Tuesday, July 23, 2024
HomeTechnology UpdatesInstagram Ban in India 2023: इंस्टाग्राम कब बंद होगा?

Instagram Ban in India 2023: इंस्टाग्राम कब बंद होगा?

instagram Ban in India 2023:  हेलू दोस्तों आज ऐसा न्यूज़ आ रहा है की इंडिया में मेटा यानि इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी बैन होने की कगार मे है . यह न्यूज़ रियल है फेक पूरी तहकीकात करेंगे आज इस पोस्ट में की इंडिया में इंस्टाग्राम कब बैन होगा? इसके पीछे कारण और सच्चाई की८ जानकारी सब कुछ यहाँ पर मिलेगा। Instagram Ban News के पीछे की कहानी मिलेगा की कैसे एक सऊदी अरब के कारण इंडिया में इंस्टाग्राम बैन हो जायेगा?




Instagram ban in india 2023 in hindi, बात की जय तो  इसका न्यूज़ आ रहा है की इंडिया में 17 जून 2023 का दिन इंस्टाग्राम में बैन हो जायेगा लेकिन इस बात में कोई सच्चाई दिखाई नहीं दिति है.

क्योकि आज के दिन ऐसा कोई सरकार का ऑफिसियल न्यूज़ नहीं है की इंस्टाग्राम को इंडिया में बंद किया जायेगा लेकिन ये न्यूज़ ऐसा क्यों आ रहा है की India में Instagram Ban हो रहा है.

इंस्टाग्राम इंडिया में बैन होने के  कागार में क्यों है ?

इंडिया में इंस्टाग्राम बैन होगा की भी नहीं इसके बारे में हम  जानेंगे, लेकिन उससे पहले जान ले की इंडिया में ऐसा हो गया है जिसकी वजह से इंस्टाग्राम बैन करने की बातकी जा रही है  इसके पीछे की कहानी कुछ इस तरह है इंस्टाग्राम कब बंद होगा?





एक इंडियन जो की सऊदी अरब में काम कर रहा था और उसको सऊदी अरब में 15 साल का जेल हो गया है.

इसके पीछे का कारण है की उस व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट से इस्लाम के धार्मिक गुरु मोहम्मद साहब के बारे में कुछ  इस तरह का पोस्ट हुआ था जिसको लेकर सऊदी अरब में उसको सजा दी गयी. लेकिन उस व्यक्ति का कहना है की यह उसका अकाउंट नहीं कोई फेक प्रोफाइल क्रिएट करके पोस्ट करा है

उसने ऐसा कोर्ट में अपील किया है, तो उसके घर वाले जो की कर्नाटक राज्य है उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दी थी की उसके घर के व्यक्ति को फेक अकाउंट के जरिये फसाया गया है.

ऐसे में कोर्ट ने फेसबुक से पैरेंट कंपनी मेटा से इसका वेरिफिकेशन माँगा है की क्या उस व्यक्ति का कोई फेक अकाउंट है या रियल है? इसके बारे में बताये तो फेसबुक इंडिया के लोगो ने जानकारी देने आनाकानी कर दिया है .

इस बात पर ऐसा न्यूज़ आया है की कोर्ट ने फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा को कहाँ है अगर अकाउंट के बारे में जानकारी नहीं मिला तो इंडिया से फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित मेटा के सभी बिज़नेस को बैन कर दिया जाये।

एक इंडियन जो की सऊदी अरब में जॉब कर रहा था और उसको सऊदी अरब में 15 साल का जेल की सजा दी गई

इसके पीछे का कारण है की उस व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट से इस्लाम के धार्मिक गुरु मोहम्मद साहब के बारे में कुछ अजीब्तरः का पोस्ट हुआ था जिसको लेकर सऊदी अरब में उसको सजा सुनाई गयी. लेकिन उस व्यक्ति का कहना है की यह उसका अकाउंट नहीं कोई फेक प्रोफाइल क्रिएट करके पोस्ट किया गया था

उसने ऐसा कोर्ट में अपील किया है, तो उसके घर वाले जो की कर्नाटक राज्य है उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दी थी की उसके घर के व्यक्ति को फेक अकाउंट के जरिये फसाया जा रहा था

ऐसे में कोर्ट ने फेसबुक से पैरेंट कंपनी मेटा से इसका वेरिफिकेशन माँगा है की क्या उस व्यक्ति का कोई फेक अकाउंट है या रियल है? इसके बारे में बताये तो फेसबुक इंडिया के लोगो ने जानकारी देने आनाकानी कर दिया.

इस बात पर ऐसा न्यूज़ आ रहा है की कोर्ट ने फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा को कहाँ है अगर अकाउंट के बारे में जानकारी नहीं मिला तो इंडिया से फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित मेटा के सभी बिज़नेस को बैन कर दिया जायेगा।

  • भारत सरकार ने सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए नई गाइडलाइन को काफी सख्त नियमों के साथ पेश कर है . इनका पालन न करने वाले प्लेटफॉर्म्स को भारत में बैन कर दिया जान चाहिए
  • सरकार की नई गाइडलाइन में स्पष्ट तौर पर लिखा  है कि सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कारोबार की पूरी छूट है, लेकिन इसका दुरुपयोग रोकना बेहद ही जरूरी होना होगा
  • इस गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि यदि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक ​कंटेंट की शिकायत के बाद उस कंटेंट का 24 घंटे के भीतर डिलेट करना होगा
  • साथ ही सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म्स क हर महीने अपनी एक रिपोर्ट जारी करनी होगी और य​ह बताना होगा कि किस पोस्ट और कंटेंट को हटाया गया और क्यों हटाया गया?

instagram Ban in India 2023

अब आपको पूरी जानकारी हासिल करने के बाद आईडिया मिल गया होगा की सोशल मीडिया और गूगल पर ट्रेंड हो रहे इस न्यूज़ के पीछे की कहानी क्या है.





इंडिया में इंस्टाग्राम बैन हो गया तो कई सारे Influencers जिन्होंने सोशल मीडिया Instagram पर लाखो Followers बढ़ाये हुए है उनका इनकम बंद हो जायेगा और कई सारे ऐसे लोग जो की फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से बिज़नेस चलते है उनका बिज़नेस बंद हो ख़तम हो जाये गए

ऐसे में हो सकता है अगर फेसबुक सही जानकारी न प्रदान करे तो कोर्ट का कोई कठिन फैसला आये तो इसके लिए सभी को रेडी रहना चाहिए क्योकि कोर्ट का फैसला सर्वोपरि है.

लेकिन अभी के लिए ऐसा कोई ऑफिसियल अपडेट नहीं आया है की इंडिया में इंस्टाग्राम बैन हो जायेगा तो इस बात का टेंशन ना ले केवल अपने काम पर फोकस करे.

इंस्टाग्राम पर भारत में प्रतिबंध सच या झूठ (Instagram Ban News Real or Fake)

इंस्टाग्राम पर भारत में प्रतिबंध सच या झूठ पिछले कुछ बिते दिनों से सरकार Social media पर नजर रख रही है क्योंकि 18 साल से कम आयु के बच्चे इंस्टाग्राम पर बहुत  ही ज्यादा  सक्रिय होते हैं.

Fake आईडी भी इंस्टाग्राम पर बहुत प्रचलित हो रहा है जिसके कारण कई लोग भ्रमित हो रहे हैं। कुछ लोग अपने परिचितों और अन्य लोगों को झूठी आईडी के माध्यम से परेशानी पहुंचातेआ रहा है । इस संबंध में अभी तक इंस्टाग्राम ने कोई स्थिर कदम नहीं उठाए गए हैं।

Instagram Ban in India 2023 News अब तो लगा ता है पूरी तरह से फेक है अभी इसके बारे में कोई ऑफिसियल अपडेट नहीं आई   है. सरकार की तरफ से जब तक कोई ऐसे ऑफिसियल रिपोर्ट नहीं आते है तो कोई सोशल मीडिया इंडिया में बैन नहीं होगा।

 

 

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular