Sunday, February 25, 2024
HomeComputer & TechnologySoftware Process क्या है और इसके प्रकार

Software Process क्या है और इसके प्रकार

Software क्या है?

Software Process क्या है-सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर प्रोग्राम या सेट ऑफ प्रोग्राम है जो कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए निर्देशों और निर्देशों का संचालन करता है। सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता द्वारा इस्तेमाल किया जाता है ताकि वह कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग कर सके और इसे विभिन्न कार्यों के लिए प्रोग्राम कर सके।

सॉफ्टवेयर दो विभिन्न प्रकार के होते हैं: सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर। सिस्टम सॉफ्टवेयर उपकरण के संचालन के लिए ज़रूरी होता है, जैसे कि ऑपरेटिंग सिस्टम, जबकि एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपलब्ध होता है, जैसे व्यावसायिक, शैक्षिक, मनोरंजन आदि।

सॉफ्टवेयर विकसित, टेस्ट और संचालित करने के लिए विभिन्न तकनीकों और प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है, जिसमें प्रोग्रामिंग भी शामिल होती है।

किसी भी Software Process में चार Activities मुख्य रूप से होती है

Software Process क्या है-सॉफ्टवेयर प्रक्रिया में चार मुख्य गतिविधियाँ होती हैं:

  • Software Specification:
    Software Specification (सॉफ्टवेयर विशिष्टता) एक विवरण होता है जो सॉफ्टवेयर बनाने के लिए उद्देश्यों, आवश्यकताओं, फंक्शनलिटी, और इंटरफेस के साथ-साथ निर्माण की दिशा और उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। सॉफ्टवेयर विशिष्टता एक सॉफ्टवेयर परियोजना के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसमें उद्देश्य, उपयोगिता, फंक्शनलिटी, और अन्य निर्देशों को विस्तार से वर्णित किया जाता है।
  • Software Design और Implementation:
    Software Design (सॉफ्टवेयर डिज़ाइन) एक विवरण होता है जिसमें सॉफ्टवेयर के संरचनात्मक घटकों, इंटरफेस, और एल्गोरिथ्म को विस्तार से वर्णित किया जाता है। सॉफ्टवेयर डिज़ाइन के दौरान, सॉफ्टवेयर की अंतर्निहित संरचना तैयार की जाती है जो विभिन्न घटकों को सम्मिलित करती है और उन्हें संचालित करने के लिए एक सही तरीके से व्यवस्थित करती है।
    Software Implementation  सॉफ्टवेयर डिज़ाइन के आधार पर सॉफ्टवेयर को लागू करने की प्रक्रिया होती है। सॉफ्टवेयर लागू करने के लिए, कोड लिखा जाता है, टेस्ट किया जाता है, और उसे वास्तविक उपयोग के लिए तैयार किया जाता है।
  • Software Verification और Validation:
    सॉफ्टवेयर सत्यापन और मान्यता (Software Verification and Validation) दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं जो सॉफ्टवेयर के विकास की जांच करती हैं।सॉफ्टवेयर सत्यापन (Software Verification) उन प्रक्रियाओं को संदर्भित करता है जो सॉफ्टवेयर विकास में शामिल होती हैं। यह समझने का प्रयास करता है कि सॉफ्टवेयर निर्माण के दौरान सभी विशेषताएं और नियमों का पालन किया गया है या नहीं। यह सॉफ्टवेयर निर्माता के लिए एक प्रक्रिया है जो संभवतः सभी सॉफ्टवेयर विकास परियोजनाओं में उपयोग की जाती है।
  • Software Evolution
    सॉफ्टवेयर एवोल्यूशन (Software Evolution) एक प्रक्रिया है जो सॉफ्टवेयर के विकास के दौरान होती है। सॉफ्टवेयर एवोल्यूशन सॉफ्टवेयर को स्थायी और विकसित करने के लिए नई संस्करणों, सुधारों, नए फीचर और फंक्शन।




Software Process Models क्या है

सॉफ्टवेयर प्रक्रिया मॉडल (Software Process Model) सॉफ्टवेयर विकास के लिए एक उपयोगी तकनीक है। इसे सॉफ्टवेयर विकास में उपयोग किया जाता है ताकि संभवतः अनुपयुक्त प्रक्रियाएं और गड़बड़ी का संभावना कम हो जाए। यह एक स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया होती है जो सॉफ्टवेयर विकास के समस्त चरणों को संग्रहित करती है।

कुछ सामान्य सॉफ्टवेयर प्रक्रिया मॉडल हैं:

  • जल्दबाजी मॉडल (Waterfall Model) – इस मॉडल में सॉफ्टवेयर विकास चरणबद्ध होता है और हर चरण का पूरा होने से पहले अगले चरण का आरंभ नहीं होता। यह संगठित और स्पष्ट होने के लिए लोकप्रिय है, लेकिन संशोधन नहीं किया जा सकता।
  • एगाइल मॉडल (Agile Model) – इस मॉडल में सॉफ्टवेयर का विकास उचित रूप से समय-सारणी और उपयोगकर्ता आवश्यकताओं के अनुसार होता है। यह मॉडल संशोधन के लिए उपयुक्त होता है लेकिन अनुभव और नियंत्रण की आवश्यकता होती है।




Software Process की Characteristics क्या है

सॉफ्टवेयर प्रक्रिया उन स्टेप्स और अनुरोधों को शामिल करती है, जिनके द्वारा सॉफ्टवेयर के विकास को संचालित किया जा सकता है। कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर प्रक्रिया विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

प्रतिस्थापन (Repeatability) – सॉफ्टवेयर प्रक्रिया को हमेशा दोहराया जा सकता है। इस विशेषता के कारण, सॉफ्टवेयर प्रक्रिया को आवश्यकतानुसार संशोधित और अधिक संचालनशील बनाया जा सकता है।

समय-सारणी (Timeliness) – सॉफ्टवेयर प्रक्रिया विकास के लिए समय-सारणी के अनुसार संचालित होती है। समय-सारणी में गड़बड़ियां होने पर, प्रक्रिया समय-सारणी को अनुकूलित करने की क्षमता रखती है।

संचालनशीलता (Flexibility) – सॉफ्टवेयर प्रक्रिया में उद्देश्य और आवश्यकताओं के अनुसार बदलाव किए जा सकते हैं। इस विशेषता के कारण, सॉफ्टवेयर प्रक्रिया विकास के अनुकूल होती है।

Software Process के Components क्या है

सॉफ्टवेयर प्रक्रिया में चार मुख्य घटक होते हैं जो निम्न हैं:

  • Methods – यह सॉफ्टवेयर प्रक्रिया के विभिन्न चरणों और कार्यों के लिए उपयोग की जाने वाली विशिष्ट तकनीकों और उपकरणों का संग्रह है। यह उन तकनीकों और उपकरणों को सम्मिलित करता है जो प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में उपयोग किए जाते हैं।
  • Practices – यह सॉफ्टवेयर प्रक्रिया में उपयोग की जाने वाली स्थापनाएं और तर्क हैं जो सॉफ्टवेयर प्रक्रिया के अनुसार आवश्यक होते हैं। इन्हें लोगों के व्यवहार, संरचना, और संगठन के आधार पर निर्धारित किया जाता है।
  • Process – सॉफ्टवेयर प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को संचालित करने और समन्वयित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट निर्देशिकाएं और तकनीकों का संग्रह होता है। यह प्रक्रिया के चरणों को विशिष्ट ढंग से संचालित करने वाली निर्देशिकाएं बताता है।
  • Tools – सॉफ्टवेयर प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में उपयोग की जाने वाली साधन होते है।

Process Management Process में निम्नलिखित कार्य किये जाते हैं जैसे की

Process Management Process में निम्नलिखित कार्य किए जाते हैं:

  • Process Planning – इसमें सॉफ्टवेयर प्रक्रिया की योजना तैयार की जाती है, जिसमें सभी चरणों, मानदंडों और अंतिम उत्पाद के लक्ष्यों को विवरण से बताया जाता है।
  • Process Monitoring – इसमें प्रक्रिया के अगले चरण की समीक्षा और निगरानी की जाती है। यह प्रक्रिया के अंतिम उत्पाद के गुणवत्ता की निगरानी के लिए आवश्यक होता है।
  • Process Control – इसमें प्रक्रिया के अनुसार विभिन्न चरणों को संचालित किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि प्रक्रिया का हर चरण अपने समय पर और उचित ढंग से पूर्ण होता है।
  • Process Improvement – इसमें प्रक्रिया को संशोधित और सुधारा जाता है। यह विभिन्न तकनीकों, संगठन और व्यवहार के आधार पर किए जाते हैं।
  • Process Evaluation – इसमें प्रक्रिया की मूल्यांकन की जाती है ताकि उसे संशोधित और सुधारा जा सके। इसमें प्रक्रिया के अंतिम उत्पाद के लक्ष्यों और गुणवत्ता की मूल्यांकन की जाती है।

RELATED ARTICLES
5 7 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular