Thursday, April 25, 2024
Homeबिजनेसकितनी सैलरी होने पर खरीदें FLAT-HOUSE? ये है Tips... वर्ना EMI चुकाने...

कितनी सैलरी होने पर खरीदें FLAT-HOUSE? ये है Tips… वर्ना EMI चुकाने में ही गुजर जाएगी जिंदगी!

कितनी सैलरी होने पर खरीदें FLAT-HOUSE? ये है Tips… वर्ना EMI चुकाने में ही गुजर जाएगी जिंदगी!, फ्लैट या घर खरीदने का निर्णय including your income , financial obligations और personal preferences सहित विभिन्न कारकों पर depend करता है। हालांकि कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है, आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला दिशानिर्देश यह सुनिश्चित करना है कि आपकी मासिक EMI (समान मासिक किस्त) आपकी मासिक आय के 30-40% से अधिक न हो।

कितनी सैलरी होने पर खरीदें FLAT-HOUSE? ये है Tips… वर्ना EMI चुकाने में ही गुजर जाएगी जिंदगी!

  1. यह सुनिश्चित करना है कि आप अन्य वित्तीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के साथ-साथ अपने EMI भुगतान को भी आराम से प्रबंधित कर सकें।
  2. अधिकतम किफायती EMI निर्धारित करने के लिए, आप इन steps का पालन कर सकते हैं:
  3. कर और अन्य आवश्यक खर्चों में कटौती के बाद अपनी मासिक आय की गणना करें।
  4. अपनी आय का वह प्रतिशत निर्धारित करें जिसे आप EMI भुगतान के लिए आवंटित करना चाहते हैं। जैसा कि
  5. पहले उल्लेख किया गया है, आमतौर पर इसे 30-40% के भीतर रखने की सिफारिश की जाती है।
  6. अधिकतम affordable EMI  प्राप्त करने के लिए अपनी Monthly Income को चुने हुए Percentage से गुणा करें।
  7. एक फ्लैट के मालिक होने से जुड़े अन्य कारकों जैसे डाउन पेमेंट, ब्याज दरें, Loan Period और अतिरिक्त खर्च (रखरखाव, संपत्ति कर, आदि) पर विचार करें।

निर्णय लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति का पूरी तरह से आकलन करना और भविष्य के खर्चों, बचत और आपातकालीन निधि जैसे कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। किसी वित्तीय सलाहकार या बैंक प्रतिनिधि के साथ परामर्श करने से भी बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है और आपको एक सूचित विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है।

HOME LOAN CALCULATOR 

याद रखें, संपत्ति खरीदना एक महत्वपूर्ण Fincancial प्रतिबद्धता है, और अपनी long-term financial stability और लक्ष्यों पर विचार करना आवश्यक है।

Home Loan EMI Calculator: अगर सैलरी 50 से 70 हजार रुपये के बीच है और होम लोन लेकर घर खरीदते हैं, फिर उसकी EMI 25 हजार रुपये महीने आती है तो वित्तीय तौर पर ये फैसला गलत माना जाएगा.

अगर सैलरी 1 लाख रुपये महीने से कम तो Then

लेकिन अगर घर की कीमत 30 लाख रुपये से अधिक है, फिर 50 से 70 हजार की सैलरी वालों के लिए किराये पर ही रहना फायदा का सौदा रहेगा. इस दौरान हर महीने बचत पर फोकस करें, और जब सैलरी एक लाख रुपये के आसपास पहुंच जाए, फिर अधिक डाउन पेमेंट कर घर खरीद सकते हैं. जितना अधिक डाउन पेमेंट करेंगे, उतनी कम EMI आएगी. वित्तीय तौर पर माना जाता है कि अगर किसी की सैलरी एक लाख रुपये है, तो वो 30 से 35 लाख रुपये तक का घर खरीदने का फैसला ले सकता है.

वहीं अगर सैलरी डेढ़ लाख रुपये महीने है. ऐसे लोगों के लिए 50 लाख रुपये तक घर बजट के लिए सही रहेगा. यानी हर हाल में सैलरी का अधिकतम 25 फीसदी राशि ही होम लोन की EMI होनी चाहिए. 

Best Home Loan (Less Interest Rate)

भारत में सर्वोत्तम Home Loan का चयन विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे ब्याज दरें, ऋण अवधि, प्रसंस्करण शुल्क, पूर्व भुगतान विकल्प, ग्राहक सेवा और समग्र नियम और शर्तें। निर्णय लेने से पहले विभिन्न उधारदाताओं की तुलना करना और अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ प्रसिद्ध बैंक और वित्तीय संस्थान हैं जो भारत में प्रतिस्पर्धी Home Loan विकल्प प्रदान करते हैं:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई): एसबीआई भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों, लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों और लंबी अवधि पर होम लोन प्रदान करता है। वे महिला उधारकर्ताओं के लिए कम प्रोसेसिंग शुल्क और आकर्षक योजनाओं जैसे अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करते हैं।

एचडीएफसी लिमिटेड: एचडीएफसी लिमिटेड भारत में एक अग्रणी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों और लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ होम लोन प्रदान करती है। उनकी पूरे देश में मजबूत उपस्थिति है और वे ग्राहकों की आवश्यकताओं के आधार पर अनुकूलित समाधान प्रदान करते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों, त्वरित प्रसंस्करण और सुविधाजनक पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ आकर्षक Home Loan विकल्प प्रदान करता है। वे डोरस्टेप सेवा और पूर्व-अनुमोदित Home Loan जैसे अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करते हैं।

एक्सिस बैंक: एक्सिस बैंक भारत में एक और प्रसिद्ध निजी क्षेत्र का बैंक है जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों, लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों और त्वरित प्रसंस्करण पर होम लोन प्रदान करता है। वे वैयक्तिकृत सेवाएं प्रदान करते हैं और उनके पास शाखाओं और ग्राहक सहायता का एक विस्तृत नेटवर्क है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड: एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस भारतीय जीवन बीमा निगम की सहायक कंपनी है और होम लोन में माहिर है। वे विभिन्न श्रेणियों के उधारकर्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें, अनुकूलित पुनर्भुगतान विकल्प और विभिन्न योजनाएं प्रदान करते हैं।

भारत में सर्वोत्तम Home Loan चुनते समय ब्याज दरों से परे कारकों पर विचार करना याद रखें, जैसे ग्राहक सेवा, ऋण प्रसंस्करण समय और समग्र पारदर्शिता। एक सूचित निर्णय लेने के लिए विभिन्न उधारदाताओं की पेशकशों की तुलना करने, ग्राहक समीक्षा पढ़ने और वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

Read Also : आज सोने की कीमत , 23 June 2023

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular