Wednesday, May 29, 2024
HomeBloggingMeta Robots Tag Kya Hai और इसके प्रकार – पूरी जानकारी हिंदी...

Meta Robots Tag Kya Hai और इसके प्रकार – पूरी जानकारी हिंदी में

Robots Tag क्या है-हेलो दोस्तों आज हम Robots Tag क्या है इसके बारें में बताएँगे हेलो दोस्तों आज हम Robots Tag क्या है इसके बारें में बताएँगे यह एक स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल है जो समझदार वेब क्रॉलर को आपकी साइट के साथ अच्छी तरह संवेदनशील बनाता है।

Robots Tag क्या है?

Robots Tag क्या है-Robots tag एक HTML tag है जो वेबसाइट के लिए उपयोग किया जाता है ताकि वेब क्रॉलर और अन्य रोबोट जान सकें कि वे वेबसाइट पर कौन सी पृष्ठों को क्रॉल करने के लिए अनुमति देंगे। Robots tag के द्वारा आप अपने वेबसाइट के विभिन्न पृष्ठों को अलग-अलग robots के लिए अलग-अलग निर्देश दे सकते हैं।

Robots tag का उपयोग करके आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से रोबोट आपके साइट को क्रॉल करेंगे। इस तरह, आप अपने साइट की सुरक्षा और गोपनीयता को बढ़ा सकते हैं।

Robots tag का उपयोग करना एक SEO (Search Engine Optimization) तकनीक है, जो वेबसाइट को सर्च इंजन में बेहतर दिखाने में मदद करती है।



Robots Tag के प्रकार

Robots Tag क्या है-Robots tag कई प्रकार के होते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ Robots tag के प्रकार:

  • Index/noindex: यह Robots tag वेब क्रॉलर को बताता है कि उन्हें वेबसाइट के पृष्ठ को क्रॉल करना है या नहीं। Index टैग का उपयोग करके, वेब साइट के सभी पृष्ठों को क्रॉल करने की अनुमति दी जाती है, जबकि noindex टैग का उपयोग करके आप वेबसाइट के कुछ खास पृष्ठों को छिपा सकते हैं।
  • Follow/nofollow: यह Robots tag वेब क्रॉलर को बताता है कि उन्हें वेबसाइट पर मौजूद लिंक को follow करना है या नहीं। Follow टैग का उपयोग करके, आप वेबसाइट के सभी लिंकों को क्रॉल करने की अनुमति दे सकते हैं, जबकि nofollow टैग का उपयोग करके, आप कुछ खास लिंकों को छिपा सकते हैं।
  • Noarchive: इस Robots tag का उपयोग करके, आप वेबसाइट के कुछ पृष्ठों के स्नैपशॉट को संग्रहित करने से रोक सकते हैं।
  • Noodp/noydir: इन Robots tag का उपयोग करके, आप वेबसाइट के टाइटल और मेटा विवरणों को डायरेक्ट्री से हटा सकते हैं।

Robots Tag और Robots.txt File में अंतर

  • Robots.txt फ़ाइल वेब साइट के लिए एक टेक्स्ट फ़ाइल होती है जो वेब क्रॉलर या रोबोट्स को बताती है कि वे किन वेब पेज को क्रॉल कर सकते हैं और किन पेजों को छोड़ना चाहिए। Robots.txt फ़ाइल में आप वेब साइट के विभिन्न भागों को अलग-अलग नियंत्रित करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • वहीं, Robots Tag एक HTML टैग होता है जो एक वेब पेज के हैडर में जोड़ा जाता है। यह टैग वेब साइट के विभिन्न भागों को क्रॉल करने वाले रोबोट्स के लिए निर्देश देता है। Robots Tag का उपयोग करके वेब साइट के प्रत्येक पेज को अलग-अलग नियंत्रित करना संभव होता है।
  • इस तरह, Robots.txt फ़ाइल वेब साइट के सभी पृष्ठों के लिए एक ही नियंत्रण प्रणाली होती है जबकि Robots Tag वेब साइट के हर पृष्ठ के लिए अलग-अलग नियंत्रण प्रणाली को अनुमति देता है।

Robots टैग के Advantage

Robots tag के कुछ advantages निम्नलिखित हैं:

  • SEO Improvement: Robots tag के द्वारा आप वेब क्रॉलर को बता सकते हैं कि वे आपके वेबसाइट के कौन से पृष्ठों को क्रॉल करें और कौन से न करें। इससे आपके साइट के SEO के लिए बहुत फायदे होते हैं।
  • Improve User Experience: Robots tag के द्वारा आप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर यूजर एक्सपीरियंस प्रदान कर सकते हैं। इससे वे सीमित समय में उन पृष्ठों को देख सकते हैं जो उन्हें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण लगते हैं।
  • Control Crawling: Robots tag के द्वारा आप वेब क्रॉलर को संचालित कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि कितने दिनों के लिए आपके साइट को क्रॉल करना होगा। यह आपको अधिक नियंत्रण प्रदान करता है और आपको साइट की सुरक्षा बढ़ाने में मदद करता है।
  • Block Specific Pages: Robots tag के द्वारा आप वेब क्रॉलर को स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि वे किस पृष्ठ को क्रॉल नहीं कर सकते हैं। इससे आप अपनी साइट से कुछ विशेष पृष्ठों को छिपा सकते हैं, जिन्हें आप नहीं दिखाना चाहते।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular