Thursday, February 29, 2024
HomeComputer & TechnologyBlog Post के लिए Free Stock Image कहाँ से लायें?

Blog Post के लिए Free Stock Image कहाँ से लायें?

Blog Post क्या है

Free Stock Image क्या होते हैं-Blog Post एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जिसमें लेखक अपने विचार, अनुभव, ज्ञान, उपलब्धियां, वीडियो, तस्वीरें या अन्य सामग्री को साझा करते हैं। इन पोस्ट को वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है और यह आमतौर पर उन्हीं विषयों पर होते हैं जिनमें लेखक विशेषज्ञ होते हैं या जिनमें वे रुचि रखते हैं।

ब्लॉग एक निश्चित अवधि के लिए सामग्री को अपडेट करता है जिसमें लेखक नवीनतम समाचार, विशेषज्ञ टिप्स या संदर्भ, उत्पाद या सेवाओं के विषय में जानकारी या दृश्यों को साझा करते हैं। ब्लॉग लेखकों के बीच एक दृष्टिकोण विस्तार करता है जो एक साझा विषय पर बातचीत करते हुए एक विस्तृत समुदाय बनाते हैं।

आज के समय में, ब्लॉग एक उपयोगी माध्यम है जो लोगों को आपसी विचार-विनिमय के बीच रहने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह व्यक्ति को उनके व्यवसाय के लिए उपयोगी संदर्भ भी प्रदान करता है।



Free Stock Image क्या होते हैं?

Free Stock Images उन छवियों को कहते हैं जो इंटरनेट पर नि: शुल्क रूप से उपलब्ध होते हैं और जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। ये छवियां विभिन्न थीम और विषयों पर होती हैं, जैसे लोग, स्थान, खाद्य, प्रकृति, टेक्नोलॉजी और व्यवसाय इत्यादि।

इन छवियों को आमतौर पर फोटोग्राफरों, ग्राफिक डिजाइनरों, वेब डेवलपरों और मार्केटिंग विशेषज्ञों जैसे लोगों द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। इन छवियों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि ब्लॉग लेख, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबसाइट डिजाइन, वीडियो विषयक सामग्री और अन्य डिजिटल मीडिया फ़ॉर्मेट में।

ये फ्री स्टॉक इमेज न केवल उपयोगी होते हैं बल्कि बजट के मुताबिक भी आराम से उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा, इन इमेजेज को निजी उपयोग के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

Blog के लिए Image Download करने के Best Websites

यहाँ कुछ सर्वोत्तम वेबसाइट हैं जहां से आप अपने ब्लॉग लेखों के लिए मुफ्त इमेज डाउनलोड कर सकते हैं:

  • Unsplash – Unsplash एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट है जो आपको लाखों मुफ्त उच्च-गुणवत्ता इमेज प्रदान करती है। इस वेबसाइट से आप ब्लॉग लेखों, सोशल मीडिया पोस्ट और अन्य डिजिटल मीडिया के लिए छवियों को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Pexels – Pexels एक अन्य मुफ्त स्टॉक इमेज वेबसाइट है जो उच्च गुणवत्ता वाली छवियों का विस्तृत संग्रह प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर आप विभिन्न थीम और उपयोग के लिए इमेज खोज सकते हैं।
  • Pixabay – Pixabay भी एक अन्य मुफ्त स्टॉक इमेज वेबसाइट है जो उच्च गुणवत्ता वाली छवियों का विस्तृत संग्रह प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर आप विभिन्न थीम और उपयोग के लिए इमेज खोज सकते हैं और फ़िल्टर का उपयोग करके अपनी खोज को संक्षिप्त कर सकते हैं।
  • StockSnap – StockSnap एक अन्य मुफ्त स्टॉक इमेज वेबसाइट है।

Royalty Free और Copyright Free में अंतर

  • अधिकार के उपयोग पर अंतर: “Copyright-free” सामग्री को कॉपीराइट के तहत से मुक्त माना जाता है, जबकि “Royalty-free” सामग्री के मालिकों के पास कॉपीराइट अधिकार होते हैं। हालांकि, रॉयल्टी-फ्री सामग्री के लिए लाइसेंस फीस का भुगतान नहीं करना पड़ता है, जबकि कॉपीराइट-मुक्त सामग्री के लिए कोई फीस नहीं होती है।
  • सामग्री के लिए उपयोग का अंतर: “Copyright-free” सामग्री को किसी भी रूप में मुक्त रूप से उपयोग किया जा सकता है, जबकि “Royalty-free” सामग्री को उपयोग के लिए लाइसेंस खरीदना पड़ता है। रॉयल्टी-फ्री सामग्री को संशोधित, उपयोग किया और वितरित किया जा सकता है, लेकिन उसे सीमित तरीकों में ही इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि संगीत ट्रैक्स के लिए फिल्म, टीवी शो और विज्ञापन जैसे परियोजनाओं में।
  • “Royalty-free” और “Copyright-free” दो अलग-अलग मानदंड हैं जो कि इस्तेमाल की मान्यता और शर्तों में अंतर होता है।
  • “Copyright-free” सामग्री मुक्त होती है जिसका अर्थ होता है कि उसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और इसके लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा। वहीं “Royalty-free” सामग्री भी मुक्त होती है, लेकिन इसमें आपको इस्तेमाल करने के लिए एक बार भुगतान करना होता है।
  • “Copyright-free” सामग्री का उपयोग सामान्य रूप से सार्वजनिक होता है जबकि “Royalty-free” सामग्री का उपयोग सामान्य रूप से व्यापारिक उद्देश्यों के लिए होता है।




दुसरे Free Stock Photos Websites download करने के लिए

कुछ अन्य मुफ्त स्टॉक फोटो वेबसाइट्स हैं जहां से आप फोटो डाउनलोड कर सकते हैं:

RELATED ARTICLES
5 8 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular