Saturday, June 22, 2024
HomeComputer & TechnologyBootstrap क्या है और क्या काम करता है ?

Bootstrap क्या है और क्या काम करता है ?

Bootstrap क्या है-हेलो दोस्तों आज हम आपको Bootstrap के बारें में बताएँगे यह एक open-source CSS framework है, जो वेब डेवलपमेंट के लिए उपयोग किया जाता है।

Bootstrap क्या है?

Bootstrap क्या है-Bootstrap एक open-source front-end framework है, जिसका उद्देश्य responsive, mobile-first web pages और web applications के लिए design करना है। इसका प्रयोग, HTML, CSS और JavaScript के लिए reusable UI components के साथ तेजी से responsive web pages बनाने के लिए किया जाता है। Bootstrap में सभी प्रमुख UI components, layout options, और pre-built CSS classes शामिल हैं, जो आपको दूसरी CSS framework की तुलना में तेजी से और सुविधाजनक वेब पेज बनाने में मदद करते हैं।


Bootstrap का इतिहास

  • Bootstrap का विकास Twitter, Inc. के एक ट्विटर इंजीनियर, Mark Otto और Jacob Thornton द्वारा 2010 में शुरू किया गया था। उन्होंने इसे अपने आंतरिक project के लिए बनाया था, ताकि वे अपनी वेब development कार्यवाहियों को आसान बना सकें।
  • बाद में, वे इसे open-source project के रूप में release किया गया था जो कि बहुत जल्द से बहुत लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया। Bootstrap 2, 2012 में release हुआ, जो कि पहले से भी अधिक feature-rich था।
  • Bootstrap 3, 2013 में release हुआ, जो mobile-first approach और flat design को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था। इससे पहले, bootstrap 2 में, design में gradient विस्तार के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।
  • Bootstrap 4, 2018 में release हुआ, जो responsive design, flexbox, grid system और Sass support को शामिल करता है।
  • Bootstrap 5, 2021 में release हुआ, जो jQuery dependency से पूरी तरह से मुक्त है और Vanilla JavaScript में लिखा गया है। इसमें नए features शामिल हैं, जैसे कि utility classes, responsive font sizing, और CSS custom properties का समर्थन इसे प्राप्त है।

Bootstrap क्या काम करता है ?

Bootstrap क्या है-Bootstrap एक front-end framework है, जो responsive, mobile-first web pages और web applications के लिए design करने के लिए उपयोग किया जाता है। Bootstrap एक set of pre-built HTML, CSS, और JavaScript components, templates, और stylesheets का संग्रह होता है, जो वेब development को तेज, सुविधाजनक और अनुकूल बनाता है।

Bootstrap का उपयोग करके, आप आसानी से responsive, mobile-friendly websites बना सकते हैं। Bootstrap के अनेक components शामिल होते हैं, जैसे कि navigation bars, forms, buttons, typography, modals, alerts, और carousels। इसके अलावा, Bootstrap का grid system भी शामिल होता है, जो समर्थित devices के आकारों के अनुसार अनुकूलन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Bootstrap में अन्य features भी शामिल होते हैं, जैसे कि responsive typography, reusable classes, JavaScript plugins, और customizing options। Bootstrap के इस सेट ऑफ components और features के साथ, आपको अपनी वेबसाइट को तेजी से और सुविधाजनक तरीके से डिज़ाइन करने में मदद मिलती है।

Bootstrap क्यों उपयोग किया जाता है ?

Bootstrap का उपयोग front-end web development में किया जाता है। यह एक open-source framework है, जो वेब development को आसान बनाता है और responsive, mobile-friendly websites बनाने में मदद करता है।

Bootstrap का उपयोग कई कारणों से किया जाता है, जैसे कि:

  • तेजी: Bootstrap में pre-built components और stylesheets होते हैं, जो वेब development को तेज बनाते हैं। इससे वेबसाइट के निर्माण में समय कम लगता है और आप संसाधनों को कम खर्च करते हुए अधिक project पर काम कर सकते हैं।
  • रिप्यूसिव डिज़ाइन: Bootstrap का grid system और pre-built components, responsive डिज़ाइन के लिए अनुकूल होते हैं। इससे, आपकी वेबसाइट सभी devices पर सही रूप से दिखती है और उपयोगकर्ताओं को अधिकतम उपयोगिता और अनुभव प्रदान करती है।
  • कस्टमाइजेशन: Bootstrap के components और stylesheets को कस्टमाइज करना आसान होता है, इससे आप अपनी वेबसाइट के लिए एक unique लुक बना सकते हैं।
  • समर्थन: Bootstrap एक लोकप्रिय framework है जिसका उपयोग करने वाले लाखों वेब डेवलपर होते हैं। यह आपको समर्थन और समुदाय से संबंधित संसाधनों से लाभ प्राप्त करने की सुविधा देता है।

Bootstrap के Advantage

Bootstrap के कुछ मुख्य फायदे हैं:

  • संगठित और तेज वेब डेवलपमेंट: Bootstrap में pre-built components और stylesheets होते हैं, जो वेब डेवलपमेंट को तेज और संगठित बनाते हैं। इससे वेबसाइट निर्माण में समय बचत होती है और संसाधनों को कम खर्च करते हुए अधिक project पर काम किया जा सकता है।
  • Responsive डिजाइन: Bootstrap का grid system और pre-built components, responsive डिजाइन के लिए अनुकूल होते हैं। इससे, आपकी वेबसाइट सभी devices पर सही रूप से दिखती है और उपयोगकर्ताओं को अधिकतम उपयोगिता और अनुभव प्रदान करती है।
  • कस्टमाइजेशन: Bootstrap के components और stylesheets को कस्टमाइज करना आसान होता है, इससे आप अपनी वेबसाइट के लिए एक unique लुक बना सकते हैं।
  • Cross-browser समर्थन: Bootstrap किसी भी modern browser के साथ संगत है।
  • Open-source: Bootstrap एक open-source framework है, इसलिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं और उसे customize करने के लिए अपनी जरूरतों के अनुसार modify कर सकते हैं।
  • अधिक समर्थन: Bootstrap एक लोकप्रिय framework है जिसका उपयोग करने वाले लाखों वेब डेवलपर होते हैं। यह आपको समर्थन और समुदाय से संबंधित संसाधनों से लाभ प्राप्त करता है।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular