Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyHacker Kaise Bane? और हैकिंग क्या है सीखे पूरी जानकारी आसान शब्दों...

Hacker Kaise Bane? और हैकिंग क्या है सीखे पूरी जानकारी आसान शब्दों मे।

Hacker कैसे बने, हैकिंग सिखने के लिए क्या कोर्स सीखना चाहिए ? –हेलो दोस्तों आज हम आप सब के लिए ये पोस्ट Hacking kya hai? or kese sikhe लेकर आए है उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Hacking kya hai? or kese sikhe जरूर पसंद आए इस पोस्ट में हमने इसकी पूरी जानकारी दी है और आप आपने दोस्तों को भी ये पोस्ट  Hacking kya hai? or kese sikhe शेयर करें-

Hacking क्या है? 

Hacker Kaise Bane

Hacker कैसे बने, हैकिंग सिखने के लिए क्या कोर्स सीखना चाहिए ? –Hacking (Hacking) एक तकनीक है जो कंप्यूटर या कम्प्यूटर नेटवर्क के सुरक्षा प्रणाली के अभिनय को परखने या उन्हें अतिक्रमण करने के लिए किया जाता है। Hacker्स कंप्यूटर सिस्टमों को अपने फायदे के लिए या उस सिस्टम की सुरक्षा तंत्र को ठीक करने के लिए उनके अंदर घुसते हैं।

Hacking का उपयोग लोगों द्वारा बुरी नीयत से भी किया जा सकता है, जैसे वे किसी भी व्यक्ति या संगठन की निजता को उल्लंघित कर सकते हैं, कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और अन्य अपराधों के लिए कंप्यूटर या इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।



Hacker Kaise Bane-हालांकि, Hacking एक कार्यक्षमता का भी उपयोग हो सकता है, जैसे कि सुरक्षा परीक्षण, उत्पाद की सुरक्षा में सुधार, या अन्य संबंधित उद्देश्यों के लिए जब इसका उपयोग समझौतापूर्ण होता है और कंप्यूटर सिस्टम के मालिक की सहमति से किया जाता है।

Hacker कितने प्रकार के होते हैं?

Hacker (Hacker) कई प्रकार के होते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ प्रमुख Hacker के प्रकार:

  • व्हाइट हैट Hacker (White Hat Hacker) – ये Hacker सुरक्षा उत्पादों या सिस्टमों को उनकी सुरक्षा के लिए परीक्षण करने वाले लोग होते हैं। वे सुरक्षा टेस्टिंग, अंतर्दृष्टि और अन्य संबंधित कार्यों को करते हैं।
  • ब्लैक हैट Hacker (Black Hat Hacker) – ये Hacker अनैतिक और अवैध उद्देश्यों के लिए कंप्यूटर नेटवर्कों को अतिक्रमण करने के लिए उनके अंदर घुसते हैं। उन्होंने सीधे या अप्रत्याशित रूप से कंप्यूटर नेटवर्कों में अपराध किया होता है।
  • ग्रे हैट Hacker (Gray Hat Hacker) – ये Hacker व्हाइट हैट और ब्लैक हैट Hacker के बीच में होते हैं। वे किसी कंप्यूटर सिस्टम को अतिक्रमण करने के लिए अनैतिक उद्देश्यों के साथ काम करते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका उपयोग केवल उत्पाद की सुरक्षा में सुधार के लिए होता है।

Hacker कैसे बने ?

Hacker बनने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा:

  • कंप्यूटर ज्ञान अर्जित करें – Hacking से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कंप्यूटर ज्ञान अर्जित करना होगा। आप अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न भागों में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग या ऑपरेटिंग सिस्टम।
  • अध्ययन करें – आप नेटवर्क सुरक्षा, कंप्यूटर सुरक्षा, और एतिक Hacking के बारे में पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, आप संबंधित पुस्तकों और वेबसाइटों से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Hacking के टूल्स और सॉफ्टवेयर का उपयोग करें – आपको Hacking के उपकरणों और सॉफ्टवेयर का उपयोग करना आवश्यक होगा जैसे कि Metasploit, Nmap, Wireshark और Kali Linux।
  • एक योग्य मेंटर ढूंढें – एक अनुभवी Hacker से सीखना बेहतर हो सकता है। आप उनसे मिल सकते हैं और उनसे सलाह ले सकते हैं।

Also Read:-

Windows 7 kaise install kare janiye windows 7 kaise download karte hai

Hard disk ka data recover kese kare

Linux Download करना क्यों जरूरी हैं?

Linux Download करना जरूरी हो सकता है यदि आप निम्नलिखित स्थितियों में से किसी एक से पीड़ित हों:

  • ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का उपयोग करना – Linux एक ओपन सोर्स संचालन प्रणाली है, जो मतलब है कि इसे मुफ्त में डाउनलोड और उपयोग किया जा सकता है। यदि आप एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर विकसित कर रहे हैं, तो Linux का उपयोग करना आपको काफी सहायता प्रदान कर सकता है।
  • सुरक्षा – Linux एक सुरक्षित संचालन प्रणाली है जो वायरसों और अन्य संचार अपशिष्टों से आपके सिस्टम को सुरक्षित रखता है।
  • टेक्नोलॉजी समाधान – Linux एक टेक्नोलॉजी समाधान हो सकता है जब आप एक अस्थिर वैश्विक संचालन प्रणाली का उपयोग करते हैं जो कमजोर संचालन या प्रदर्शन का कारण बनती है।
  • स्थिरता – Linux एक स्थिर संचालन प्रणाली है जो अन्य संचालन प्रणालियों की तुलना में कम विफलता दर वाली होती है।
  • विकास – Linux एक स्थायी विकास संचालन प्रणाली है जो उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है।



Hacking कैसे सीखे?

Hacking सीखने के लिए निम्नलिखित कदम उपयोगी हो सकते हैं:

  • बेसिक कंप्यूटर नेटवर्किंग: Hacking के लिए, बेसिक कंप्यूटर नेटवर्किंग की जानकारी बहुत महत्वपूर्ण होती है। यदि आप नेटवर्किंग के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप कंप्यूटर नेटवर्किंग को समझने के लिए विभिन्न पुस्तकों, ब्लॉगों, और ऑनलाइन कोर्सों का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रोग्रामिंग: Hacking के लिए, प्रोग्रामिंग की जानकारी बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपको कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा, जैसे Python, Java, C++, आदि का ज्ञान होना चाहिए। आप ऑनलाइन स्रोतों जैसे Codecademy, Udemy, Coursera, और edX जैसी प्लेटफार्मों से प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं।
  • Hacking संबंधी लेख और पुस्तकें: आप अन्य Hacker्स और सुरक्षा विशेषज्ञों के लेखों और पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं। आप ऑनलाइन वेबसाइटों जैसे GitHub, SecurityTube, Cybrary, और Hackaday के द्वारा भी सीख सकते हैं।

Free में Hacking कैसे सीखें ?

Hacking के लिए ऑनलाइन मुफ्त संसाधन निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • Hacking से संबंधित मुफ्त कोर्स: ऑनलाइन संसाधनों में कई मुफ्त कोर्स होते हैं, जो आपको Hacking के बेसिक से लेकर एक्सप्लोइट डेवलपमेंट तक का ज्ञान प्रदान करते हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर जैसे Udemy, Coursera, edX और Cybrary जैसे साइटों से इन कोर्सों को खोज सकते हैं।
  • वायरस स्कैनर और अन्य सुरक्षा टूल: कई ऑनलाइन वायरस स्कैनर, सुरक्षा टूल और फाइयरवॉल सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध होते हैं। आप इन टूलों का उपयोग करके अपनी सिस्टम की सुरक्षा का जांच कर सकते हैं और सुरक्षा के बारे में सीख सकते हैं।
  • विभिन्न सुरक्षा ब्लॉग और वेबसाइट: आप अन्य Hacker्स और सुरक्षा विशेषज्ञों के लेखों, वेबसाइटों और ब्लॉगों का अध्ययन कर सकते हैं। इससे आपको वर्तमान विषयों की जानकारी मिलती है और आप सुरक्षा के बारे में अधिक सीख सकते हैं।

Mobile से Hacking कैसे सीखे?

मोबाइल से Hacking सीखने के लिए आप निम्नलिखित कार्यवाई कर सकते हैं:

  • मोबाइल सुरक्षा के बारे में पढ़ें: मोबाइल सुरक्षा के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। आपको अपने मोबाइल फोन की सुरक्षा के बारे में समझना चाहिए, ताकि आप उसे Hacking से बचा सकें।
  • मोबाइल सुरक्षा टूल और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: आप अपने मोबाइल फोन के लिए उपलब्ध विभिन्न एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो आपके फोन को मालवेयर से बचाएंगे। इसके अलावा, कुछ सुरक्षा टूल भी उपलब्ध होते हैं, जैसे कि फाइयरवॉल, VPN, आदि। आपको ये उपकरण अपने फोन पर स्थापित करने चाहिए ताकि आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकें।
  • कुछ मोबाइल सुरक्षा के विषयों के बारे में सीखें: मोबाइल सुरक्षा के विषयों में अधिक से अधिक जानने के लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल, वीडियो और ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं।


Hacker कैसे बने  FAQs.

Q. Hacking क्या होती है?

A. Hacking एक प्रक्रिया है जिसमें एक व्यक्ति अनुचित ढंग से कंप्यूटर और नेटवर्क में प्रवेश करता है और निजी और सार्वजनिक जानकारी चुरा लेता है। यह एक अपराध होता है और कानूनी कार्रवाई के लिए योग्य होता है।

Q. Hacker क्या होते हैं?

A. Hacker वे व्यक्ति होते हैं जो अनुचित ढंग से कंप्यूटर और नेटवर्क में प्रवेश करते हैं और सुरक्षा लुप्त होने के बाद अनुचित कार्य करते हैं। वे अपनी जानकारी और दक्षता का इस्तेमाल करके सुरक्षा सिस्टमों को उल्लंघन करते हैं। Hacker विभिन्न श्रेणियों में होते हैं जैसे कि व्हाइट हैट, ब्लैक हैट, ग्रे हैट आदि।

Q. Hacking सीखने के लिए क्या कुछ जरूरी है?

A. Hacking सीखने के लिए आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी होनी चाहिए, सुरक्षा सिस्टमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आप के उम्मीद करते है की आप को ये पोस्ट Hacking kya hai? or kese sikhe जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट Hacking kya hai? or kese sikhe को पढ़ने के बाद आप को इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular