Wednesday, May 29, 2024
Homeजानकारियाँ2023 की नई योजना क्या है 2023 की सरकारी योजनाओं की लिस्ट

2023 की नई योजना क्या है 2023 की सरकारी योजनाओं की लिस्ट

2023 की नई योजना क्या है 2023 की सरकारी योजनाओं की लिस्ट – नमस्कार दोस्तों आज में आपको बताने वाली हूँ की प्रधानमंत्री के द्वारा इस २०२३ में कौन कौन सी योजनाए लागू की गयी है उसकी पूरी लिस्ट आपको इस पोस्ट में दे रखा है जैसा की हालही फ़िलहाल इस बजट में कई ऐसी योजनाए लागु की गयी है जोकि हमारे लिए फायदेमंद है तो आइए पूरी जानकारी विस्तृत से जानते है

2023 की सरकारी योजनाओं की लिस्ट

पीएम आवास योजना ( शहरी एवं ग्रामीण )

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और कम आय वाले समूहों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए भारत में शुरू की गई एक सरकारी योजना है। यह योजना 2015 में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा वर्ष 2022 तक “सभी के लिए आवास” प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। 

किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) 2019 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना का उद्देश्य भारत में छोटे और सीमांत किसानों को उनकी कृषि और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY), जिसे आयुष्मान भारत योजना के रूप में भी जाना जाता है, 2018 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है।

पीएम कृषि सिंचाई योजना

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक कृषि जल प्रबंधन योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि में जल प्रबंधन के लिए एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करना है, जिसमें पानी के उपयोग में सुधार करना शामिल है। दक्षता, फसल प्रति बूंद उत्पादकता में वृद्धि, और किसानों के लिए जल सुरक्षा सुनिश्चित करना।

गर्भवस्था सहायता योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) 2017 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई मातृत्व लाभ योजना है। योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गर्भावस्था और प्रसव के दौरान उनके स्वास्थ्य और पोषण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई एक जीवन बीमा योजना है। इस योजना का उद्देश्य मामूली लागत पर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को जीवन बीमा कवरेज प्रदान करना है।

आयुष्मान कार्ड योजना

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के रूप में भी जाना जाता है, 2018 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा योजना है। इस योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच प्रदान करना है।

Ayushman Bharat Digital Mission क्या है 

अटल पेंशन योजना

2023 की नई योजना क्या है 2023 की सरकारी योजनाओं की लिस्ट – अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए सरकार समर्थित पेंशन योजना है। इसका उद्देश्य उन व्यक्तियों को गारंटीकृत पेंशन प्रदान करना है जो किसी अन्य पेंशन योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं। यह योजना भारत के सभी नागरिकों के लिए खुली है, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है और जो किसी अन्य पेंशन योजना से आच्छादित नहीं हैं। योजना के तहत, ग्राहक रुपये से लेकर पेंशन राशि चुन सकते हैं। 1,000 से रु। 5,000 प्रति माह, उनके योगदान के आधार पर। यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित है और अंशदान ग्राहकों के बैंक खातों के माध्यम से किया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

“प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना” भारत सरकार द्वारा उद्योगपतियों और उद्योगों के लिए उपलब्ध कराई गई एक ऋण योजना है। इसका उद्देश्य उद्योगों के विकास और उनकी वृद्धि को बेहतर बनाने हेतु उन्हें ऋण प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

2023 की नई योजना क्या है 2023 की सरकारी योजनाओं की लिस्ट – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना भारत सरकार द्वारा COVID-19 महामारी के दौरान गरीब परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक खाद्य सुरक्षा योजना है। इस योजना के तहत, पात्र परिवारों को तीन महीने की अवधि के लिए प्रति माह 5 किलोग्राम गेहूं या चावल और 1 किलोग्राम दाल दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि महामारी के दौरान कोई भी भूखा न रहे और इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से लागू किया जा रहा है। यह योजना राज्य सरकारों के सहयोग से लागू की जा रही है और इससे भारत में लाखों गरीब परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

प्रधान मंत्री स्वामी योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को उनकी कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए बीज, उर्वरक आदि जैसे इनपुट खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी आय बढ़ाने और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी को कम करने के लक्ष्य के साथ कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करके आत्मनिर्भर बनने में मदद करना है। यह योजना विभिन्न सरकारी और सहकारी बैंकों के माध्यम से लागू की जाती है और पात्र किसान इन संस्थानों के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

“प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” मई 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी (रसोई गैस) कनेक्शन प्रदान करना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य घरों में खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन प्रदान करना और घर के अंदर वायु प्रदूषण को कम करना, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण और ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देना है। यह योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाती है।

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular