप हेड प्रतिभागी का स्काइप पर या फिर फेस टू फेस इंटरव्यू लिया जा सकता हैं. इसके लिए टीए/डीए उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी MeitY की नहीं होगी.चुने गये अभ्यर्थियों की फाइनल लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी.

हर इंटर्न एक मेंटर के अंडर में काम करेगा,ये मेंटर साइंटिफिक या टेक्निकल सुपरविजर होंगे. इस योजना के अंतर्गत चुने गए प्रतिभागियों के लिए भविष्य में उसी विभाग में जॉब देने की कोई गारंटी या श्योरिटी नहीं होगी. आशा करता हु की आप को ये जानकारी अच्छी लगी होगी और ये आप के काम भी आएंगे




अन्य योजनाए के बारे में जाने।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular