Friday, June 14, 2024
HomeComputer & TechnologyCoaxial Cable क्या है?

Coaxial Cable क्या है?

Coaxial Cable क्या है?

Coaxial Cable क्या है-कोएक्सिअल केबल एक प्रकार का डाटा ट्रांसमिशन केबल होता है जो संकुचित रेडियो तथा टेलीविजन सिग्नल आदि को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस केबल में तीन अलग-अलग भौतिक विशेषताओं का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसकी उच्च गुणवत्ता और तेज़ डाटा ट्रांस्मिशन सुनिश्चित करते हैं।





इस केबल में एक केंद्रीय चालक मध्यम होता है जो कि एक मजबूत बाइटिंग में आवृत होता है। इसके बाद एक विस्तारित रिंग आता है जो केंद्रीय चालक मध्यम के साथ अनुपातित होता है तथा एक तीसरा रिंग आता है जो बाहरी रिंग के साथ अनुपातित होता है। इन तीनों रिंगों के बीच आवृत होती है एक विस्तृत रिंग जो चालक मध्यम से थोड़ी दूरी पर होती है और उससे यह केबल उत्पादन करता है जिसे कोएक्सिअल केबल कहा जाता है।

 

 

Coaxial Cable डायग्राम

Coaxial Cable क्या है?

Coaxial Cables की श्रेणी

कोएक्सिअल केबल कई अलग-अलग श्रेणियों में उपलब्ध होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • RG-6: यह सबसे आम तौर पर केबल टीवी एंटीना तथा केबल टीवी सेट-टॉप बॉक्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी तार की मोटाई 18 एवं 14 अवधि के बीच होती है।
  • RG-11: इस श्रेणी के केबल का उपयोग समूह टीवी, सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम तथा लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी तार की मोटाई 14 एवं 10 अवधि के बीच होती है।
  • RG-59: इसका उपयोग सीमित शॉर्ट डिस्टेंस टीवी सिग्नल ट्रांसमिशन के लिए किया जाता है। इसकी तार की मोटाई 20 एवं 16 अवधि के बीच होती है।
  • RG-213: इस श्रेणी के केबल का उपयोग हाइ फ्रीक्वेंसी एंप्लीफायर तथा ब्रॉडकास्ट सिस्टम के लिए किया जाता है। इसकी तार की मोटाई 12 अवधि होती है।
  • LMR (Low Loss Microwave): यह केबल उच्च फ्रीक्वेंसी और माइक्रोवेव एप्लीकेशन्स के लिए उपयोग किया जाता है।

Coaxial Cable के उपयोग

  • Coaxial Cable का उपयोग संचार तंत्रों में सिग्नल के ट्रांसमिशन के लिए किया जाता है। इसे RF सिग्नल के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि टीवी, रेडियो और सेलुलर फोन के संचार के लिए।
  • Coaxial Cable एक धातु वाला केबल होता है जो एक केंद्रीय तार और एक बाह्य धातु वाले शीष द्वारा बनाया जाता है। यह धातु वाले शीष एक स्क्रीन के रूप में काम करते हैं, जो संचार के दौरान उत्पन्न इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफ़ेरेंस को रोकता है।
  • इसके अलावा, Coaxial Cable एक उच्च बहुदिशा विस्तार करने वाला केबल होता है, जिससे इसका उपयोग नेटवर्किंग और इंटरनेट से जुड़े उपकरणों के लिए भी किया जाता है। यह डीएसएल, मॉडेम, राउटर और कंप्यूटर से संचार के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Coaxial Cable कितने प्रकार की होती है

Coaxial Cable 2 प्रकार की होती है जैसे:-

  • ThikNet Core Coaxial Cable
    यह केबल नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल की जाती थी। यह केबल एक कोएक्सियल केबल होती है जिसमें एक सेंट्रल कंडक्टर होता है जो कि केबल के बीच में रहता है और इसके चारों ओर एक शीषा होता है जो इसे पूरे भेद को ढकने के लिए उपयोग में लाया जाता है।
  • ThinNet coaxial cable एक समूह के साथ काम करता है जो एक ही लाइन पर कनेक्ट होते हैं और एक ही समय पर डेटा भेजते हैं। इसके अलावा, यह अपनी तार की सीमा तक सिर्फ 185 मीटर तक होता है। ThinNet coaxial cable के उपयोग से, डेटा एक से दूसरे डिवाइस के साथ संचार करता हुआ पहुंचता है जिससे नेटवर्क को एक साथ समय पर ज्यादा डेटा प्रेषित करने की अनुमति मिलती है।

Coaxial Cable के लाभ 

Coaxial Cable के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं:

  • सुरक्षित और स्थिर संचार: Coaxial Cable में एक बहुत ही निर्देशात्मक संरचना होती है, जो संचार को सुरक्षित और स्थिर बनाती है। इसके दो तंत्र होते हैं- एक सीधा संचार तंत्र और दूसरा इसके बाहर एक तंत्र होता है, जो आवृत्ति शोषण करता है और इंटरफ़ेरेंस को कम करता है।
  • उच्च त्वरितता: Coaxial Cable उच्च त्वरितता वाली संचार तंत्र होती है। इसलिए, यह उच्च डेटा दरों के लिए उपयोगी होती है और वीडियो और ऑडियो संचार के लिए भी उपयोगी होती है।
  • दूरी का बढ़ता संचार: Coaxial Cable का उपयोग दूरी के संचार के लिए किया जाता है।

RELATED ARTICLES
5 8 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular