2023 में नए ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग शुरू कैसे करें | Blogging Start Kaise Kare

Blogging Start Kaise Kare – क्या आप भी नया ब्लॉग शुरू कर रहे है तो जी हाँ आपके लिए ही है यह पोस्ट आप नया ब्लॉग शुरू कर रहे है तो सबसे पहले आपको इन सभी जानकारी को कवर करना होगा तभी आप बेस्ट ब्लॉगर बन सकते है तो आइए जानते है आपको प्रॉपर और जरूरी जानकारी दी गयी है जोकि आपके लिए ही जरूरी है। 2023 में नए ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग शुरू कैसे करें 

ब्लॉग क्या है Blog Kya Hai 

क्या आपको ब्लॉग यानी कोई पोस्ट लिखना आता है और क्या आपको पता है ब्लॉग होता क्या है , नहीं तो जानिए। जिसमे आप अपनेनुभव , सर्विस ,जानकारी जोकि एक ब्लॉग पोस्ट के जरिये आप लोगो को जानकारी दे रहे है कई बार जब हमें कुछ चीजे समझ नहीं आती तो हम डायरेक्ट गूगल पर सर्च करने लग जाते है और जिस भी लिंक , वेबसाइट को आप लोग ओपन करते है वह एक ब्लॉग होता है , हम ब्लॉग को कई शब्दों में कहे सकते है जोकि इस प्रकार है।

ब्लॉग को किन किन नाम से जाना जाता है।

  • ब्लॉग पोस्ट
  • आर्टिकल
  • लेख
  • ब्लॉग

कई लोग इन शब्दों का use कर लेते है जिससे नए यूजर कंफ्यूज हो जाते है।

यदि क्यों ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए , जानते है।

ब्लॉग्गिंग शुरू क्यों करें

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के कई कारण हैं:

  1. शेयर करना: ब्लॉग्गिंग से आप अपने सुझाव, विचार, कला, और समीक्षाओं को अपने प्रतिष्ठान के साथ शेयर कर सकते हैं.
  2. प्रोफेशनल गतिविधि: ब्लॉग्गिंग आपको अपने प्रोफेशनल नेटवर्क को बढ़ाने और अपनी विशेषताओं को प्रदर्शित करने में मदद करता है.
  3. समीक्षा और सुधार: ब्लॉग्गिंग आपको अपने समीक्षा, सुधार और अपने समय को बेहतर ढंग से काम करने के लिए मदद करता है.
  4. इसमें आपका समय बचता है यदि आप कही जॉब करते है तो आप को अपने बोस की बाते सुननी पड़ती है और यदि ब्लॉग्गिंग शुरू करते है तो आप खुद के मालिक होते है। और आपको एक नयी और अच्छी पहचान बन जाती है।

ब्लॉग्गिंग शुरू कैसे करें

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए निम्नलिखित क्रियाएं करें:

  • ब्लॉग प्लेटफॉर्म का चयन करें: ब्लॉग के लिए सबसे प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म का चयन करें, जैसे कि WordPress, Blogger, या Wix.
  • डोमेन नाम और होस्टिंग प्राप्त करें: अपनी ब्लॉग के लिए एक यूनिक डोमेन नाम और Support प्रदान करने वाली होस्टिंग सेवा प्राप्त करें.
  • ब्लॉग को स्वयं के रूप में स्थापित करें: किसी ब्लॉग स्वयं के रूप में स्थापित करने के लिए निर्देशिका और स्वयं के समय Support प्राप्त करें.
डोमेन नाम का चुनाव कैसे करें

डोमेन नाम का चयन करने के लिए निम्नलिखित क्रियाएं करें:

  1. Best Domain : अपने डोमेन नाम बेस्ट होना चाहिए ताकि आपकी साइट को आसानी से याद करने के लिए समय में Support किया जा सके.
  2. याद रहे आपको 15 शब्दों से काम का डोमेन लेना है। और अपने नीच के अकॉर्डिंग आपको डोमेन नाम में इन्क्लूड करना है।
डोमेन कहाँ से खरीदें

डोमेन नाम को खरीदने के लिए, आप डोमेन रजिस्ट्रार (Domain registrar) से खरीद सकते हैं. डोमेन रजिस्ट्रार अपने क्षेत्र में स्वतंत्र डोमेन नाम की कुल्हली प्रबंधित करते हैं. कुछ सम्पूर्ण डोमेन रजिस्ट्रार के नाम हैं: GoDaddy, Namecheap, HostGator, या Bluehost, जैसे कि कुछ सरकारी और स्थानीय कंपनी भी हो सकते हैं, जो आपको डोमेन नाम के लिए समर्थन प्रदान कर सकते हैं। डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाकर आप उपलब्ध डोमेन नाम की सूची देख सकते हैं, साथ ही साथ अपने चयनित डोमेन नाम को खरीद सकते हैं. Blogging Start Kaise Kare 

होस्टिंग कहाँ से खरीदें

वेब होस्टिंग को खरीदने के लिए, आप वेब होस्टिंग कंपनियों से खरीद सकते हैं. कुछ सम्पूर्ण वेब होस्टिंग कंपनियों के नाम हैं: GoDaddy, Bluehost, HostGator, या SiteGround, सरकारी और स्थानीय कंपनी भी हो सकते हैं, जो आपको वेब होस्टिंग के लिए समर्थन प्रदान कर सकते हैं. आप वेब होस्टिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर उनके उपलब्ध होस्टिंग प्लान देख सकते हैं, साथ ही साथ उसके खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह से भी आप खरीद सकते है Blogging Start Kaise Kare 

वर्ड रिसर्च करना सीखें

वर्ड रिसर्च करने के लिए, आपको निम्नलिखित क्रियाएं करनी होती हैं:

  1. कुछ कीवर्ड चुनें: अपने रिसर्च के लिए कुछ कीवर्ड चुनें, जो आपके सामग्री से सम्बंधित हो.
  2. सर्च इंजन का उपयोग करें: सर्च इंजन के माध्यम से, जैसे कि Google, Bing, या Yahoo का उपयोग करें और अपने कीवर्ड को सर्च बार में दर्ज करें.
  3. सफल रिसर्च के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें: सफल रिसर्च के लिए समय की सीमा, साइट, और सामग्री के रूप में फ़िल्टर का उपयोग करें.

उम्मीद करती हूँ मेरे बताया गया तरीका आपको अच्छा लगा होगा में हमेशा से यही चाहती हूँ मैंने आप लोगों को Blogging Start Kaise Kare और इसके बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करती हूँ की आप लोगों को Blogging Start के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा ऐसे ही यहाँ तक मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको ऐसे ही आर्टिकल्स पढ़ने है। तो आपको Subscribe  करे और सपोर्ट करते रहे मेरा आप सभी निवेदन है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments