Wednesday, May 29, 2024
HomeComputer & TechnologyGoogle AMP क्या है और क्या काम करता है?

Google AMP क्या है और क्या काम करता है?

Google AMP क्या है-हेलो दोस्तों आज हम Google AMP के बारें में बात करेंगे Google AMP एक तकनीक है जो वेब पेजों को अधिक तेजी से लोड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस तकनीक के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं को वेब पेजों को अपने मोबाइल डिवाइस पर तेजी से लोड करने की अनुमति मिलती है।

Google AMP क्या है?

Google AMP क्या है-Google AMP (Accelerated Mobile Pages) एक तकनीक है जो वेब पृष्ठों को मोबाइल डिवाइसों पर त्वरित रूप से लोड करने में मदद करता है। एएमपी वेब पेज को निम्नलिखित तरीकों से त्वरित बनाने में मदद करता है:

  • कम्प्रेशन करें: AMP वेब पेजों के सभी आवश्यक संसाधनों को निष्कर्षण करता है, जो वेब पृष्ठ को त्वरित बनाने में मदद करता है।
  • अतिरिक्त जावास्क्रिप्ट को हटाएं: एएमपी वेब पृष्ठों का निर्माण अतिरिक्त जावास्क्रिप्ट का उपयोग कम करता है।
  • वेब पेजों को कैश करें: AMP वेब पेजों को रखरखाव मुफ्त के साथ सर्वर पर कैश करता है, जो वेब पृष्ठ को त्वरित बनाने में मदद करता है।

इसलिए, एएमपी वेब पृष्ठों को लोड करने में मोबाइल डिवाइसों के लिए अधिक उपयोगी बनाने में मदद करता है।





Google AMP के उपयोग क्या है?

Google AMP क्या है-Google AMP का उपयोग मोबाइल डिवाइसों पर वेब पृष्ठों को त्वरित रूप से लोड करने में मदद करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, निम्नलिखित कुछ उपयोग हैं:

वेबसाइट स्पीड बढ़ाना: Google AMP वेब पेजों को त्वरित बनाने में मदद करता है जिससे स्पीड बढ़ती है। जब एक उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर जाता है तो उन्हें त्वरित रूप से लोड करने के लिए समय नहीं लगता है जिससे उनके संचार और उपयोग के बिल्ल कम होते हैं।

अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना: Google AMP के द्वारा, आप अधिक ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। Google AMP के बारे में सभी ब्राउज़र के साथ संगत होता है और गूगल सर्च इंजन इसे समर्थित करता है, इसलिए यह आपकी वेबसाइट के विस्तृत उपयोगकर्ता बेस को बढ़ा सकता है।

उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारना: Google AMP वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाता है।

Google एम्प क्या काम करता है?

गूगल एम्प (Accelerated Mobile Pages) एक तकनीक है जो वेब पेजों को तेजी से लोड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस तकनीक के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं को वेब पेजों को अपने मोबाइल डिवाइस पर तेजी से लोड करने की अनुमति मिलती है।

AMP पेज बनाने के लिए, डेवलपर AMP HTML नामक एक संस्करण का उपयोग करते हैं जो बेहद सरल होता है और कम वैश्विक संसाधनों का उपयोग करता है। इसके अलावा, चित्रों, वीडियो और अन्य सामग्री के लिए AMP लाइब्रेरी उपलब्ध है, जो इस सामग्री को संशोधित करने और तेजी से लोड करने में मदद करता है।

AMP पेजों को गूगल खोज में उच्च रैंकिंग दिया जाता है जो उन्हें अधिक दर्शकों तक पहुंच प्रदान करता है। AMP पेजों को अन्य वेब पेजों से भिन्न रूप से चिह्नित करने के लिए, गूगल AMP के लोगो का उपयोग करता है जो उपयोगकर्ताओं को बताता है कि वे एक तेजी से लोड होने वाले पेज पर हैं।

गूगल AMP के Advantage

Google AMP के कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं:

  • त्वरित लोडिंग समय: Google AMP वेब पृष्ठों को त्वरित लोड करने में मदद करता है जो उपयोगकर्ताओं को त्वरित और स्मूद अनुभव प्रदान करता है।
  • खोज रैंकिंग में बेहतरी: Google AMP के उपयोग से आप खोज रैंकिंग में बेहतरी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि Google इसे उच्च प्राथमिकता देता है।
  • मोबाइल SEO के लिए अनुकूल: Google AMP मोबाइल डिवाइस के लिए अनुकूलित है, जो मोबाइल SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सामग्री को कम डेटा में देखें: Google AMP के द्वारा, आप उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री को कम डेटा में देखने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं जो उन्हें समय और पैसे दोनों बचाता है।
  • अधिक ट्रैफिक प्राप्त करें: Google AMP के द्वारा, आप अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट का प्रतिस्पर्धी लाभ बढ़ाता है।
  • उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारना: Google AMP उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारता है।

गूगल AMP के Disadvantdage

गूगल AMP (Accelerated Mobile Pages) के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं:

  • डिजाइन संबंधित सीमाएं: AMP पेज बनाने के लिए डिजाइन में कुछ सीमाएं होती हैं, जो उपयोगकर्ताओं को बाधित कर सकती हैं। यह सामान्य वेब पेजों से भिन्न होता है जिससे उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद के अनुसार सामान्य डिजाइन वाले पेजों की व्यवस्था नहीं मिलती है।
  • जीवंत चित्रों में समस्या: जैसा कि आप जानते होंगे कि AMP पेजों के जीवंत चित्रों का आकार संशोधित होता है जो इसे अधिक तेजी से लोड होने वाला बनाता है। इस प्रकार के चित्रों को बनाने के लिए कुछ निश्चित सीमाएं होती हैं जो कुछ चित्रों को अधिक संपीड़ित बनाने के लिए मजबूर कर सकती हैं।
  • फंक्शनलिटी के संबंध में सीमाएं: AMP पेजों की सामग्री को संशोधित करने में कुछ सीमाएं होती हैं, जो इसे सामान्य वेब पेजों से अलग बनाती है। यह सीमाएं कुछ तृतीय-पक्ष उपकरणों के साथ काम करते समय समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular