Thursday, June 13, 2024
HomeComputer & TechnologyGoogle Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi

Google Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi

Google Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi Google Ads क्या है Google Ads Google द्वारा विकसित एक ऑनलाइन Ads मंच है। यह businesses को Google के Search engine result पृष्ठ, भागीदार वेबसाइटों, YouTube और विभिन्न अन्य Online Platform पर अपने Ads प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। इस लेख का उद्देश्य Google Adsों और इसकी कार्यात्मकताओं का अवलोकन प्रदान करना है। Google Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi

What is Google Ads (Google Ads क्या है)

Google Ads, जिसे पहले Google ऐडवर्ड्स के नाम से जाना जाता था, Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक Ads सेवा है। यह व्यवसायों को अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए Online Ads बनाने और प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। Google Ads के माध्यम से, जब उपयोगकर्ता उन keyword की खोज करते हैं, तो Ads अपने Ads को प्रदर्शित करने के लिए विशिष्ट keyword पर बोली लगाते हैं।

Google Adsों का प्राथमिक उद्देश्य व्यवसायों को उनके उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने और उनकी वेबसाइटों पर प्रासंगिक ट्रैफ़िक चलाने में सहायता करना है। यह Usersओं को संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है जो सक्रिय रूप से अपने व्यवसाय से संबंधित जानकारी, उत्पादों या सेवाओं की खोज कर रहे हैं।

Google Ads फ़ायदे

Google Ads व्यवसायों के लिए कई लाभ प्रदान करता है:

बढ़ी हुई दृश्यता: Google Adsों के साथ, व्यवसाय Google के Search engine result पृष्ठ और भागीदार वेबसाइटों पर प्रमुख दृश्यता प्राप्त कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनके Ads एक विशाल दर्शक वर्ग तक पहुँचते हैं।

लक्षित Ads: Users अपने Adsों को keyword, जनसांख्यिकी, स्थान, रुचियों और अन्य जैसे कारकों के आधार पर लक्षित कर सकते हैं। यह लक्ष्यीकरण व्यवसायों को उनके वांछित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने में मदद करता है।

लागत नियंत्रण: Google Ads Usersओं को अपना बजट और बोली राशि सेट करने की अनुमति देता है। यह लचीलापन व्यवसायों को उनकी Ads लागतों को नियंत्रित करने और संसाधनों को कुशलतापूर्वक आवंटित करने में सक्षम बनाता है।

प्रदर्शन ट्रैकिंग: Google Ads व्यापक प्रदर्शन मेट्रिक्स प्रदान करता है जो Usersओं को उनके अभियानों की प्रभावशीलता को ट्रैक करने की अनुमति देता है। यह डेटा व्यवसायों को सूचित निर्णय लेने और उनकी Ads रणनीतियों को अनुकूलित करने में सहायता करता है।

Ads प्रकार

Google Ads विभिन्न Ads प्रारूपों का समर्थन करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • खोज Ads: ये टेक्स्ट-आधारित Ads Google के Search engine result पृष्ठ पर दिखाई देते हैं जब उपयोगकर्ता व्यवसाय से संबंधित विशिष्ट keyword खोजते हैं।
  • प्रदर्शन Ads: प्रदर्शन Adsों में छवियां या बैनर होते हैं और उन वेबसाइटों पर प्रदर्शित होते हैं जो Google के प्रदर्शन नेटवर्क का हिस्सा हैं।
  • वीडियो Ads: वीडियो Ads YouTube और भागीदार वेबसाइटों पर प्रदर्शित होते हैं और ये इन-स्ट्रीम या वीडियो डिस्कवरी Ads हो सकते हैं।
  • ऐप Ads: ऐप Adsों को खोज, YouTube और Google Play Store सहित Google के नेटवर्क पर मोबाइल ऐप को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Targeting Options

Google Ads व्यवसायों को उनकी इच्छित ऑडियंस तक पहुँचने में सहायता करने के लिए अनेक लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

खोजशब्द लक्ष्यीकरण: जब उपयोगकर्ता उन शब्दों की खोज करते हैं तो User अपने Ads को trigger करने के लिए विशिष्ट खोजशब्दों को लक्षित कर सकते हैं।

स्थान लक्ष्यीकरण: व्यवसाय विशिष्ट स्थानों, जैसे देशों, क्षेत्रों, या शहरों में उपयोगकर्ताओं को Ads लक्षित कर सकते हैं।

जनसांख्यिकी लक्ष्यीकरण: Users उम्र, लिंग और घरेलू आय जैसे जनसांख्यिकी के आधार पर अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित कर सकते हैं।

रुचि लक्ष्यीकरण: Google Ads Usersओं को उनकी रुचियों और ऑनलाइन व्यवहार के आधार पर उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने की अनुमति देता है।

Ad Auction

Google Ads नीलामी-आधारित प्रणाली पर काम करता है। जब कोई उपयोगकर्ता किसी विशेष keyword के लिए खोज करता है, तो बोली राशि, Ads गुणवत्ता और प्रासंगिकता जैसे कारकों के आधार पर Google निर्धारित करता है कि कौन से Ads प्रदर्शित किए जाएं। Users Ads नीलामी में प्रतिस्पर्धा करते हैं, और उच्चतम Ads रैंक वाले Ads प्रदर्शित होते हैं (बोली राशि को गुणवत्ता स्कोर से गुणा किया जाता है)।

लागत और बजट

Google Adsों पर Ads की लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें keyword प्रतिस्पर्धात्मकता और बोली राशि शामिल है। Users प्रभावी रूप से लागतों को नियंत्रित करने के लिए दैनिक बजट और बोली-प्रक्रिया कार्यनीतियाँ निर्धारित कर सकते हैं। Google Ads मूल्य-प्रति-क्लिक (CPC), मूल्य-प्रति-हज़ार-इंप्रेशन (CPM) और मूल्य-प्रति-प्राप्ति (CPA) बोली-प्रक्रिया जैसे विकल्प प्रदान करता है।

Conversion Tracking

रूपांतरण ट्रैकिंग Google Adsों की एक आवश्यक विशेषता है। यह व्यवसायों को उन कार्यों को ट्रैक करने की अनुमति देता है जो उपयोगकर्ता उनके Adsों पर क्लिक करने के बाद करते हैं, जैसे खरीदारी, फॉर्म सबमिशन या फोन कॉल। रूपांतरणों को ट्रैक करके, Users अपने अभियानों की प्रभावशीलता को माप सकते हैं और तदनुसार अपनी रणनीतियों का अनुकूलन कर सकते हैं।

Campaign Optimization

Google Ads अभियानों की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए, Usersओं को अपने अभियानों की लगातार निगरानी और अनुकूलन करना चाहिए। इसमें प्रदर्शन मेट्रिक्स का विश्लेषण, विभिन्न Ads विविधताओं का परीक्षण, बोलियां समायोजित करना और लक्ष्यीकरण विकल्पों को परिष्कृत करना शामिल है। अभियानों का अनुकूलन करके, व्यवसाय अपने निवेश पर लाभ (आरओआई) में सुधार कर सकते हैं और बेहतर result प्राप्त कर सकते हैं।

Steps to Create a Google Ads Campaign in Hindi

# Step 1: Set Up a Google Ads Account

आरंभ करने के लिए, एक Google Ads खाता बनाएँ। Google Ads वेबसाइट पर जाएं और “आरंभ करें” बटन पर क्लिक करें। अपने व्यवसाय विवरण और बिलिंग प्राथमिकताओं जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करके अपना खाता सेट अप करने के लिए संकेतों का पालन करें। URL: ads.google.com.

# Step 2: Define Your Campaign Goals

अपने अभियान लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें। क्या आपका लक्ष्य वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना, लीड उत्पन्न करना, बिक्री बढ़ाना या ब्रांड जागरूकता बढ़ाना है? अपने उद्देश्यों को समझने से आपकी अभियान रणनीति को आकार देने में मदद मिलेगी और उन मीट्रिक को निर्धारित करने में मदद मिलेगी जिन्हें आप सफलता का आकलन करने के लिए मापेंगे।

# Step 3: अभियान प्रकार चुनें

Google Ads Display Network, Video, Shopping, and App campaigns सहित various types के अभियान प्रदान करता है। वह अभियान प्रकार चुनें जो आपके लक्ष्यों और लक्षित दर्शकों के साथ संरेखित हो। Example के लिए, यदि आप सक्रिय रूप से विशिष्ट keyword की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना चाहते हैं, तो एक खोज नेटवर्क अभियान उपयुक्त होगा। Google Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi

# Step 4: अपना बजट निर्धारित करें

अपना अभियान बजट निर्धारित करें। तय करें कि आप अपने Adsों पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। Google Ads बजट विकल्पों में लचीलापन प्रदान करता है, जिससे आप अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप दैनिक बजट निर्धारित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बजट आपके लक्ष्यों और आपके उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता के साथ संरेखित हो।

# Step 5: Select Your Target Audience

जनसांख्यिकी, स्थान, रुचियों या रीमार्केटिंग जैसे कारकों के आधार पर अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करें। निर्दिष्ट करें कि आप अपने Adsों को किस तक पहुंचाना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सही लोगों के सामने प्रदर्शित हों। अपने लक्ष्यीकरण विकल्पों को परिशोधित करने से आपके अभियान की प्रभावशीलता बढ़ेगी।

# Step 6: Conduct Keyword Research

अपने अभियान के लिए प्रासंगिक खोजशब्दों की पहचान करने के लिए गहन खोजशब्द अनुसंधान करें। अत्यधिक खोजे जाने वाले और आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक keyword खोजने के लिए Google keyword प्लानर जैसे टूल का उपयोग करें। अपनी पहुंच और प्रासंगिकता को अनुकूलित करने के लिए व्यापक, सटीक और लंबी-पूंछ वाले keyword का मिश्रण चुनें।

# Step 7: सम्मोहक Ads कॉपी बनाएँ

शिल्प सम्मोहक Ads कॉपी जो आपके लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करती है। स्पष्ट और संक्षिप्त शीर्षक, वर्णनात्मक Ads विवरण और प्रेरक कॉल-टू-एक्शन लिखें। अपने Adsों पर क्लिक करने और कार्रवाई करने के लिए उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए अद्वितीय विक्रय बिंदु और लाभ हाइलाइट करें। Google Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi

# Step 8: Ads एक्सटेंशन Set Up करें

अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने और Ads दृश्यता में सुधार करने के लिए अपने Adsों को Ads एक्सटेंशन के साथ उन्नत करें। Ads एक्सटेंशन, जैसे साइटलिंक एक्सटेंशन, कॉल एक्सटेंशन, या स्थान एक्सटेंशन, आपके Adsों के साथ उपयोगकर्ताओं के इंटरैक्ट करने की संभावना बढ़ा सकते हैं और उनके प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

# Step 9: अपने अभियान की समीक्षा करें और लॉन्च करें

अपना अभियान शुरू करने से पहले, सभी रूपरेखाओं, खोजशब्दों, Ads प्रतिलिपि, और लक्ष्यीकरण विकल्पों की समीक्षा करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ सटीक है और आपके अभियान लक्ष्यों के साथ संरेखित है, अपने बजट, बोलियों और लक्ष्यीकरण मापदंडों की दोबारा जांच करें। सेटअप से संतुष्ट होने के बाद, अपना अभियान शुरू करें और उसके प्रदर्शन की निगरानी करना शुरू करें।

निष्कर्ष

Google Ads क्या है How to Create GOogle Ads Campaign in Hindi , Google Ads एक शक्तिशाली Ads प्लेटफ़ॉर्म है जो व्यवसायों को प्रभावी ढंग से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने में सक्षम बनाता है। इसकी कार्यात्मकताओं को समझकर और प्रभावी रणनीतियों को लागू करके, व्यवसाय सफल Ads अभियान बना सकते हैं जो प्रासंगिक ट्रैफ़िक चलाते हैं और उनके समग्र विपणन उद्देश्यों में योगदान करते हैं।

Read Also : 

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q. क्या Google Ads छोटे व्यवसायों के लिए उपयुक्त है?

हां, Google Ads छोटे व्यवसायों के लिए उपयुक्त है। यह छोटे व्यवसायों को डिजिटल Ads परिदृश्य में प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देते हुए, बजट, लक्ष्यीकरण विकल्पों और मापने योग्य परिणामों में लचीलापन प्रदान करता है।

Q. Google Ads रैंकिंग कैसे निर्धारित करता है?

Google बोली राशि, Ads गुणवत्ता और प्रासंगिकता जैसे कारकों के आधार पर Ads रैंकिंग निर्धारित करता है। नीलामी में किसी Ads की स्थिति निर्धारित करने के लिए Ads रैंक सूत्र इन कारकों को जोड़ता है।

Q. क्या मैं अपने Google Ads अभियान कभी भी रोक या बंद कर सकता हूँ?

हां, Usersओं का अपने अभियानों पर पूरा नियंत्रण होता है और वे उन्हें किसी भी समय रोक या बंद कर सकते हैं। यह लचीलापन व्यवसायों को उनके विपणन उद्देश्यों और बजट के आधार पर समायोजन करने की अनुमति देता है।

Q. क्या मैं बिना वेबसाइट के Google Ads पर Ads दे सकता हूँ?

हालांकि सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक वेबसाइट की सिफारिश की जाती है, लेकिन इसके बिना Google Adsों पर Ads देना संभव है। Users उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक लैंडिंग पृष्ठों पर निर्देशित कर सकते हैं या ऐप Ads या केवल कॉल वाले Adsों जैसे अन्य Ads प्रारूपों का उपयोग कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular