Thursday, June 13, 2024
HomeBloggingFAQ Page Schema, Markup क्या है |FAQ Schema in हिंदी

FAQ Page Schema, Markup क्या है |FAQ Schema in हिंदी

FAQ Page Schema, Markup क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आपको FAQ Page Schema, Markup क्या है इसके बारें मे बताएँगे। FAQ एक ऐसा पृष्ठ होता है जिसमें उपयोगकर्ताओं द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर शामिल होते हैं।

WordPress schema क्या होता है?

FAQ Page Schema, Markup क्या है-WordPress schema एक टेक्निकल टर्म है जो वर्डप्रेस वेबसाइट या ब्लॉग के लिए उपलब्ध डेटा को समझाने और ऑप्टिमाइज़ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें Schema अब डेटा को जारी रखने के लिए स्ट्रक्चर्स को डिफ़ाइन करने वाले एक फार्मेट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे संबंधित मेटा टैग, जैसे ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक, तिथि, लेखक के नाम, विषय विवरण और अन्य जानकारियों को आसानी से समझा जा सकता है।

Schema का उपयोग वेबसाइट और ब्लॉग को सर्च इंजन अल्गोरिथ्म के लिए अधिक अनुकूलित बनाने में मदद करता है। Schema उपयोगकर्ता के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि उन्हें इससे संबंधित जानकारियों को आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलती है।




Schema Markup कितने तरह के होते है?

FAQ Page Schema, Markup क्या है-Schema Markup कुछ अलग-अलग फार्मेट में होते हैं, जो अलग-अलग प्रयोग के लिए बनाए गए हैं। कुछ लोकप्रिय Schema Markup निम्नलिखित हैं:

  • JSON-LD: JSON-LD (JavaScript Object Notation for Linked Data) सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली Schema Markup है। यह Google द्वारा समर्थित है और वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सर्च इंजन अल्गोरिथ्म के लिए बेहतर होता है।
  • Microdata: Microdata एक HTML5 स्पेसिफिकेशन है जो वेब पेज पर Schema Markup के लिए उपयोग किया जाता है।
  • RDFa: RDFa (Resource Description Framework in Attributes) भी HTML5 स्पेसिफिकेशन है जो वेब पेज पर Schema Markup के लिए उपयोग किया जाता है।
  • Microformats: Microformats एक अन्य Schema Markup फार्मेट है जो विभिन्न ऑब्जेक्ट के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि व्यक्ति, समाचार लेख और रेस्तोरेंट सूचियों के लिए।

FAQ Schema क्या होता है?

FAQ (FAQ) Schema एक स्ट्रक्चर्ड डेटा Schema होता है जो वेबसाइटों या एप्लिकेशन में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) के उत्तर देने के लिए उपयोग किया जाता है। FAQ Schema के उपयोग से वेबसाइटों या एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं को अधिक संरचित तरीके से सूचना प्रदान की जा सकती है जिससे उन्हें अपने सवालों के उत्तर प्राप्त करने में मदद मिलती है।

FAQ Schema में प्रत्येक प्रश्न और उसके जवाब के लिए एक अलग-अलग एन्टिटी होती है जिसमें प्रश्न का शीर्षक, उत्तर और संभव उपयोगकर्ता जिससे पूछा जा रहा है, के लिए मेटा डेटा शामिल होता है। FAQ Schema Markup के माध्यम से, संरचित डेटा को सर्च इंजनों और अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए संग्रहीत करने में भी मदद मिलती है जो उपयोगकर्ताओं के लिए संदर्भ उपलब्ध कराने की आवश्यकता होती हैं।

FAQ Schema गाइडलाइन

FAQ Schema को संरचित और स्पष्ट रूप से पेश करने के लिए कुछ दिशानिर्देश हैं। इन दिशानिर्देशों को अनुसरण करने से आप अपने FAQ Schema को सही ढंग से Markup कर सकते हैं:

  • शीर्षक: आपके FAQ Schema के प्रत्येक प्रश्न का एक उचित शीर्षक होना चाहिए। शीर्षक का उपयोग करते समय, संभवतः उसमें प्रश्न के सारांश को समाविष्ट किया जा सकता है।
  • प्रश्न: प्रश्न का मूल उद्देश्य होता है कि उपयोगकर्ता जानना चाहते हैं कि कुछ क्यों या कैसे होता है। उत्तर से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी को संक्षेप में प्रश्न में शामिल किया जाना चाहिए।
  • उत्तर: उत्तर में सटीक, संपूर्ण और स्पष्ट जानकारी देना चाहिए। उत्तर शीर्षक के अंतर्गत होना चाहिए और प्रश्न से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी को संक्षेप में शामिल किया जाना चाहिए।
  • मेटा डेटा: आपके FAQ Schema में मेटा डेटा शामिल करना चाहिए, जिसमें प्रश्न और उत्तर को लिखा होता है।

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular