Thursday, April 25, 2024
Homeजानकारियाँहिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

Ganga Dussehra कब है 2023 , Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है , Ganga Dussehra ki shubhkamnaye, गंगा दशहरे से जुड़ी प्रचलित पौराणिक मान्यताएं 




Ganga Dussehra कब है 2023

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है-  ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पावन पर्व मनाया जाता है. इस बार गंगा दशहरा 30 मई यानी आज मनाई जा रही है

Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है- गंगा दशहरा का महत्वपूर्ण कारण है कि इस दिन को मान्यता के अनुसार माना जाता है कि भगवान शिव ने गंगा नदी को अपने जटाओं में समाया था। यह घटना उस दिन को याद करती है और गंगा माता की पूजा और स्नान का महत्व बताती है। इसे श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाने से लोगों को धार्मिक और स्पिरिचुअल आनंद मिलता है।

गंगा नदी हिन्दू धर्म में पवित्र मानी जाती है और इसे मोक्ष की प्राप्ति का मार्ग माना जाता है। इसलिए, गंगा दशहरा के दिन लोग नदी में स्नान करने आते हैं और अपने पापों का निवारण करने का विशेष महत्व देते हैं।

यह पर्व भगवान शिव, भगवानेश्वरी और गंगा माता की पूजा का भी अवसर है। लोग इन देवताओं की आराधना करते हैं और उन्हें विशेष आरती, पूजा और भजनों के माध्यम से समर्पित करते हैं। इसके अलावा, गंगा दशहरा के दिन लोगों को धार्मिक और सामाजिक उत्साह मिलता है। यह एक सामाजिक अवसर बनता है

गंगा दशहरे से जुड़ी प्रचलित पौराणिक मान्यताएं

मान्यता के अनुसार, गंगा माता भगवान विष्णु की पाद-कमलों से निकली थीं। इसलिए वे देवी गंगा के रूप में प्रसिद्ध हुईं और पृथ्वी पर आईं।

पौराणिक कथानुसार, भगीरथ ने गंगा माता को पृथ्वी पर अवतरित करने के लिए बड़ी तपस्या की थी। उन्होंने इसके लिए ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर से वरदान मांगा था। उनकी प्रार्थनाओं पर भगवान शिव ने गंगा माता को अपने जटाओं में संग्रहित किया था और फिर उन्होंने उन्हें पृथ्वी पर छोड़ा था।

गंगा माता को मान्यता के अनुसार पापों का मोचन करने की शक्ति होती है। इसलिए गंगा दशहरे के दिन लोग उनके पावन जल में स्नान करके अपने पापों का निवारण करते हैं और शुद्धि प्राप्त करते हैं। गंगा नदी को मुक्ति का मार्ग माना जाता है।

Ganga Dussehra की शुभकामनाये

  • आपको गंगा दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं! इस पवित्र अवसर पर मेरी आपको और आपके परिवार को शुभकामनाएं देते हैं।
  • मय गंगा माता आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करें, आपको पापों से मुक्ति प्रदान करें और आपकी जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाएं।
  • यह त्योहार आपके जीवन में खुशियां और उत्साह लाए, और आपकी आत्मा को शुद्ध और पवित्र बनाए रखे। गंगा माता आपको सदैव संरक्षित रखें और आपके सभी सपने पूरे हों। शुभकामनाएं!

Ganga Dussehra Wishes In Hindi 

गंगा दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं! इस पवित्र अवसर पर मैं आपको और आपके परिवार को अनेक शुभकामनाएं देता हूं। मेरी कामना है कि गंगा माता आपके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाएं। यह त्योहार आपके जीवन को उज्ज्वलता से भर दे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों। गंगा माता आपकी रक्षा करें और आपके पापों को धो दें, आपको मुक्ति प्रदान करें। इस शुभ अवसर पर आपके जीवन में खुशियां, प्रेम और सफलता का उज्ज्वल चमक बनी रहे। शुभकामनाएं!



Ganga Dussehra Pic

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है
हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता हैहिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

 

हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है

FAQs 

गंगा दशहरा क्या है?

गंगा दशहरा एक हिन्दू त्योहार है जो मान्यता के अनुसार गंगा माता की पूजा और स्नान का अवसर प्रदान करता है। इस दिन को गंगा नदी के उदगम स्थल पर मनाया जाता है।

गंगा दशहरा कब मनाया जाता है?

गंगा दशहरा हर साल ज्येष्ठ मास के दशमी तिथि को मनाया जाता है। इसका मतलब होता है कि यह त्योहार मई-जून महीने में पड़ता है।

गंगा दशहरा का महत्व क्या है?

गंगा दशहरा का महत्व यह है कि इस दिन को मान्यता के अनुसार माना जाता है कि भगवान शिव ने गंगा नदी को अपने जटाओं में समाया था। इसे श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाने से लोगों को धार्मिक और स्पिरिचुअल आनंद मिलता है।

गंगा दशहरा कैसे मनाया जाता है?

गंगा दशहरा के दिन लोग गंगा नदी में स्नान करते हैं और गंगा माता की पूजा करते हैं। वे मंदिरों में जाकर आरती करते है

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की हिंदू धर्म में Ganga Dussehra क्यों मनाया जाता है उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ

यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

Other Link:

 

RELATED ARTICLES
5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular