Thursday, February 29, 2024
HomeComputer & TechnologyTEC Certification Course क्या हैं ? Registration कैसे करें

TEC Certification Course क्या हैं ? Registration कैसे करें

TEC Certification Course क्या है, CSC TEC क्या हे और TEC Registration कैसे करें? TEC Certification Course Kya Hai ? TEC Certificate Registration कैसे करें :- If आप एक CSC Center खोलना चाहते है तो आपके पास TEC Certificate होना जरुरी हे। TEC Certification Course क्या है आवेदन करने के लिए TEC Certificate number आवश्यक होता हे। तो इस पोस्ट में हम CSC TEC Certificate क्या हे , TEC Certificate Number क्या होता हे , CSC TEC Registration कैसे करे, TEC Registration Fees कितनी है ये सब देखेंगे. तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं |

TEC Certification Course क्या हैं ? What is Tec certificate in Hindi

TEC  एक Certification Course है। यदि आप एक वीएलई (VLE) बनना या एक सीएससी (CSC) केंद्र खोलना चाहते हैं, तो आपको TEC Certification Course को पूरा करना आवश्यक है। इस Course में सीएससी द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। यह Course सभी सीएससी वीएलई और नागरिकों के लिए है, जो प्रमाणित वीएलई बन सकते हैं।

TEC Course में नागरिकों को कंप्यूटर, इंटरनेट, सीएससी सेवाएं और अन्य डिजिटल प्रौद्योगिकियों का ज्ञान प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, आपको काम करने और लोगों के साथ संवाद करने का तरीका और लोगों के साथ सही तरीके से काम करने की जानकारी भी दी जाती है। इससे आर्थिक, शैक्षिक और सामाजिक विकास का संभावित होता है। टेलीसेंटर (Telecentre) उद्यमी लगभग हर देश में मौजूद होते हैं, जबकि भारत में इसे कॉमन सर्विसेज सेंटर (CSC) के नाम से जाना जाता है।

TEC Certificate कैसे मिलेगा?

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स में कुल 10 असाइनमेंट होते हैं। ये सब assignment clear करने के बाद आपको final Exam देना पडेगा। Final Exam में पास करने के बाद आपको TEC Certificate मिलता हे।

TEC Certificate Number क्या होता हैं?

जब आप TEC Certification कोर्स के फाइनल एग्जाम में सफल होते हैं, तो आपको CSC से TEC सर्टिफिकेट प्राप्त होता है, जिसमें एक यूनिक नंबर होता है। इसे टेक सर्टिफिकेट नंबर कहा जाता है। आमतौर पर, TEC कोर्स के रजिस्ट्रेशन नंबर ही सर्टिफिकेट नंबर के रूप में प्रयोग किया जाता है, और CSC VLE के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको टेक सर्टिफिकेट नंबर को भरना होता है।

CSC TEC Registration Process कैसे करें

TEC Certification Course क्या है , TEC Online Registration के लिए आपको सबसे पहले TEC की वेबसाइट http://www.cscentrepreneur.in/ पर जाना होता हैं। जहाँ आपको  एक फॉर्म भरना होता हैं।

  • सबसे पहले Login With US पर क्लिक करे।
  • CCE Public Users पर जा कर Register पर क्लिक करे।
  • Personal Details भरे। (Name, Father Name, Address, DOB, Gender etc.)
  • अपना मोबाइल नंबर और ईमेल Id भरे।
  • अपनी एक नई फोटो अपलोड करे ( जो 50 Kb के अंदर हो और JPG/PNG Format में हो।
  • अब आपको TEC Registration Fees का Online Payment करना होगा।

TEC कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी लगती है?

TEC कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस 1480 रूपये है ये फीस CSC के द्वारा निर्धारिता की गयी है और यह फीस नॉन Refundable है मतलब कि एक बार फीस का पेमेंट करने के बाद फीस वापस नहीं की जाएगी.

TEC Registration Eligibility Criteria For VLE

  • वैध VID (Aadhaar Virtual ID) और पैन नंबर होना चाहिए।
  • वीएलई को 18 वर्ष से अधिक आयु का एक गांव का युवा होना चाहिए।
  • TEC Number आवेदन करने के लिए केवल बही व्यक्ति पात्र है जिनका जन्म 1990 के बाद हुआ है।
  • VLE को किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से 10 वीं स्तर की परीक्षा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के रूप में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • वीएलई को स्थानीय बोली पढ़ने और लिखने में धाराप्रवाह होना चाहिए और अंग्रेजी भाषा का बुनियादी स्तर का ज्ञान भी होना चाहिए।
  • बुनियादी कंप्यूटर कौशल में पूर्व ज्ञान एक पसंदीदा लाभ होगा।
  • VLE को सामाजिक परिवर्तन का प्रमुख चालक बनने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित किया जाना चाहिए और अपने कर्तव्यों को अत्यंत समर्पण और ईमानदारी के साथ फैलाना चाहिए।
  • CSC पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड होना चाहिए।

TEC Certificate के आवश्यक Documents

  • आवेदक का फोटो
  • उच्चतम शैक्षिक प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि
  • पहचान का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • Cancelled cheque
  • पैन कार्ड कॉपी
  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • ईमेल आइडी
  • बैंक पासबुक

पहली बार CSC TEC Login कैसे करे

TEC Certification Course क्या है TEC Fees का Online पेमेंट करने के बाद आपको एक नंबर मिलता है जो की आपका User Name होता है और पासवर्ड आपका मोबाइल नंबर होता है जो अपने TEC Registration फॉर्म को भरते समय दिया होता हैं। अब आप सबसे पहले Login With US पर क्लिक करे। और CCE Public Users पर जा कर Login पर क्लिक करे। जहाँ आप अपना User-name और Password से TEC Login कर सकते हैं।

TEC Username and Password Not Received क्या करें?

अगर अपने Tec का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर लिया हैं और अभी तक आपको उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड प्राप्त नही हुआ हैं तो ऐसे में आप http://www.cscentrepreneur.in/forgetpassword Forget Password पर click करके अपने पंजीकृत Mobile Number को दर्ज करना होगा उसके बाद आपको SUBMIT पर click करना हैं।

ऐसा करने पर नया User ID और Password आपके Register mobile number पर Send कर दिया जायेगा। यदि आपको अभी भी यूजर ID और password नहीं मिला हैं तो अब आपको 24 से 48 घंटो तक का इंतिजार करना होगा।

TEC Name, Photo, Date Of Birth, Correction कैसे करें?

यहाँ पर मैं आपको बताना चाहता हूँ कि जब आप अपना TEC का Registration करे तो कृपया अपनी details को अपने Aadhaar Card के अनुसार ही भरें क्युकी एक बार Details Submit होने के बाद सुधार का कोई विकल्प नहीं हैं और अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड detials सामान्य होनी चाहिए जिससे CSC Registration करते समय कोई समस्या न हो।

TEC Certificate Download कैसें होगा?

TEC Registration सफलतापूर्वक होने के बाद आपको सबसे पहले 10 Assessments को पास करना होगा उसके बाद आपको Final Exam देना होगा जोकि Online होता हैं अगर आप Final exam सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो आपको अपने TEC Portal पर Certifiicate Download का option दिखाई देगा जिस पर click करके आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

CCE TEC User Name से CSC Apply कर सकते हैं या नहीं?

जब आप CCE के रूप में TEC में Registration करते हैं तो वहाँ आपको एक User ID और Password दिया जाता हैं जिसकी सहायता से आप अपने TEC पोर्टल को Login करते हैं यहाँ जो User ID दी जाती है वही आपका TEC Certifiicate Number होता हैं जिसकी सहायता से आप CSC के लिए online Apply कर सकते हैं।

FAQs TEC Certification Course क्या हैं ? TEC Certificate Registration कैसे करें


TEC का क्या मतलब है?

यह एक कोर्स है TEC का पूर्ण रूप Telecentre Entrepreneur Course (TEC) इस कोर्स के तहत आवेदक को csc के तहत काम करने की ट्रैनिंग दी जाती है

क्या TEC पंजीकरण करने के लिए कोई शुल्क देना होता है?

हाँ! जो भी लोग TEC Certificate प्राप्त करने के लिए TEC रेजिस्ट्रैशन करना चाहते हैं है उन्हें यह कोर्स पूरा करने के लिए इसकी फीस जमा करनी होती है

क्या CSC registration करने के लिए TEC number होना अनिवार्य है?

हाँ! जेस की आप सभी जानते हैं की अब CSC पंजीकरण केवल तीन तरीकों से हो सकता है VLE Code, TEC Number ओर SHG Code तो इस तरह अब कोई भी अगर एक CSC केंद्र खोलना चाहता है तो उसे TEC Code के लिए TEC registration करना ही होगा।

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स मैं कोन अप्लाइ कर सकता है?

देश का कोई भी नागरिक इस ट्रेनिंग कोर्स को कर सकता हैं भले ही वह CSC केंद्र खोलना चाहता हो अथवा नहीं

टीईसी रजिस्ट्रैशन फीस कितनी हैं?

TEC registration प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 1500 रुपये जमा करने होते हैं

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular