Friday, June 14, 2024
HomeBloggingExternal Link क्या है और कैसे लगते है?

External Link क्या है और कैसे लगते है?

External Link क्या है-हेलो दोस्तों आज हम External Link क्या है इसके बारें में बताएँगे External Link एक हैपरटेक्स्ट लिंक होता है जो एक वेब पृष्ठ से दूसरे वेब पृष्ठ पर जाता है। यह दूसरी वेबसाइटों के साथ एक संबंध बनाता है जो सामग्री, जानकारी, उत्पाद या सेवाओं के बारे में होता है।

External Link क्या है?

External Link क्या है-External Link एक वेब पेज होता है जो एक दूसरे वेब पेज से जुड़ा होता है या आप इसे एक ही वेबसाइट के अंतर्गत भी संदर्भित कर सकते हैं। इसे हम आधिकारिक रूप से ‘आउटबाउंड लिंक’ के रूप में भी जानते हैं। इसे आमतौर पर एक आईटेम, इमेज, वीडियो, ऑडियो फ़ाइल या अन्य सामग्री से जोड़ा जाता है जो इस तरह की वेब पृष्ठ का संदर्भ होता है।

एक बहुत बड़ी वेबसाइट होने के कारण, गूगल को उपयोगकर्ताओं को उपयोगी और उपयोगी तलाशने में मदद करने के लिए इन लिंकों का उपयोग किया जाता है। एक बहुत बड़ी संख्या में आउटबाउंड लिंक होने के बावजूद, इनमें कुछ लिंक उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी नहीं होते हैं या नकारात्मक असर डालते हैं।



External Link क्यों देते हैं?

External Link क्या है-External links देने का उद्देश्य वेब पेज पर उपलब्ध जानकारी को विस्तारित करना और पाठकों को विषय से संबंधित और गहन जानकारी के स्रोतों तक पहुंचने में मदद करना होता है। एक बार जब आप एक विषय के बारे में पढ़ लेते हैं तो उस विषय की अधिक जानकारी जानने के लिए आप उस विषय से संबंधित और विस्तृत जानकारी के स्रोतों को जानकारी के लिए देख सकते हैं।

एक और महत्वपूर्ण कारण हो सकता है कि एक वेब पेज जिसे एक लेख या आलेखन के लिए उपयोग किया जाता है, उसमें स्पष्ट नहीं होता है कि उसमें दिए गए आंकड़ों, तथ्यों या विवरणों का स्रोत क्या है। एक समझदार पाठक किसी भी विषय के सम्बंध में सटीक और विश्वसनीय जानकारी की तलाश करता है, और एक बार जब उसे उस स्रोत की जानकारी मिलती है तो वह उस लेख के विश्वसनीयता पर भी अधिक विश्वास करता है।

इसलिए, external links एक वेब पेज को संपूर्ण और विश्वसनीय जानकारी के साथ लोगों तक पहुंचने में मदद करते हैं।

External Link कैसे लगते है?

External link को एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज पर लिंक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जाता है:

  • पहले आपको उस वेब पेज का URL ढूंढना होगा जिसे आप लिंक करना चाहते हैं।
  • फिर आपको वेब पेज के HTML कोड में उस जगह को खोजना होगा जहां आप लिंक जोड़ना चाहते हैं।
  • लिंक बनाने के लिए, आपको एक ‘a’ टैग का उपयोग करना होगा। ‘a’ टैग का उपयोग करके आप टेक्स्ट, चित्र या अन्य सामग्री पर लिंक जोड़ सकते हैं।
  • इसके बाद, आपको ‘a’ टैग के अंदर अपने उस वेब पेज का URL दर्ज करना होगा जिसे आप लिंक करना चाहते हैं। इस तरह से, आप external link को लगा सकते हैं और अन्य वेब पेज पर उस लिंक के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

External Link और Backlink में अंतर

External Link और बैकलिंक दोनों अलग-अलग चीजें होती हैं।

  • External Link एक लिंक होता है जो आपकी वेबसाइट से किसी अन्य वेबसाइट पर जाता है। यह लिंक अपने उपयोगकर्ताओं को अधिक संसाधनों और जानकारी का अवसर प्रदान करता है।
  • बैकलिंक एक लिंक होता है जो किसी अन्य वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर आता है। यह लिंक आपके वेबसाइट की गुणवत्ता और भरोसेमंदता को बढ़ाता है, क्योंकि बैकलिंक से पता चलता है कि आपकी वेबसाइट कितने विश्वसनीय है और लोग आपकी वेबसाइट पर कितना विश्वास करते हैं।
  • External Link आपकी वेबसाइट के बाहर जाने वाले लिंक होते हैं, जबकि बैकलिंक आपकी वेबसाइट पर आने वाले लिंक होते हैं। External Link उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारते हैं, जबकि बैकलिंक आपकी वेबसाइट के लिए अधिक अधिक बेहतर गुणवत्ता वाले बैकलिंक का माध्यम होते हैं।​
External Link के Advantage

External Link के कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं:

  • बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव: External Link वेबसाइट के अंतर्गत नहीं होते हैं, इसलिए इससे उपयोगकर्ता को उनके विषय से संबंधित और विस्तृत जानकारी का पता लगाने में मदद मिलती है।
  • अधिक जानकारी के लिए संदर्भ: External Link से आपको और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलता है। यदि आपकी वेबसाइट पर कोई उपयोगी संसाधन नहीं है, तो आप अन्य वेबसाइटों को संदर्भित करके अपने उपयोगकर्ताओं को वहाँ जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • रैंकिंग में सुधार: अधिक External Link उपयोग करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार हो सकता है। अगर आप उच्च गुणवत्ता वाले लिंक्स का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी वेबसाइट को अन्य वेबसाइटों से ज्यादा विश्वसनीय बनाता है।
  • विस्तारित विज्ञापन का अवसर: External Link का उपयोग करके आप अपने में विज्ञापन में और भी विज्ञापनो को External Link के द्वारा जोड़ सकते है।

 

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular