Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & Technologyरिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें

रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें

रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें , जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाएं, Resume एक दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति की योग्यता, कौशल, शिक्षा और कार्य अनुभव का संक्षिप्त सारांश प्रदान करता है। पहली नौकरी की तलाश में फ्रेशर्स के लिए रिज्यूमे, यह आमतौर पर नौकरी चाहने वालों द्वारा रोजगार के अवसरों के लिए आवेदन करने के लिए उपयोग किया जाता है और अक्सर एक संभावित नियोक्ता के पास आवेदक की पहली छाप होती है। एक अच्छी तरह से तैयार किया गया Resume इंटरव्यू हासिल करने और अंततः नौकरी पाने की संभावना को बहुत बढ़ा सकता है।

रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें

Resume क्या है

आज के प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में, एक सम्मोहक और अच्छी तरह से संरचित बायोडाटा होना महत्वपूर्ण है। एक फिर से शुरू एक विपणन उपकरण के रूप में कार्य करता है जो किसी व्यक्ति की पेशेवर पृष्ठभूमि को प्रदर्शित करता है, उनके प्रमुख कौशल को उजागर करता है, और एक विशिष्ट कार्य भूमिका के लिए उनकी उपयुक्तता को प्रदर्शित करता है। यह किसी के करियर के स्नैपशॉट के रूप में कार्य करता है, नियोक्ताओं को उम्मीदवार की योग्यता का तुरंत आकलन करने और यह निर्धारित करने में सक्षम बनाता है कि क्या वे किसी पद के लिए उपयुक्त हैं।

Components of a Resume (Hindi)

एक विशिष्ट Resume में कई प्रमुख घटक होते हैं जो उम्मीदवार के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। इन घटकों में शामिल हैं:

# 1. संपर्क जानकारी Contact Information

Resume के शीर्ष पर, सटीक संपर्क जानकारी जैसे कि पूरा नाम, फोन नंबर, ईमेल पता और पेशेवर सोशल मीडिया प्रोफाइल शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह नियोक्ताओं को आगे के संचार या साक्षात्कार के लिए आसानी से पहुंचने की अनुमति देता है।

# 2. व्यावसायिक सारांश/उद्देश्य कथन Professional Summary/Objective Statement

पेशेवर सारांश या वस्तुनिष्ठ कथन एक संक्षिप्त खंड है जो उम्मीदवार के करियर लक्ष्यों, प्रासंगिक अनुभव और प्रमुख कौशल पर प्रकाश डालता है। यह एक परिचय के रूप में कार्य करता है और बाकी के फिर से शुरू के लिए टोन सेट करता है।

# 3. कार्य अनुभव

कार्य अनुभव अनुभाग उम्मीदवार के पिछले रोजगार इतिहास का विवरण देता है, जिसमें नौकरी के शीर्षक, कंपनी के नाम, रोजगार की तारीखें और भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का विवरण शामिल है। यह उम्मीदवार के पेशेवर विकास का प्रमाण प्रदान करता है और एक नए संगठन में योगदान करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित करता है।

# 4. शिक्षा

शिक्षा अनुभाग उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता की रूपरेखा देता है, जिसमें डिग्री, प्रमाणपत्र और प्रासंगिक पाठ्यक्रम शामिल हैं। संस्थान का नाम, अर्जित डिग्री और उपस्थिति की तारीखों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

# 5. कौशल – Skills

यह खंड उम्मीदवार के प्रासंगिक कौशल पर प्रकाश डालता है जो वांछित नौकरी की स्थिति पर लागू होते हैं। इसमें कठिन कौशल (तकनीकी दक्षता) और सॉफ्ट कौशल (संचार, नेतृत्व, आदि) दोनों शामिल हो सकते हैं।

# 6. उपलब्धियां और पुरस्कार

उल्लेखनीय उपलब्धियों और पुरस्कारों को शामिल करने से उम्मीदवार को अन्य आवेदकों से अलग करने में मदद मिल सकती है। यह खंड उम्मीदवार की उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है, जैसे लक्ष्यों को पार करना, उद्योग की मान्यता प्राप्त करना, या प्रतियोगिता जीतना।

# 7. प्रमाणन और प्रशिक्षण

यदि उम्मीदवार के पास कोई प्रासंगिक प्रमाणपत्र है या विशिष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है, तो यह अनुभाग उन योग्यताओं को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है।

Mobile से Free Resume कैसे बनायें

 प्ले स्टोर पर Resume Maker टाइप करें

रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें

आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर Resume Maker टाइप करें।

Resume Builder पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 2

यहाँ पर आपको बहुत सारे applications मिल जायेंगे। जो Resume Builder 2020 है, आपको इसी पर क्लिक करना होगा।

Install पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 3

इस App को Install करने के लिए आपको Install के Button के ऊपर क्लिक करना होगा।

Open पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 4

आपको ऊपर इमेज में दो options शो हो रहे होंगे। एक है Uninstall और दूसरा है Open आपको Open के Button पर क्लिक करना होगा।

Create पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 5

Open होने के बाद आपके सामने इस application का इंटरफेस देखने को मिल जायेगा। इसके साथ-साथ आपको यहाँ पर कुछ options भी मिल जायेंगे। रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें  आपको केवल Create के option पर क्लिक करना होगा।

6. इस Section को एक-एक करके भरें

mobile se resume kaise banaye step 6

जो आपको ऊपर इमेज में sections दिख रहे हैं। आपको इसी पुरे section को fill करना होगा।

अपनी शिक्षा को लिखे

mobile se resume kaise banaye step 8

Education में आपको अपनी योग्यता के बारे में लिखना होगा। सबसे पहले आपको अपनी Degree लिखनी होगी। उसके बाद आपको उस university का नाम लिखना होगा, जहाँ से आपने वह Degree की होगी। रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें

View Cv पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 13

सारे Sections को fill करने के बाद आपको view Cv पर क्लिक करना हैं।

14. किसी भी Template पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 14

आपको ऊपर इमेज में बहुत ही सारे templates दिख रहे होंगे। जो भी आपको इन templates में से अच्छा लगता हैं. आप उस template पर क्लिक करें।

15. Download पर क्लिक करें

mobile se resume kaise banaye step 15

अब आपको download के option पर क्लिक करना है। आपने जो Resume बनाया है, वो download हो जायेगा। रिज्यूम क्या होता है और Mobile से Free Resume कैसे बनायें

जब नौकरी के आवेदन की बात आती है, तो एक अच्छी तरह से तैयार किया गया रिज्यूमे अत्यधिक महत्व रखता है। यह एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है जो संभावित नियोक्ताओं पर स्थायी प्रभाव डाल सकता है और नौकरी साक्षात्कार हासिल करने की संभावनाओं को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। आइए उन प्रमुख कारणों के बारे में जानें कि नौकरी खोजने की प्रक्रिया में रिज्यूमे क्यों महत्वपूर्ण है।

Read Also : 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular