Thursday, June 20, 2024
HomeBloggingPageMaker क्या है? पेजमेकर के इंटरफेस के बारें में विस्तार से जानिए?

PageMaker क्या है? पेजमेकर के इंटरफेस के बारें में विस्तार से जानिए?

PageMaker क्या है -हेलो दोस्तों आप लोगो से उम्मीद करते है की आप को हमारा ये पोस्ट पेजमेकर क्या है पसंद आये इस पोस्ट में हमने आप को इसकी पूरी जानकारी दी है इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप को इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी हो जाएगी तो चलिए शुरू करते है

Distance Learning क्या है

Pagemake क्या है

PageMaker क्या है (Pagemaker) एक डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को प्रिंट या वर्चुअल मीडिया पर दस्तावेज़ों का निर्माण करने में मदद करता है। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न पृष्ठ लेआउट, टेक्स्ट, छवियों, और अन्य शैलियों के साथ डेस्कटॉप प्रकाशन की संपूर्ण विशेषताओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। पेजमेकर एक प्रभावी प्रकाशन सॉफ्टवेयर है जो प्रोफेशनल प्रिंटिंग डिजाइन के लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाता है।

Pagemaker का इतिहास

पेजमेकर एक प्रसिद्ध डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर है जो अमेरिकी कम्पनी एडोबे सिस्टम्स द्वारा विकसित किया गया था। यह सॉफ्टवेयर 1985 में जॉन में अडोबे सिस्टम्स द्वारा लॉन्च किया गया था।

पेजमेकर एक विशेष रूप से प्रोफेशनल प्रिंटिंग डिजाइन के लिए विकसित किया गया था। इससे पहले, प्रिंटिंग इंडस्ट्री में कंप्यूटर प्रकाशन के लिए अन्य सॉफ्टवेयर उपलब्ध थे, लेकिन वे सभी प्रोफेशनल उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी नहीं थे।

पेजमेकर के लॉन्च के बाद, यह सॉफ्टवेयर उच्च स्तर की डिजाइन और प्रिंटिंग के लिए स्वीकृति प्राप्त करने वाला पहला सॉफ्टवेयर बन गया था। पेजमेकर को संशोधित और अद्यतन रखा गया था जिससे यह अधिक समर्थक बनता गया और उच्च स्तर की प्रिंटिंग डिजाइन के लिए उपयोग में आने लगा।हालांकि, 2004 में एडोबे ने पेजमेकर का विकास बंद कर दिया था




Pagemaker का उपयोग

पेजमेकर एक डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को प्रिंट या वर्चुअल मीडिया पर दस्तावेज़ों का निर्माण करने में मदद करता है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग निम्नलिखित क्षेत्रों में किया जाता है:

  • प्रिंटिंग इंडस्ट्री: पेजमेकर एक व्यापक डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर है जो प्रोफेशनल प्रिंटिंग के लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से, विभिन्न विषयों पर प्रिंट विज्ञापन, पुस्तकें, पत्रिकाएं, ब्रोशर्स, इत्यादि का निर्माण किया जा सकता है।
  • वेब डिजाइन: पेजमेकर का उपयोग वेब डिजाइन के लिए भी किया जाता है। उपयोगकर्ता इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके वेबपेज के लिए ग्राफिक्स, टेक्स्ट, और अन्य सामग्री को संपादित और स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • प्रेजेंटेशन: पेजमेकर को प्रेजेंटेशन बनाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है

Pagemaker के विशेषताएं

पेजमेकर एक व्यापक डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर है जिसमें कई उपयोगी विशेषताएं होती हैं। कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

व्यापक सामग्री संपादन: पेजमेकर के माध्यम से उपयोगकर्ता ग्राफिक्स, टेक्स्ट, टेबल और अन्य सामग्री को संपादित और फॉर्मेट कर सकते हैं।

  • टेक्स्ट फॉर्मेटिंग: उपयोगकर्ता विभिन्न टेक्स्ट फॉर्मेटिंग विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट साइज, रंग, शैली, और वज़न।
  • पृष्ठ लेआउट: पेजमेकर में विभिन्न पृष्ठ लेआउट विकल्प होते हैं जो उपयोगकर्ता को उनके दस्तावेज़ को आकर्षक और संरचित बनाने में मदद करते हैं।
  • डिजाइन टूल्स: पेजमेकर में विभिन्न डिजाइन टूल्स उपलब्ध होते हैं जो उपयोगकर्ता को उनके दस्तावेज़ को संपादित और विसुअलीज करने में मदद करते हैं। इनमें चित्र संपादन टूल, शेप टूल और टेक्स्ट बॉक्स टूल शामिल हैं।
Pagemaker के मेनू बार

पेजमेकर में विभिन्न मेनू बार होते हैं, जो उपयोगकर्ता को विभिन्न विकल्पों और फ़ंक्शनों तक पहुँच देते हैं। निम्नलिखित हैं पेजमेकर में मौजूद मेनू बार:

  • फ़ाइल: यह मेनू बार उपयोगकर्ता को दस्तावेज़ संग्रहण, नया दस्तावेज़ बनाना, दस्तावेज़ खोलना और इसे अन्य फ़ाइल स्वरूपों में निर्यात करने जैसे पीडीएफ आदि के लिए सक्षम बनाता है।
  • संपादन: इस मेनू बार में उपयोगकर्ता को टेक्स्ट संपादन के लिए विभिन्न फंक्शनों की उपलब्धता होती है। इसमें कट, कॉपी, पेस्ट, डिलीट, फाइंड, रिप्लेस, और फ़ोरमेटिंग शामिल होते हैं।
  • वस्तु: इस मेनू बार में उपयोगकर्ता को अपने दस्तावेज़ में विभिन्न वस्तुओं को सम्मिलित करने के लिए उपयोगी फंक्शनों की उपलब्धता होती है। इसमें फोटो, आर्ट्स, शेप्स, टेक्स्ट बॉक्स और अन्य वस्तुएं शामिल होती हैं।
Pagemaker टूल बार के Tools

पेजमेकर में टूल बार में उपयोगकर्ता को विभिन्न फंक्शनों और टूलों की उपलब्धता होती है जो दस्तावेज़ संपादन और बनाने में सहायता करती हैं। निम्नलिखित हैं पेजमेकर में उपलब्ध टूल बार के टूल्स:

टेक्स्ट टूल: इस टूल की मदद से उपयोगकर्ता अपने दस्तावेज़ में टेक्स्ट को संपादित कर सकते हैं। इसमें फॉन्ट, फ़ॉन्ट साइज, रंग, ग्रेडिएंट, बोल्ड, इटैलिक और अन्य स्वरूपों के लिए विभिन्न विकल्प होते हैं।

  • शेप टूल: यह टूल उपयोगकर्ता को विभिन्न आकृतियों जैसे लाइन, वृत्त, चतुर्भुज, त्रिभुज, तार, और अन्य शेप बनाने के लिए उपलब्ध होता है।
  • पेंसिल टूल: इस टूल की मदद से उपयोगकर्ता एक फ्रीहैंड आकृति बना सकते हैं।
  • अद्धबध्ध टूल: इस टूल की मदद से उपयोगकर्ता अपने दस्तावेज़ में अद्धबध्ध कर सकते हैं,

Pagemaker के संस्करण

पेजमेकर कई संस्करणों में उपलब्ध है। नीचे पेजमेकर के कुछ प्रमुख संस्करणों का उल्लेख किया गया है:

PageMaker 1.0: 1985 में रिलीज़ किया गया। यह एक वर्गीकृत लेआउट प्रोग्राम था जो केवल Apple Macintosh के लिए उपलब्ध था।

PageMaker 2.0: 1987 में रिलीज़ किया गया। इस संस्करण में पहली बार कलर फोटोस को समर्थित किया गया था। यह भी Macintosh के लिए उपलब्ध था।

PageMaker 3.0: 1990 में रिलीज़ किया गया। यह संस्करण Adobe के द्वारा प्रदान किया गया था। इसमें कम्प्यूटर ग्राफिक्स का समर्थन था जो उपयोगकर्ताओं को उनके लेआउट को बेहतर बनाने की अनुमति देता था।

PageMaker 4.0: 1992 में रिलीज़ किया गया। इस संस्करण में उपयोगकर्ताओं को अधिक समर्थित टेक्स्ट फॉरमेटिंग विकल्प और अधिक फ़ोंट विकल्प थे।

PageMaker 6.0: 1995 में रिलीज़ किया गया।

FAQ’s

Q: पेजमेकर क्या है?
A: पेजमेकर एक लेआउट एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को प्रचलित दस्तावेज़ों और मांग पत्रों को तैयार करने में मदद करता है।

Q: पेजमेकर कौन सी कंपनी द्वारा विकसित किया गया है?
A: पेजमेकर Adobe Systems Inc. द्वारा विकसित किया गया था।

Q: पेजमेकर के बाद अन्य एप्लिकेशन लेआउट के लिए उपलब्ध हैं?
A: हां, वर्तमान में Adobe InDesign, QuarkXPress और Microsoft Publisher जैसी कई अन्य लेआउट एप्लिकेशन उपलब्ध हैं।

Q: क्या पेजमेकर मुफ्त है?
A: नहीं, पेजमेकर मुफ्त नहीं है।

Q: पेजमेकर के लिए कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम समर्थित हैं?
A: पेजमेकर केवल Macintosh और Windows ऑपरेटिंग सिस्टमों के लिए समर्थित है।

Q: पेजमेकर में कौन से फ़ाइल फॉर्मेट समर्थित हैं?
A: पेजमेकर में अनुकूलित कई फ़ाइल फॉर्मेट समर्थित हैं जैसे PMD, EPS, PDF, TIFF, JPEG और BMP।

Q: क्या पेजमेकर में फोटो एडिटिंग के लिए उपकरण होते हैं?
A: हां, पेजमेकर में फोटो एडिटिंग के लिए उपकरण उपलब्ध होते हैं

तो दोस्तों आपसे उम्मीद करते है की हमारा ये पेजमेकर क्या है आप को जरूर पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने आप को इसकी पूरी जानकरी दी है को आप आपने दोस्तों के साद भी जरूर शेयर करे

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular