Saturday, June 22, 2024
HomeComputer & TechnologyRecycle Bin क्या है?

Recycle Bin क्या है?

Recycle Bin क्या है-हेलो दोस्तों आप लोगो से उम्मीद करते है की आप को हमारा ये Recycle Bin क्या है? पोस्ट पसंद आये इस पोस्ट में हमने आप को इसकी पूरी जानकारी दी है इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप को इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी  हो जाएगी तो कजलिय शुरू करती है

Recycle Bin क्या है?

Recycle Bin क्या है-Recycle Bin एक ऐसी खास धातु या प्लास्टिक बिन है जो उपयोग में आने वाले कचरे को इकट्ठा करने वाला होता है। ये बिन कचरे को एक स्थान पर इकट्ठा करते हैं जो बाद में इसे सुधार करने वाले या उसे पुन: उपयोग में लाने वाले कंपनियों द्वारा उठाए जाते हैं। इस तरह से, Recycle Bin उपयोग में आने वाली चीजों को पुन: उपयोग में लाने वाले कार्यक्रमों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

Recycle Bin को अलग-अलग रंगों में तैयार किया जाता है जो उपयोग में आने वाली वस्तुओं के अनुसार होते हैं। उदाहरण के लिए, हरे रंग के बिन अक्सर कागज, कार्टन, या अन्य तरह के रसायनों जैसे कि बोतलें, कैन और ग्लास के लिए होते हैं। इसी तरह, लाल रंग के बिन अक्सर प्लास्टिक और विद्युत उपकरणों के लिए होते हैं।

Recycle Bin का उपयोग एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसे उपयोग में लाने से कचरा इकट्ठा होता है

Recycle Bin कैसे खोले:

Recycle Bin को खोलने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

 

  • सबसे पहले, आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर जाएं या स्टार्ट मेनू पर क्लिक करें।
  • अब “Recycle Bin” आइकन का चयन करें। इसे आमतौर पर डेस्कटॉप पर ही पाया जाता है।
  • यदि आपके कंप्यूटर में कई ड्राइव्स हैं, तो आपको उस ड्राइव का चयन करना होगा जिसमें आप Recycle Bin की सामग्री देखना चाहते हैं। इसे करने के लिए, आपको राइट-क्लिक करके “Open” या “Explore” ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • Recycle Bin खुल जाएगा और आप उसमें स्टोर किए गए फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को देख सकेंगे। आप फाइलों और फोल्डरों को इसमें से हटाने या उन्हें पुनः स्थानांतरित करने के लिए उन्हें चयनित कर सकते हैं।

ध्यान दें कि यदि आप Recycle Bin में से कुछ फ़ाइलें या फ़ोल्डर हटा देते हैं, तो वे स्थाई रूप से हटा दिए जाते हैं। अगर आप उन्हें पुन: प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उन्हें वापस लाने के लिए

Recycle Bin का उपयोग क्या है?

Recycle Bin क्या है-Recycle Bin एक ऐसा फोल्डर होता है जिसमें आप अनचाहे फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को संग्रहीत कर सकते हैं जो आपको नहीं चाहिए। इसे उपयोग करके आप अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित रख सकते हैं ताकि वे अनचाहे रूप से हटाए नहीं जाएं।

जब आप Recycle Bin में कुछ फ़ाइलें या फ़ोल्डर डालते हैं, तो वे आपके कंप्यूटर से हटाए जाने से पहले Recycle Bin में संग्रहित होते हैं। इसका मतलब होता है कि आप उन्हें बिना किसी चिंता के हटा सकते हैं, क्योंकि वे अभी तक आपके सिस्टम से पूर्णतः हटाए नहीं गए हैं।

Recycle Bin से फाइल्स को रिस्टोर कैसे करें?

अगर आप अपने कंप्यूटर के Recycle Bin से फाइल या फोल्डर को रिस्टोर करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर Recycle Bin आइकन पर क्लिक करें।
  • अब, उस फाइल या फोल्डर को चुनें जिसे आप रिस्टोर करना चाहते हैं।
  • फिर, उसे राइट क्लिक करें और “Restore” विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप भी उसे सेलेक्ट कर सकते हैं फिर राइट क्लिक करके “Restore” विकल्प चुनें।
  • फाइल या फोल्डर अब आपके कंप्यूटर के उस फोल्डर में रिस्टोर हो जाएगा जहाँ से आपने उसे हटाया था।

ध्यान रखें कि अगर आपने रिस्टोर करने से पहले अपने Recycle Bin को खाली कर दिया है, तो आप उस फाइल या फोल्डर को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे।

रिसायकल बिन को खाली करना जरुरी क्यों है?

रिसायकल बिन को खाली करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपके कंप्यूटर के संग्रहण से हटाए गए फाइलों को भंगित करता है। जब आप फाइलें या फोल्डर्स को हटाते हैं, तो वे सामान्य रूप से Recycle Bin में जाते हैं। इससे यह आसानी से उन फाइलों को फिर से प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिन्हें आप आवश्यकता के अनुसार फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि, रिसायकल बिन को नियमित रूप से खाली करना जरूरी होता है क्योंकि जब आप बहुत से फाइलों या फोल्डर्स को हटाते हैं, तो वे आपके कंप्यूटर के रजिस्ट्री से स्थायी रूप से हटा दिए जाते हैं और इस तरह आपके कंप्यूटर के स्पेस को बंद कर दिया जाता है। यदि आप रिसायकल बिन को नियमित रूप से खाली नहीं करते हैं, तो इससे आपके कंप्यूटर की स्पीड धीमी हो सकती है और आपको अनुमत रूप से स्पेस नहीं मिल पाएगा।

इसलिए, रिसायकल बिन को नियमित रूप से खाली करना बहुत जरूरी है।

रन कमांड से Recycle Bin खोलें?

हाँ, आप रन कमांड के माध्यम से रिसायकल बिन खोल सकते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ स्टेप्स जिन्हें आपको फॉलो करना होगा:

  • Windows कुंजी + R को एक साथ दबाएं।
  • रन बॉक्स में “shell:RecycleBinFolder” लिखें और एंटर दबाएं।
  • इससे आपका Recycle Bin खुल जाएगा।
  • अगर आप रन बॉक्स में “recycle bin” लिखकर एंटर दबाते हैं तो भी रिसायकल बिन खुल जाएगा।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular