Wednesday, May 22, 2024
HomeComputer & TechnologyFirewall क्या होता है?

Firewall क्या होता है?

Firewall क्या होता है-आइये दोस्तों आज हम Firewall क्या है इस के बारें में बात करेंगे यह एक सुरक्षा सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर नेटवर्क को सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह नेटवर्क के इनबाउंड (आउटबाउंड) ट्रैफिक को नियंत्रित करता है ताकि अनुचित या असुरक्षित संचार नहीं होता है। फायरवॉल एक बारिशी बंदूक की तरह काम करता है जो आपके सिस्टम में आने वाली ट्रैफिक को जाँचता है और उसे अनुचित संचार को रोकता है।

Firewall क्या होता है

Firewall क्या होता है-फायरवॉल एक सुरक्षा सॉफ्टवेयर है जो एक कंप्यूटर नेटवर्क को सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह नेटवर्क के इनबाउंड (आउटबाउंड) ट्रैफिक को नियंत्रित करता है ताकि अनुचित या असुरक्षित संचार नहीं होता है। फायरवॉल एक बारिशी बंदूक की तरह काम करता है जो आपके सिस्टम में आने वाली ट्रैफिक को जाँचता है और उसे अनुचित संचार को रोकता है।

फायरवॉल एक नेटवर्क सुरक्षा उपकरण होता है जो नेटवर्क की गतिविधियों को संभालता है। फायरवॉल सुरक्षा नीतियों का उपयोग करता है, जो संचार के लिए नियम तैयार करते हैं और निर्देशिका बनाते हैं जो सिस्टम पर लागू होने वाली ट्रैफिक नियंत्रित करती हैं। फायरवॉल के माध्यम से आप इनबाउंड ट्रैफिक के अनुमति प्रदान कर सकते हैं और आउटबाउंड ट्रैफिक को निषेधित कर सकते हैं।

Firewall क्या है समझाइए?

फायरवॉल एक सुरक्षा सॉफ्टवेयर होता है जो इंटरनेट और नेटवर्क सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है। इसे एक बाधाओं की दीवार के रूप में विवरण किया जाता है, जो अपने नेटवर्क को अनुचित या असुरक्षित संचार से बचाने में मदद करता है। फायरवॉल कंप्यूटर सिस्टम द्वारा आने वाले इनबाउंड (आउटबाउंड) ट्रैफिक को नियंत्रित करता है ताकि अनुचित संचार नहीं हो सके।

एक फायरवॉल ने नेटवर्क सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह नेटवर्क सुरक्षा और इंटरनेट सुरक्षा में उपयोग होता है जिससे इंटरनेट से संचार के दौरान कंप्यूटर पर आने वाली संचार की जाँच कर सकते हैं और अनुचित या असुरक्षित संचार को ब्लॉक कर सकते हैं। इसे नेटवर्क सुरक्षा उपकरण के रूप में जाना जाता है जो नेटवर्क के व्यवस्थापकों के लिए बहुत उपयोगी होता है।

Firewall के प्रकार

फायरवॉल तथा उनके प्रकार निम्नलिखित हैं।

  • हार्डवेयर फायरवॉल: ये फायरवॉल उपकरण एक नेटवर्क के साथ जुड़े होते हैं और एक अलग बॉक्स के रूप में आते हैं। इन्हें नेटवर्क के बीच स्थापित किया जाता है ताकि वे इंटरनेट से आने वाली आवाजों, डेटा और संदेशों को नियंत्रित कर सकें।
  • सॉफ्टवेयर फायरवॉल: ये फायरवॉल सॉफ्टवेयर के रूप में आते हैं जो एक कंप्यूटर में स्थापित किए जाते हैं। इनका उद्देश्य एक कंप्यूटर में संचार के दौरान अनुचित या असुरक्षित संदेशों और डेटा को रोकना होता है।
  • नेटवर्क फायरवॉल: ये फायरवॉल एक नेटवर्क के लिए संचार की निगरानी करते हैं। ये नेटवर्क के बीच स्थापित किए जाते हैं और नेटवर्क के सभी कंप्यूटरों के साथ जुड़े होते हैं ताकि नेटवर्क में संचार करने वाले सभी कंप्यूटर एक दूसरे से सुरक्षित रहें।
Firewall कैसे काम करता है?

फायरवॉल एक सुरक्षा सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य अनुचित संदेशों, वायरस या मेलवेयर से नेटवर्क को बचाना होता है।

फायरवॉल काम करने के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करता है। यह निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करता है।

  • पैकेट फ़िल्टरिंग: यह फायरवॉल प्रत्येक पैकेट को स्कैन करता है जो नेटवर्क से आता है। इसे जाँचा जाता है कि पैकेट किस प्रकार का है और यह नेटवर्क के संदर्भ में उचित है या नहीं। इस प्रक्रिया में, फायरवॉल निर्दिष्ट नियमों और फ़िल्टरों का उपयोग करता है जो इसे नेटवर्क के बाकी अंशों से अलग करते हैं। इस तरह फायरवॉल उन पैकेटों को ब्लॉक करता है जो नेटवर्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्टेटफुल इन्सपेक्शन: इस तकनीक में, फायरवॉल सभी संदेशों को एक नियंत्रित तरीके से देखता है और जांचता है।

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular