Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyMicrosoft का Popular Software कौन सा है?

Microsoft का Popular Software कौन सा है?

Microsoft का Popular Software कौन सा है-माइक्रोसॉफ्ट एक अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, इंटरनेट सेवाएं और अन्य टेक्नोलॉजी उत्पादों का विकास और विपणन करती है। इसका मुख्यालय वाशिंगटन स्थित है और यह वर्ष 1975 में बिल गेट्स और पॉल एलेन द्वारा स्थापित किया गया था।

Reference From Jugadme
Website Development Services, Article Writing
WhatsApp +91 92892 62048

माइक्रोसॉफ्ट के उत्पादों में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर सुइट, एक्सबॉक्स गेमिंग कंसोल, सर्च इंजन और क्लाउड कम्प्यूटिंग सेवाएं शामिल हैं। इसके साथ-साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने भी कई अन्य कंपनियों को खरीदा है, जिनमें लिंकेडइन, स्काइप और गितहब शामिल हैं।

Other Link:- 

माइक्रोसॉफ्ट का पॉपुलर प्रोग्राम क्या है

माइक्रोसॉफ्ट का सबसे पॉपुलर प्रोग्राम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर को संचालित करता है और उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर पर अन्य सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में मदद करता है।

विंडोज के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर सुइट भी बहुत पॉपुलर है जो शामिल होता है – वर्ड, एक्सेल, पावरप्वाइंट, एक्सेस, आउटलुक और अन्य उपकरण। इसके अलावा, विंडोज मीडिया प्लेयर, इंटरनेट एक्सप्लोरर, एज ब्राउज़र, विजुअल स्टूडियो और एक्सबॉक्स लाइव जैसे अन्य माइक्रोसॉफ्ट उत्पाद भी हैं।



Windows Server क्या है

Windows Server एक माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है जो सर्वर कम्प्यूटर पर चलाया जाता है। इसका उद्देश्य विभिन्न नेटवर्क सेवाओं के लिए एक विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम प्रदान करना होता है जो नेटवर्क सिक्योरिटी, फ़ाइल शेयरिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, वेब सर्विस और अन्य सेवाओं के लिए विशेष तकनीकी समर्थन प्रदान करता है।

Windows Server का उपयोग विभिन्न व्यावसायिक संगठनों में किया जाता है जैसे कि कॉर्पोरेट कम्पनियों, शिक्षा संस्थानों, अस्पतालों और अन्य संगठनों में। Windows Server के विभिन्न संस्करण उपलब्ध हैं जिनमें Windows Server 2019, Windows Server 2016, Windows Server 2012 और अन्य शामिल हैं।

Microsoft Office क्या है

Microsoft Office एक सॉफ्टवेयर सुइट है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है। यह विभिन्न उपकरणों का समूह है जो वार्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन, डेटाबेस, ईमेल, नोट्स और अन्य समान कार्यों को संभव बनाते हैं।

मुख्य उपकरण शामिल हैं:

  • Microsoft Word: एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसका उपयोग डॉक्युमेंट बनाने, संपादित करने और स्टाइलिंग करने के लिए किया जाता है।
  • Microsoft Excel: एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जो नंबर्स को संगठित करने, गणनाओं करने और चार्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • Microsoft PowerPoint: एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है जिसका उपयोग स्लाइड शो बनाने और प्रदर्शन करने के लिए किया जाता है।
  • Microsoft Access: एक डेटाबेस प्रोग्राम है जो डेटाबेस बनाने, संपादित करने और व्यवस्थित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • Microsoft Outlook: एक ईमेल प्रोग्राम है जो ईमेल, कैलेंडर, टास्क लिस्ट और संदेशों को संगठित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Windows Client क्या है?

  • Windows Client, जिसे पहले “Windows Desktop” भी कहा जाता था, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का एक संस्करण है जो एक पीसी (Personal Computer) में इंस्टॉल किया जाता है। यह एक GUI (Graphical User Interface) आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो माउस, कीबोर्ड और अन्य हार्डवेयर उपकरणों का समर्थन करता है।
  • Windows Client का उपयोग विभिन्न कार्यों जैसे ईमेल, वेब ब्राउज़िंग, ऑफिस कार्य, गेमिंग आदि के लिए किया जाता है। Windows Client संस्करणों में विभिन्न फीचर और ऐप्स होते हैं जो उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक बनाते हैं। इनमें Windows 10, Windows 8.1, Windows 7, Windows Vista, और Windows XP शामिल हैं।
  • Windows Client संस्करण आमतौर पर घरेलू उपयोग के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं जो इंटरनेट सर्फिंग, मल्टीमीडिया संग्रहण, संचार, एंटरटेनमेंट और गेमिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं।

Windows Explorer क्या है?

Windows Explorer एक फ़ाइल प्रबंधन एप्लिकेशन है जो Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ शामिल होता है। इसे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की एक मुख्य विंडो समायोजक एप्लिकेशन के रूप में भी जाना जाता है। यह एक फ़ाइल सिस्टम के रूप में फंक्शन करता है जो आपको अपने कंप्यूटर में स्थित फ़ाइलों को नेविगेट करने और उन्हें संशोधित करने की अनुमति देता है।

Windows Explorer में आप अपने सिस्टम के फ़ाइल और फ़ोल्डर की सूची को देख सकते हैं, जो आपको फ़ाइलों को खोजने, फ़ोल्डर बनाने, फ़ाइलों को कॉपी या मूव करने, फ़ाइलों को हटाने, फ़ाइलों को रीनेम करने, फ़ाइलों को उनके संगठन तंत्र के आधार पर सॉर्ट करने आदि करने में मदद करता है। Windows Explorer में आप फ़ाइलों को व्यू करने के लिए विभिन्न मोड भी चुन सकते हैं, जिनमें आपको फ़ाइलों को आईकॉन, टाइल्स, डिटेल्स और थंबनेल आदि के रूप में देख सकते हैं।




SQL Server क्या है?

SQL Server एक रिलेशनल डेटाबेस प्रणाली है, जो Microsoft द्वारा विकसित की गई है। यह Microsoft Windows और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। SQL Server एक प्रोफेशनल डेटा संचयन, प्रबंधन, और विश्लेषण प्रणाली है, जिसका उपयोग विभिन्न विषयों पर आधारित एप्लिकेशन विकसित करने के लिए किया जाता है।

SKYPE क्या है?

Microsoft का Popular Software कौन सा है-Skype एक ऑनलाइन संचार एप्लिकेशन है जो दुनियाभर में लोगों को वीडियो और वॉयस कॉल करने देता है। इसके साथ ही, यह चैट और फ़ाइल साझा करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। Skype मुक्त और सदस्यता आधारित दोनों रूपों में उपलब्ध है। इसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन पर उपयोग किया जा सकता है। Skype में वीडियो और ऑडियो कॉल के लिए एक माइक्रोफ़ोन, वेबकैम या स्मार्टफोन कैमरा आवश्यक होता है।

Exchange Server क्या है?

Exchange Server Microsoft Corporation द्वारा विकसित एक ईमेल सर्वर प्लेटफॉर्म है जो कंपनी या संगठन के लिए ईमेल, कैलेंडर, टास्क और कांटैक्ट जैसी सेवाएं प्रदान करता है। यह एक स्वतंत्र सर्वर एप्लिकेशन होता है जो विभिन्न नेटवर्क प्रोटोकॉल जैसे Microsoft Exchange ActiveSync, POP3, IMAP और web-based Outlook Access का समर्थन करता है।

Exchange Server उच्च सुरक्षा, निरंतर उपलब्धता, टीमवर्किंग, ईमेल परबंधन, कैलेंडर और संगठित काम के लिए उपयोग किया जाता है। यह संगठन के भीतर विभिन्न विभागों और उनके कार्यों को आसान बनाने में मदद करता है और सहयोग को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही, Exchange Server विभिन्न स्तरों की शक्ति के साथ उपलब्ध होता है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उनके कार्य को समायोजित करने में मदद करता है।

Visual Studio and Other Developer Tools क्या है?

Visual Studio और अन्य डेवलपर टूल्स Microsoft Corporation द्वारा विकसित एक सॉफ्टवेयर टूल है जो डेवलपर्स को विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन, वेब ऐप्स, मोबाइल ऐप्स, गेम डेवलपमेंट, डेटाबेस डेवलपमेंट, एपीआई डेवलपमेंट, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, और मशीन सीखने जैसे क्षेत्रों में सक्षम बनाता है।

  • Visual Studio एक एकीकृत डेवलपमेंट वातावरण (IDE) है जो विभिन्न डेवलपर टूल जैसे कोड एडिटर, डीबगिंग टूल, ग्राफिकल डिज़ाइनर, टेस्टिंग टूल और संस्करण नियंत्रण टूल जैसी सेवाएं प्रदान करता है। इसके साथ ही, Microsoft और अन्य डेवलपर टूल जैसे .NET Framework, Azure, SQL Server, Xamarin, और Unity भी उपलब्ध हैं जो डेवलपर्स को उनके काम को आसान बनाने में मदद करते हैं।
  • ये टूल्स डेवलपमेंट और टेस्टिंग के लिए विभिन्न फीचर्स, प्लेटफ़ॉर्म और भाषाएं समर्थित करते हैं जो डेवलपर्स को उनकी पसंदीदा टेक्नोलॉजी का उपयोग करने में सक्षम बनाते हैं।

SharePoint Server क्या है?

SharePoint Server Microsoft Corporation द्वारा विकसित एक वेब एप्लिकेशन है जो विभिन्न संगठनों में सहयोग और डेटा साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। यह एक सुरक्षित और उपयोगकर्ता अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न क्षेत्रों में संगठनों को उनके काम को संगठित रूप में रखने में मदद करता है।

SharePoint Server एक केंद्रीय स्थान है जहाँ उपयोगकर्ता अपने दस्तावेज़, टेम्पलेट, फ़ाइलें, फोटो और वीडियो साझा कर सकते हैं। यह साझा करने की फ़ीचर्स के साथ-साथ स्थान और ऐसे लोगों के बीच संचार को भी सुगम बनाता है जो संगठन की अंतर्निहित संरचना को बनाए रखने में मदद करते हैं।

SharePoint Server में उपयोगकर्ता अनुमतियां, वर्कफ़्लो, अनुग्रह, निर्देशिकाएं, वेब पार्ट्स, वेब पेज्स और टेम्पलेट्स जैसे फ़ीचर्स होते हैं जो उनके डेटा साझा करने और उनके काम को संगठित रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, Microsoft Power Apps और Power Automate जैसे अतिरिक्त टूल्स भी उपलब्ध हैं।

Windows Small Business Server क्या है?

Windows Small Business Server (SBS) Microsoft Corporation द्वारा विकसित एक सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम है जो छोटे व्यवसायों और संगठनों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक समाधान है जो न केवल संगठन की सुरक्षा और संचार की जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि स्थानीय नेटवर्क पर साझा संग्रहण और एप्लिकेशनों के लिए भी समर्पित है।

SBS में विभिन्न टूल्स शामिल होते हैं जैसे कि Microsoft Exchange Server, SharePoint Server, Windows Server Update Services (WSUS), Remote Web Workplace, Windows Live OneCare आदि जो संगठन को अपने संचार, डेटा साझा करने और सुरक्षा की जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं।

Windows Small Business Server के अंतिम संस्करण, SBS 2011, में Windows Server 2008 R2, Microsoft Exchange Server 2010 SP1, SharePoint Foundation 2010, Windows Software Update Services 3.0 SP2 और Windows Live OneCare for Server शामिल होते हैं। इसका उपयोग संगठन के सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम को समर्थित करने और संगठन की सुरक्षा और संचार की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

 

RELATED ARTICLES
5 5 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular