Friday, September 22, 2023
HomeComputer & Technology404 Error क्या है और क्यों आता है ?

404 Error क्या है और क्यों आता है ?

404 Error क्या है –हेलो दोस्तों आज हम आपको 404 Error क्या है इसके के बारें में बताएँगे।Error 404 एक HTTP स्टेटस कोड होता है जो एक वेबसाइट पर पृष्ठ या संसाधन नहीं मिलने की सूचना देता है।

404 Error क्या है?

404 Error क्या है –404 एरर एक इंटरनेट प्रोटोकॉल है जो वेब सर्वर द्वारा उपलब्ध न होने पर जब वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता का अनुरोध पूरा नहीं कर पाता है तो दिखाई देता है। यह एक HTTP स्टेटस कोड होता है जो यह दर्शाता है कि वेब सर्वर अनुरोधित वेब पृष्ठ को नहीं ढूंढ पा रहा है। यह Erorr मौजूद न होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि वेब पृष्ठ को हटा दिया गया हो, या फिर यह नाम बदल दिया गया हो। इसके अलावा, यदि सर्वर उपलब्ध नहीं होता है तो भी 404 एरर दिखाई देता है।




404 Erorr क्यों आता है ?

404 Erorr का सबसे सामान्य कारण होता है कि वेब सर्वर अनुरोधित वेब पृष्ठ को नहीं ढूंढ पा रहा है। यह कुछ कारणों की वजह से हो सकता है, जैसे कि:

  • वेब पृष्ठ हटा दिया गया हो – यदि वेब पृष्ठ को हटा दिया गया है तो सर्वर को उसे ढूंढने में असमर्थता होती है और इस Erorr का कारण बनती है।
  • वेब पृष्ठ का URL बदल दिया गया हो – जब किसी वेब पृष्ठ का URL बदल दिया जाता है तो उसे नए URL पर स्थानांतरित करना आवश्यक होता है। इस प्रक्रिया में अगर सर्वर नए URL को ढूंढने में असमर्थ होता है तो 404 Erorr दिखाई देती है।
  • सर्वर उपलब्ध नहीं होता है – कभी-कभी सर्वर तक अनुरोध पहुंचाने में विफल हो जाता है, जो इस Erorr का कारण बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक – जब कुछ बड़ा इवेंट होता है जिसे लोग देखना चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक से सर्वर असमर्थ हो सकता है और उत्तर नहीं दे पाता है,जिससे 404 Erorr दिखाई देती है।

404 Erorr आने क्या कारण है?

404  Erorr आने के कुछ सामान्य कारण हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • वेब पेज हटा दिया गया है: यदि वेब पेज को हटा दिया गया है, तो वह सर्वर पर नहीं होगा और सर्वर Erorr को देखकर उसे इंटरनेट उपयोगकर्ता को वापस 404 Erorr देगा।
  • वेब पेज का URL बदल दिया गया है: यदि वेब पेज का URL बदल दिया गया है और इसे नए URL पर स्थानांतरित नहीं किया गया है, तो सर्वर Erorr देगा।
  • अवैध URL: यदि उपयोगकर्ता अवैध URL दर्ज करता है जो सर्वर पर उपलब्ध नहीं होता है, तो सर्वर उत्तर में 404 Erorr देगा।
  • अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक: जब अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक होता है तो सर्वर काम नहीं कर पाता है और उसे उत्तर नहीं दे पाता है, जिससे 404 Erorr आती है।
  • अप्रचलित या अमान्य लिंक: कुछ वेब पेज लंबे समय तक अप्रचलित हो जाते हैं और जब उपयोगकर्ता उन्हें खोलने का प्रयास करते हैं, तो सर्वर उत्तर में 404 Erorr देता है।

404 Error को कैसे ठीक करें

404 Error क्या है –404 Erorr को ठीक करने के लिए निम्नलिखित कार्रवाई की जा सकती है:

  • सही URL पता लगाएं: यदि वेब पेज हटा दिया गया है, तो एक नए या अन्य URL पर उसे स्थानांतरित करना होगा। अगर URL बदल गया है, तो उसे सही URL पर स्थानांतरित करना होगा।
  • लिंक ठीक करें: यदि वेबसाइट में अमान्य या अप्रचलित लिंक हों तो उन्हें ठीक करना होगा।
  • सर्वर में Erorr ठीक करें: सर्वर में Erorr होने पर, संभवतः सर्वर कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों की समीक्षा की जा सकती है और उन्हें सही ढंग से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • रेडायरेक्ट का उपयोग करें: यदि पुराने URL को नए URL पर स्थानांतरित करना हो तो, उपयोगकर्ताओं को पुराने URL से नए URL पर रेडायरेक्ट करना चाहिए।
  • वेब पेज को अवैध से बचाएं: वेब पेज में कोई अवैध कोड न हो जैसे कि HTML Erorr या अन्य कोड Erorrयां जो ट्रैफ़िक को रोक सकती हैं।
  • इन कार्रवाइयों का उपयोग करके, 404 Erorr को ठीक किया जा सकता है।

404 Error से रैंकिंग पर क्या प्रभाव पड़ता है?

Error 404 के द्वारा संदेश दिया जाता है कि संबंधित वेब पृष्ठ उपलब्ध नहीं हैं। यह यहाँ तक ​​कि जब गूगल बॉट वेबसाइट का अनुसरण करता है, तो उसे यह संदेश दिखाई देता है। यदि आपकी वेबसाइट पर बहुत सारे 404 Erorr होते हैं तो गूगल के अनुसार, यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

गूगल जैसे खोज इंजन उपयोगकर्ताओं के द्वारा खोजने वाले पेज की गुणवत्ता को मापने के लिए विभिन्न मापदंडों का उपयोग करते हैं, जिसमें समय लोड करने की गति, उपयोगकर्ता अनुभव, सामग्री गुणवत्ता और संबंधितता शामिल हैं। यदि आपकी वेबसाइट में बहुत सारे 404 Erorr होते हैं तो इससे आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता प्रभावित होती है, जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को अस्थिर बना सकता है।

इसलिए, अपनी वेबसाइट से 404 Erorr को दूर करना एक बेहद महत्वपूर्ण कार्य होता है।

कैसे पता करें कि वेबसाइट पर Error 404 है या नहीं?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट पर Error 404 है या नहीं, तो निम्न चरणों का पालन करें:

  • इन्टरनेट ब्राउज़र खोलें और अपनी वेबसाइट के URL का पता लगाएं।
  • वेबसाइट लोड होने के बाद, यदि आपकी वेबसाइट पर कोई सामग्री नहीं होती है और एक सफेद पृष्ठ पर “404 Error” या “Page Not Found” का संदेश दिखाई देता है, तो यह आपकी वेबसाइट पर 404 Erorr है।
  • यदि आपकी वेबसाइट पर अधिकतम संख्या में 404 Erorr हैं, तो आप वेबसाइट के Google Search Console में लॉग इन कर सकते हैं और “Coverage” टैब में जाकर वहां 404 Erorrयों की रिपोर्ट देख सकते हैं।
    इस तरह से आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर 404 Erorr का पता लगा सकते हैं और इसे ठीक करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular