Thursday, April 25, 2024
HomeComputer & Technologyकंप्यूटर कैसे चलाते हैं - कम समय में कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें?

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं – कम समय में कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें?

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं- क्या आप कंप्यूटर फ्री में सीखना चाहते है यदि हाँ तो आज में आपको इस ब्लॉग में बेसिक कंप्यूटर सिखने के तरीके बताने वाली हूँ यदि ने सोच रखा है की आपको कंप्यूटर सीखना है तो इस ब्लॉग को जरूर पढ़े कंप्यूटर आज के समय में जरुरी है क्योकि हम चाहे किसी भी फिल्ड में चले जाये कंप्यूटर चलना हर फील्ड के लिए जरुरी है हमारे कई काम केवल कंप्यूटर की ही मदद से होता है ऐसे में आपको कंप्यूटर सीखें बेहद जरुरी है

Quick Links

Computer क्या है?

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?- Computer एक electronic Device है जो डेटा और निर्देशों को संसाधित करने, संग्रहित करने, जाँचने और प्रसंस्करण करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक Computer अलग-अलग कार्यों को करने के लिए बनाया गया होता है, जैसे कि वेब ब्राउज़िंग, डेटा संग्रहण, वीडियो और ऑडियो संपादन, स्प्रेडशीट बनाना और खेल खेलना आदि।
यह उपकरण Computer में जानकारी देने के लिए उपयोग किए जाते हैं जैसे कि कुंजीपटल, माउस, टचस्क्रीन, माइक्रोफ़ोन आदि। यह Computer में इनपुट डेटा को संसाधित करता है। इसमें Computer प्रोसेसर, मेमोरी और संग्रहण उपकरण शामिल होते हैं।

Computer के प्रमुख भाग

अगर आप Computer के पार्ट्स की बात करे इसे दो भागो बाटा गया है जोकि इस प्रकार है

Internal Parts : ये वो parts होते हैं जो computer के पास मौजूद होते हैं. ये shophesticated होते हैं इसलिए इन्हें cabinet के पास रखा जाता है. computer का सभी processing वाला काम इन के द्वारा करते है. जैसे CPU, Mother Board, Drives इत्यादि।

External Parts : यह वे parts हैं जो computer के बहार आपको देखने को मिलता है. ये काफी hard और robust होते हैं और इसका इस्तेमाल users के द्वारा किया जाता है computer को data feed करने के लिए. और इसके कुछ उदाहरण Monitor, Mouse, Keyboard, Printer, Speaker इत्यादि।

OutPut Devices vs InPut Devices

आउटपुट डिवाइस वो devices होते हैं जिनका यूज हम computer के processed results को बहार users को दिखाने के लिए किया जाता है. और इसके कुछ यह उदहारण है Monitor. Output Devices

  • मोनीटर
  • प्रिंटर
  • स्पीकर
  • प्रिन्टर
  • प्रोजेक्टर
  • हेडफोन

इनपुट डिवाइस उन devices को कहते है जिसका यूज user के द्वारा computer में data feed करने के लिए किया जाता है. Input Devices के कुछ उदहारण

  • डी.वी.डी.ड्राइव
  • पेनड्राईव
  • कार्डरीडर
  • माइक्रोफोन
  • माऊस
  • की-बोर्ड
  • स्केनर

1. Keyboard

Keyboard एक input device होता है जो उपयोगकर्ता को टाइप करने की सुविधा देता है। और साथ ही कीबोर्ड में विभिन्न टाइप करने के लिए बटन दिए जाते हैं जैसे कि Words , Number  Function Button आदि। जब उपयोगकर्ता कीबोर्ड के बटन को दबाता है तो कीबोर्ड उसके द्वारा टाइप किए गए डेटा को Computer में भेजता है जैसे आपका मोबाइल फोन का कीबोर्ड

2. Mouse

माउस एक input device होता है जो उपयोगकर्ता को Computer के स्क्रीन पर दिखाए गए अलग अलग option में Choose करने की सुविधा देता है। mouse  एक छोटा सा हैंड-हेल्ड deviceहोता है जो एक button और एक Scroll wheelके साथ आता है। जब उपयोगकर्ता mouse को एक फाइल से दूसरे फाइल पर ले जाता है तो Computer उसकी Speed और Direction को समझता है और Screen पर उस Direction में कोई object highlight करता है जिससे उपयोगकर्ता उसे चुन सकता है। mouse के button को दबाकर उपयोगकर्ता किसी object को चुन सकता है या किसी फ़ंक्शन को ट्रिगर कर सकता है जैसे कि एक फ़ाइल को खोलना, एक वेबसाइट पर लिंक को क्लिक करना आदि।

3. UPS

UPS का पूरा नाम “Uninterruptible Power Supply” होता है। यह एक electronic Device होता है जो computer system और अन्य Electronic Components  को Electricity की ताकत की कमी या Electricity कटौती के समय तकनीकी क्रियाओं को Safe रखने के लिए Use किया जाता है।

जब Electricity बंद होती है, तो UPS Device के साथ संचालन जारी रखता है ताकि उपयोगकर्ता system और data को Safe रख सके। UPS में एक Battery  होती है जो system को Electricity  की ताकत की कमी के समय चलाती है। यह Device उन स्थानों पर भी Use किया जाता है जहां Electricity  की supply Existence में नहीं होती है, जैसे कि Electricity  के निर्धारित समय तक बंद होने वाली क्षेत्रों में।

4. Monitor

Monitor एक electronic device होता है जो Computer या अन्य electronic device  की Strength से चलता है और उपयोगकर्ता को Scene (Number , photos, Video, आदि) दर्शाता है। Monitor को computer का एक महत्वपूर्ण भाग माना जाता है क्योंकि इसके बिना computer को Use करना मुश्किल होता है।

Monitors में विभिन्न आकार, resolution (जैसे HD, Full HD, 4K आदि), टेक्नोलॉजी (जैसे LED, LCD, OLED आदि) और रंग (मोनोक्रोम और कलर) उपलब्ध होते हैं। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकतानुसार उपयुक्त Monitors का चयन कर सकता है।

5. CPU

सीपीयू (CPU) Computer का मुख्य भाग होता है जो Computer के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है। CPU Computer के सभी तथ्यों को प्रोसेस करता है, जैसे कि डेटा, इंस्ट्रक्शन और प्रोग्राम्स। CPU में एक या अधिक कोर होते हैं, जो कि Computer के साथ लगातार कार्य करते हैं।

CPU का मुख्य उद्देश्य Computer में संग्रहित डेटा को process करना होता है ताकि Computer द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य किया जा सके। यह Computer में store data को पढ़ता है और उसे process करता है जैसे कि data को एक Software में modified करना, data को reproduce करना, अलग-अलग तथ्यों का अनुभव करना आदि। CPU की स्पीड में एक कीवर्ड होती है, जो GHz (गीगाहर्ट्ज़) में मापी जाती है।

6. Scanner

scanner एक Device होता है जो Text, image या document को digital रूप में s can करता है जिसे आप अपने Computer में संग्रहित कर सकते हैं। scanner को एक प्रकार का input device माना जाता है, जो अन्य input devices की तरह Computer में data input करने में मदद करता है।

scanner विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे flatbed scanner, sheetfeed scanner , portable scanner आदि। flatbed scanner सामान्यतया बहुत सारे प्रकार के documents और pictures को स्कैन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। sheetfeed scanner  कुछ हजार documents को एक साथ scan करने में मदद करते हैं जबकि portable scanner के दौरान आसानी से उपयोग किए जा सकते हैं।

7. Printer

Printer का यूज computer में documents या photos को print कराने के लिए किया जाता है. बिना Printer के ही computer चल सकता है।

Computer की कार्य प्रणाली

(Input) → (Processing) → (Output)

1. Input का मतलब यह है, वो सभी data जो की आप input devices के प्रयोग से computer में feed करते हैं।

2. Processing में computer आपके जरिये feed किया गया data को processor और softwares के मदद से process करता है, जोकी computer का मुख्य भाग होता है. यह चीज़ें computer के द्वारा की जाती है

3. Output का मतलब यह है की feed की गयी input को process करने के बाद computer उसे आपके सामने रखता है output devices के द्वारा. ये वो Last Result Show करता है जिसके लिए अप computer का इस्तेमाल कर रहे होते हैं।

Computer चलाना सीखना क्यूँ जरुरी है?

Computer चलाना आजकल एक आवश्यक Skill है। आधुनिक दुनिया में Computer न केवल आपके Daily के काम को आसान बनाते हैं, बल्कि वे आपकी Daily की Life में बहुत अधिक भूमिका निभाते हैं। यदि आप Computer का उपयोग नहीं जानते हैं, तो आप बहुत सारी चीजें खो देते हैं जैसे कि E-mail, shopping online, social media आदि।

Computer का उपयोग आपके Business, Education और private life में भी बहुत Important होता है। आप अपने काम को संगठित रख सकते हैं, अपनी files को Safe रख सकते हैं, अपनी Research कर सकते हैं, online payment कर सकते हैं और अन्य कई चीजें कर सकते हैं जो अन्यथा आसान नहीं होती। इसलिए, Computer चलाना सीखना आजकल बहुत जरूरी है ताकि आप आधुनिक दुनिया में समायोजित रह सकें।

Computer कैसे चलाते हैं

1. सबसे पहले आपको Computer के Main Switch को On करना पड़ता है।

2. वहीँ आपको UPS का button को दबाना है।

3. और अब CPU का Power Button दबाएँ।

4. इससे Computer boot होने लगता है और फिर इसके बाद आपके सामने Login Screen आ जाता है। यानी लॉगिन हो जाता है

5. अब आप Password enter करके main screen dashboard में जा सकते हैं।

Computer  को Switch off / Shut down कैसे करे

Computer  को switch off या shut down करने के लिए इन Steps को Follow करे

  •  सबसे पहले, अपने Computer में चल रही सभी applications को बंद करें।
  • start menu button पर क्लिक करें।
  • start menu में “Shut down” का Option चुनें।
  • Computer  को बंद करने के लिए “Shut down” क्लिक करें।
  • Computer बंद होने का Process शुरू हो जाएगी। इस Process को पूरा होने दें।
  •  जब Process पूर्ण रूप से बंद हो जाएगा, तो confirm करें कि सभी Device और Screen का Power off हो जाए।

Note :- कि अपने Computer को सीधे बंद करने से पहले, सभी फाइलों को सेव करें ताकि आप न केवल अपने डेटा को नुकसान पहुंचाएँ, बल्कि आप अपनी फाइलों को गंवा भी सकते हैं।

Computer  में Microsoft Word Open कैसे करे

Microsoft Word एक वर्ड processor है जो Microsoft Office software suite का हिस्सा है। इसे खोलने के लिए इन Steps को Follow करे

  • Computer के start menu पर जाएं।
  • Microsoft Office folder में जाएं और उसमें Microsoft Word का icon ढूंढें। आप उसे start menu से भी खोल सकते हैं।
  • Click करें और Microsoft Word शुरू हो जाएगा।

अन्य तरीकों से, आप अपने Computer के desktop पर से भी Microsoft Word खोल सकते हैं। आपके Computer  में Microsoft Office इंस्टॉल नहीं है तो आप इसे अलग से install कर सकते हैं या ऑनलाइन वर्शन का उपयोग कर सकते हैं।

Computer  में Internet कैसे चलाते हैं

Computer  में Internet चलाने के लिए इन Steps को Follow करे

Computer  के Operating System  के desktop पर browser icon पर क्लिक करें।
आप जो भी browser उपयोग करना चाहते हैं, उसे चुनें, जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox, Microsoft Edge आदि।
browser खुल जाएगा। अब आप Internet पर जाकर कोई भी Website Open  कर सकते हैं। Example के लिए, यदि आप Google खोलना चाहते हैं, तो browser के address बार में www.google.com type करें और enter दबाएं।
website load  होने के बाद, आप इसमें से कुछ क्लिक या उत्तर देने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
ध्यान रखें कि आपके पास Internet कनेक्शन होना चाहिए। आप इसे वाई-फाई या एथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं।

कंप्यूटर में Software Install कैसे करे

यदि आप कोई Software को अपने computer में install करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले download करना होता है Internet की मदद से

  • एक बार आप Software को download कर लें तब वो असल में उस software का exe file होती है।
  • यदि आपको install करना हो तब उस .exe file पर double click करना होगा
  • आपके सामने install start हो जायेगा उसके बाद आपको एक option दिखाई देगा जिसपे आपको click कर आगे नेक्स्ट करना है।
  • अब आपके सामने कुछ option आयेंगे जिसे आप अपने  जरूरत के अनुसार में Choose कर सकते है। तो Last में Software computer पर install हो जाता है।

कंप्यूटर में Software Uninstall कैसे करे

  • सबसे पहले आपको Windows button को click करना है
  • उसके बाद Search Tab में Control Panel पर click करना होगा
  • अब आपके सामने एक Control Panel का Window Open हो जायेगा।
  • उसमे आपको programs में click करना है और उसके बाद uninstall a program पर।
  • ऐसा करने पर आपके सामने सभी Installed Programms की List सामने आ जाएगी।
  • अब जो आपको software को uninstall करना है उसे right click करके uninstall का option पर click करे
  • और फिर software application का uninstalling process start हो जायेगा।
  • और Last में आपका Uninstall हो जायेगा



कंप्यूटर में ईमेल Send कैसे करे

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Browser खोलना होगा
  • उसमें apko search tab पर Email का website type करना होगा जैसे gmail.com
  • अब आपके सामने Email की website खुल जाएगी, वही से आपको enter करने के लिए आपको email id और password एंटर डालना होगा
    फिर आपके सामने आपके gmail का dashboard खुल जायेगा।
  • अब आपको Compose Email पर click करना होगा
  • to वाले जगह में आपको उस व्यक्ति का email id डालना है जिसे की आप email send करना चाहते हैं।
  • Subject में Email का उद्देश्य लिखना है
  • और फिर content में आप अपना email type करना हैं।
  • और आखिरी में आपको निचे send का option होता है. जिसे click करने पर आपका email send हो जायेगा।

कंप्यूटर में नेट कैसे चलाये?

यदि आप चाहते है की कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल करना तो उसके लिए आपको इन स्टेप्स को करे फॉलो कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए आपको आपके मोबाइल इंटरनेट से connected होना चाहिए।

आप कंप्यूटर में Wi-Fi router या Hotspot से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप अपने मोबाइल में डाटा केबल का भी उपयोग करके कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं।

3. इंटरनेट कनेक्शन होने के साथ साथ आपके कंप्यूटर में एक ब्राउज़र होना चाहिए. जैसे Google Chrome को अपने कंप्यूटर में ओपन करें।

4. अब आप यहां ब्राउज़र के Search Bar में कुछ भी टाइप करना हैं आपको रिजल्ट में वह Show हो जाता है। इस तरह आप मोबाइल की तरह ही कंप्यूटर में भी आसानी से इंटरनेट उपयोग कर पाएंगे बाकि यदि आपको नहीं पता कैसे आप फ़ोन से कनेक्ट कर सकते है

यूएसबी के जरिए मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे कनेक्ट करें ?

  • नेट उसके लिए आप अपने सिस्टम में डाटा केबल लगाए और फ़ोन से कनेक्ट करे जैसे आप अपने एडेप्टर की मदद से फोन चार्ज करते है
  • इसमें आपको यह समझना है की आपका कंप्यूटर एक एडेप्टर है और आप अपने फोन को चार्ज पर लगा रहे है
    यदि आपने फोन से कनेक्ट कर लिया है
  • तो अब आपको अपने फोन की सेटिंग में जाए और कई फोन में सेटिंग में जाकर usb कनेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते है बाकी यदि आपका मोबाइल वीवो का है तो आप

Setting->Personal Hotspot->USB Connect 

  • इस तरह में आप यूएसबी के जरिए मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट कर सकते है

कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें (आसान तरीकें)

आज के समय में हर कोई कंप्यूटर चलना सीखना चाहता है वैसे कंप्यूटर आज के समय चालना हर किसी के लिए जरुरी है क्योकि कई काम जो हम फोन की मदद से करते है उसमे से कुछ काम आप मोबाइल से नहीं बल्कि केवल एक कंप्यूटर के द्वारा किया जा सकता है

ऐसे आप सीखना चाहते है तो में आपको यही सलाह दूंगी की आप कंप्यूटर ऑनलाइन यूट्यूब पर कई वीडियोस उपलब्ध होती है उसके मदद से आप सिख सकते है बाकी यदि आपको सर्टिफिकेट चाहिए तो उसके लिए में आपको यही सलाह दूंगी की आप ऑफलाइन तरीके से सीखे

या आप मेरे इस ब्लॉग के जरिये सीखना चाहते है तो आप इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करे वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादू की कंप्यूटर में कई कोर्स होते है जिसे सिखने के लिए कई मेहनत लगती है बाकी यदि आप बेसिक सीखना है तो आप इस ब्लॉग में आप बेसिक सिख सकते है तो उसके लिए इन्हे समझना होगा जोकि इस प्रकार

कंप्यूटर और संबंधित उपकरणों को समझें:

सबसे पहले, आपको अपने कंप्यूटर और संबंधित उपकरणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसमें कंप्यूटर माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर और इंटरनेट कनेक्शन जैसे उपकरण शामिल होते है

कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम सीखें:

आपके कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जैसे Windows, macOS, या Linux। आपको इसे समझने की आवश्यकता होगी, क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अपने कंप्यूटर में सामान्य ऐप्स / सॉफ्टवेर का उपयोग करना सीखें:

आपके कंप्यूटर में सामान्य ऐप्स, जैसे वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट, वेब ब्राउज़र, इमेज एडिटर, और वीडियो प्लेयर शामिल हो सकते हैं। और साथ आप अपने कंप्यूटर में व्हाट्सप्प या कोई सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते है तो उसका इस्तेमाल भी कर सकते है जैसे

Computer में व्हाट्सप्प कैसे चालाये

  • उसके लिए सबसे पहले आप Chrome को ओपन करे
  • उसके लिए आप window + R करके type कर सकते है
  • और फिर आपको उसमे Chrome search करना है इसके बाद enter करके
  • Whatsppweb search करना है और First Page को ओपन कर के आप अपने मोबाइल से स्कैन कर सकते है

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की कंप्यूटर कैसे चलाते हैं उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

 

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular