Thursday, April 25, 2024
HomeBloggingReddit क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Reddit क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Reddit क्या है

Reddit क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये-Reddit एक ऑनलाइन वेबसाइट है जो सामुदायिक माध्यमों का एक उदाहरण है। इसे “फ्रंट पेज ऑफ इंटरनेट” के रूप में भी जाना जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों पर संदर्भ विवरण, विचारों और लिंकों को साझा करने की अनुमति देता है।

रेड्डिट पर उपयोगकर्ता अलग-अलग समुदायों में शामिल होते हैं, जो विभिन्न विषयों पर बातचीत करते हैं और एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं। रेड्डिट के उपयोगकर्ता अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न सबरेडिट के अंतर्गत शामिल होते हैं, जो विभिन्न विषयों पर विस्तृत बातचीत को संगठित करते हैं।

रेड्डिट पर उपयोगकर्ता अपने संदेशों को अपवोट या डाउनवोट करके अभिव्यक्ति करते हैं, जिससे सबसे लोकप्रिय संदेश शीर्ष पर दिखाई देते हैं। यह एक विस्तृत ऑनलाइन समुदाय है जिसमें लोग अपनी रुचियों और विचारों को साझा करते हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी जाना जाता है ।

Reddit के Founders कौन है?

Reddit के संस्थापक थे स्टीव हफ्नर (Steve Huffman) और एलेक्सिस ओहानियन (Alexis Ohanian)। उन्होंने 2005 में रेड्डिट को स्थापित किया था। हफ्नर वर्तमान में कंपनी के एक उच्चाधिकारी हैं जबकि ओहानियन वर्तमान में रेड्डिट के बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं।

Reddit से आप क्या समझते हैं?

मैं Reddit को एक बहुत ही उपयोगी और संवादात्मक माध्यम मानता हूं। यह एक बड़ा समुदाय है जहां लोग विभिन्न विषयों पर विचारों, जानकारी, संदर्भ और अन्य संसाधनों को साझा करते हैं। रेड्डिट के उपयोगकर्ता विशिष्ट समुदायों के अंतर्गत जुड़ सकते हैं जिससे उन्हें अपनी रुचियों और विषयों पर संदर्भ के लिए उचित संसाधनों को ढूंढने में मदद मिलती है।

रेड्डिट ने विभिन्न विषयों के समुदायों के रूप में भी विकास किया है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी रुचि के अनुसार संगठित बातचीत करने में मदद करते हैं। इन समुदायों में विशेषज्ञों, स्थानों, कला, प्रौद्योगिकी, खेल, मीम, मनोरंजन, राजनीति और अन्य विषयों पर चर्चा होती है।

इसके अलावा, रेड्डिट एक महत्वपूर्ण सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म भी है, जहां लोग विभिन्न विषयों पर अपनी राय दे सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।

क्या Reddit का इस्तेमाल सुरक्षित है?

Reddit को एक सुरक्षित माध्यम माना जा सकता है, लेकिन उपयोगकर्ता सुरक्षा से संबंधित कुछ मुद्दे हो सकते हैं। रेड्डिट उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ सुरक्षा उपयोगकर्ता अनुभव को सुरक्षित बनाने के लिए उपलब्ध कराता है, जैसे कि:

  • दो-प्रमाण प्रमाणीकरण: उपयोगकर्ताओं को उनके अकाउंट को सुरक्षित बनाने के लिए उनके द्वारा दिए गए मोबाइल फोन नंबर या ईमेल आईडी से पुष्टि की जाती है।
  • उपयोगकर्ता नियंत्रण: उपयोगकर्ताओं को अपने खाते की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उन्हें अपने खाते की सुरक्षा बढ़ाने के लिए उन्हें अन्य फैक्टर द्वारा एक नियंत्रण दिया जाता है, जिसमें उन्हें उनके खाते के लिए एक अतिरिक्त पासवर्ड या समान कुछ प्रविष्ट करने की आवश्यकता होती है।
  • मॉडरेटर नियंत्रण: रेड्डिट में समुदायों में मॉडरेटर्स होते हैं, जो उन्हें संभव नियमों का पालन करने और उनके समुदायों को सुरक्षित बनाने के लिए देखभाल करना होगा।
Reddit में Subreddits क्या होता है?

Reddit में, Subreddit उन विभिन्न उप-समुदायों को कहते हैं जो विशिष्ट विषयों और अनुयायियों के लिए बनाए गए होते हैं। एक Subreddit एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित होता है जैसे- राजनीति, मनोरंजन, विज्ञान, खेल, फैशन आदि।

यदि आप किसी विषय पर जानकारी या समाचार खोजना चाहते हैं, तो आप Reddit के संबंधित Subreddit पर जाकर वहाँ अन्य उपयोगकर्ताओं से बातचीत कर सकते हैं या उनके साथ संदर्भ शेयर कर सकते हैं। Subreddit में उपयोगकर्ता अपने उत्तर, सुझाव और विचारों को साझा कर सकते हैं। Subreddit में अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा शेयर की गई सामग्री देखा जा सकता है और यह उपयोगकर्ताओं तक जानकारी और विचारों का एक विस्तृत विवरण प्रदान करता है।



Reddit में Frontpage क्या होता है?

Reddit की “Frontpage” उन Subreddit की एक सूची होती है जो आपके द्वारा चयनित होते हैं या जिन्हें आप Subscribe करते हैं। यह एक समाचार पत्रिका की तरह काम करता है, जहाँ आपको उन सभी Subreddit के सामान्य योगदानों का संग्रह प्रदान करता है जो आपने चयनित किए हैं।

जब आप Reddit पर साइन इन करते हैं तो, आपको अपनी “Frontpage” दिखाई देती है। इसमें आपको उन Subreddit के सभी योगदान दिखाई देंगे जो आपने Subscribe किए हैं। आप अपनी Frontpage पर दिखाई देने वाले सभी योगदानों को देख सकते हैं और उनपर विचार विस्तार से कर सकते हैं।

कुछ Subreddit तो Public होते हैं जिन्हें कोई भी उपयोगकर्ता Subscribe कर सकता है, जबकि कुछ Subreddit केवल आमंत्रित उपयोगकर्ताओं के लिए होते हैं जो मॉडरेटर द्वारा दी गई Guidelines का पालन करते हुए केवल शामिल हो सकते हैं।

Reddit में Karma क्या होता है?

Reddit में “Karma” एक प्रकार का मूल्यांकन है जो उपयोगकर्ताओं के योगदान की संख्या का माप होता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि उपयोगकर्ता के द्वारा किए गए योगदानों के आधार पर उन्हें समाज में एक जाने माने स्थान दिया जाता है।

यदि आप एक योगदान करते हैं जो सफलतापूर्वक पसंद किया जाता है, तो आपको एक “Upvote” मिलता है, जो आपकी Karma में एक बढ़ोतरी करता है। वहीं, यदि आपका योगदान अधिकतम लोगों द्वारा नकारात्मक माना जाता है, तो आपको एक “Downvote” मिलता है, जो आपकी Karma में एक कमी लाता है।

  • Reddit की Administration और Moderation
    Reddit की प्रशासनिक टीम कई भूमिकाओं का ध्यान रखती है। इसमें समुदाय निर्माताओं, उपयोगकर्ता सेवा टीम, विज्ञापन की टीम और तकनीकी टीम शामिल होती है।
  • इसके अलावा, Reddit में Moderators का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। Moderators उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के समाधान करते हैं, Subreddit के नियमों का पालन करवाते हैं, अनुशासन बनाए रखते हैं और सामुदायिक रूझानों का ध्यान रखते हैं। Moderators का काम यह सुनिश्चित करना होता है कि Subreddit उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और संरचित हो।
  • Reddit के Moderators निर्दिष्ट उपयोगकर्ता होते हैं जो उन Subreddit के लिए जिम्मेदार होते हैं जिन्होंने उन्हें संचालित करने का अधिकार दिया होता है। Moderators का चयन सबसे पहले Subreddit के संस्थापक द्वारा किया जाता है। वे अपने स्थान के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं को चुन सकते हैं या उन्हें स्वयं चुन सकते हैं। Moderators की संख्या Subreddit के आकार और उपयोगकर्ता ट्रैफिक पर निर्भर करती है।

Reddit की Inbox क्या है?

Reddit की Inbox उपयोगकर्ताओं के लिए एक संदेश केंद्र होती है। यह उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत संदेश और सूचनाएं संग्रहित करती है।

  • Inbox में आपको अपने पोस्ट या टिप्पणियों पर प्रतिक्रियाएं, नये संदेश, फॉलोअप टिप्पणियाँ, उत्तर और अन्य सूचनाएं दिखाई देती हैं।
  • इसके अलावा, Inbox में आपकी भेजी गई संदेशों की सूची भी होती है, जिन्हें आपने अपने Subreddit के Moderators और अन्य उपयोगकर्ताओं को भेजा होगा। इसे “Sent” भी कहा जाता है।
  • Inbox की सुविधाएं उपयोगकर्ताओं को अपने संदेशों को अधिक संरचित तरीके से संग्रहित करने में मदद करती हैं।

Reddit में इस्तमाल होने वाले Lingo

Reddit में कुछ ऐसे शब्दों का उपयोग किया जाता है जो अन्य सोशल मीडिया साइटों से अलग होते हैं। यहां कुछ Reddit लिंगो की एक सूची है:

  • AMA: Ask Me Anything – जहाँ एक व्यक्ति उपलब्ध होता है और लोग उनसे कुछ भी पूछ सकते हैं।
  • TLDR: Too Long Didn’t Read – यह उस समय इस्तेमाल किया जाता है जब किसी लंबी पोस्ट या लेख के संक्षिप्त सारांश की आवश्यकता होती है।
  • OP: Original Poster – जो व्यक्ति किसी पोस्ट को पोस्ट करता है।
  • ELI5: Explain Like I’m 5 – यहां कोई सवाल पूछता है और उत्तर देने वाले को ऐसे तरीके से समझाया जाता है कि यह एक पाँच साल के बच्चे तक पहुंच सके।
  • IIRC: If I Recall Correctly – इस्तेमाल किया जाता है जब कोई व्यक्ति याद करता है कि वह कुछ पहले सुना या पढ़ा था, लेकिन वह याद नहीं कर पा रहा है कि यह सही है या नहीं।
  • NSFW: Not Safe for Work – यह उस समय इस्तेमाल किया जाता है जब कोई पोस्ट या लिंक वेबसाइट कंटेंट शामिल होता है जो काम के दौरान देखा जाना असुरक्षित हो सकता है।

Reddit में Marketers, Fakers, Spammers के साथ क्या बर्ताव किया जाता है?

Reddit समुदाय में Marketers, Fakers और Spammers के साथ सामाजिक अस्तित्व बनाने वालों के खिलाफ कड़ी निंदा की जाती है। रेडिट पर ऐसे व्यक्तियों का स्वागत नहीं होता है जो सामाजिक अस्तित्व बनाने या उनके व्यापार को बढ़ाने के लिए घातक या असत्य जानकारी साझा करते हैं।

Reddit उपयोगकर्ताओं द्वारा इस प्रकार के लोगों की पहचान लगाने के लिए कई उपाय हैं, जैसे कि:

  • शीर्षकों की तरह कुछ भ्रामक शीर्षकों का उपयोग करने से बचें।
  • सैम अकाउंटों से बचें।
  • वास्तविक संदर्भ और स्रोतों की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि जो आप साझा कर रहे हैं वह वास्तविक और सत्य है।
  • उपयोगकर्ताओं को बेवकूफ बनाने की कोशिश न करें और उन्हें उचित और सत्य जानकारी दें।
  • Reddit उपयोगकर्ताओं की समूह एक मजबूत नैतिक मानदंड रखती है और असत्य या भ्रामक जानकारी को उजागर करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है।

Reddit से अपने Blog की Traffic कैसे बढायें?

Reddit, आपके ब्लॉग को अधिक ट्रैफिक दिलाने के लिए एक उपयोगी सामाजिक मीडिया प्लेटफार्म है। निम्नलिखित कुछ तरीके आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए ट्रैफिक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

  • Subreddit Discovery: सबरेडिट को खोजें जो आपकी ब्लॉग की थीम से संबंधित होते हैं। यदि आप एक खोज करते हैं तो आपको समान रूचि वाले अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने का मौका मिलता है। वहाँ अपने ब्लॉग के बारे में संबंधित सामग्री साझा करें। एक बार आपके पोस्ट ने समुदाय का ध्यान आकर्षित कर लिया है, तो आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर दिशानिर्देश देने के लिए अपने ब्लॉग के लिंक का प्रचार कर सकते हैं।
  • अपने ब्लॉग के संबंध में सूचना दें: रेडिट पर उपयोगकर्ताओं को अपने ब्लॉग के बारे में सूचित करें। आप उन्हें ब्लॉग पोस्ट के लिंक शेयर कर सकते हैं और टिप्पणियों में उन्हें अपने विषय से संबंधित जानकारी दें।
  • उच्च गुणवत्ता के ब्लॉग पोस्ट लिखें: रेडिट पर आपके ब्लॉग पोस्ट का प्रचार करने से पहले सुनिश्चित करें कि यह उच्च गुणवत्ता का है। यदि लोग आपके पोस्ट से अधिक आकर्षित होंगे, तो उन्हें अधिक रूचि होगी आपके ब्लॉग पर जाने की।

RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular